Paris Olympics 2024 : विनेश फोगाट अयोग्य घोष‍ित, पीएम मोदी ने बढ़ाया हौसला

विनेश फोगाट को पेर‍िस ओलंप‍िक में अयोग्य घोष‍ित किया गया। ऐसे में भारत के ओलंप‍िक अभ‍ियान को तगड़ा झटका लगा है। सूत्रों ने आज बताया कि उनका वजन 50 किलो से मेल नहीं खा रहा था।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
टूटा गोल्ड का सपना
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Paris Olympics 2024 : विनेश फोगाट को पेर‍िस ओलंप‍िक में अयोग्य घोष‍ित ( Vinesh Phogat disqualified ) किया गया है। ऐसे में भारत के ओलंप‍िक अभ‍ियान को तगड़ा झटका लगा है। सूत्रों ने बताया कि उनका वजन 50 किलो से मेल नहीं खा रहा था। इस खबर के आने के बाद पीएम मोदी ने विनेश फोगाट की हौसला अफजाई की है। पीएम मोदी ने एक्स पर ट्वीट कर कहा, विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके पक्ष में हैं।

भारतीय ओलंप‍िक संघ (IOA) ने कहा कि यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगट के अयोग्य घोषित होने की खबर साझा करता है।

रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। वह आगे की प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा।

100 ग्राम अधिक निकला वजन

रिपोर्ट के अनुसार, पहलवान विनेश फोगाट का वजन लगभग 100 ग्राम अधिक था, जिसके कारण उसे अयोग्य घोषित किया गया है। प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार, फोगट सिल्वर मेडल के लिए भी पात्र नहीं होंगी और 50 किलोग्राम में केवल गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल विजेता ही भाग लेंगे। इसको लेकर आधिकारिक घोषणा की उम्मीद है।

विनेशा आप चैंपियनों में चैंपियन हैं - मोदी

पीएम मोदी ( PM Modi ) ने एक्स पर ट्वीट कर लिखा, विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और प्रत्येक भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज का झटका दुख देता है। काश मेरे शब्द उस निराशा की भावना को व्यक्त कर पाते जो मैं अनुभव कर रहा हूँ। साथ ही उन्होने लिखा, मैं जानता हूं कि आप लचीलेपन का प्रतीक हैं। चुनौतियों का डटकर मुकाबला करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके पक्ष में हैं।

पीएम ने अध्यक्ष पीटी उषा से मांगी जानकारी

सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईओए अध्यक्ष पीटी उषा से बात की और उनसे इस मुद्दे पर प्रत्यक्ष जानकारी मांगी। विनेश की हार के बाद भारत के पास क्या विकल्प हैं, इस बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने विनेश के मामले में मदद के लिए सभी विकल्पों पर विचार करने को कहा। उन्होंने पीटी उषा से विनेश की मदद के लिए उनकी अयोग्यता के बारे में कड़ा विरोध दर्ज कराने का भी आग्रह किया।

 

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

पीएम मोदी विनेश फोगाट अयोग्य घोष‍ित vinesh phogat disqualified PM Modi Paris Olympics 2024 Vinesh Phogat विनेश फोगाट