अडाणी मुद्दे पर लोकसभा-राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही पहले दोपहर तक, फिर 6 फरवरी तक स्थगित

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
अडाणी मुद्दे पर लोकसभा-राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही पहले दोपहर तक, फिर 6 फरवरी तक स्थगित

NEW DELHI. संसद का बजट सत्र चल रहा है। इस समय देश में अडाणी ग्रुप को लेकर हिंडनबर्ग रिपोर्ट की चर्चा है। संसद में भी इसी मुद्दे पर 3 फरवरी को जोरदार हंगामा हुआ है। इसको लेकर दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित हो गई। हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक तो राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित की गई थी। इसके बाद जब कार्यवाही शुरू हुई तो फिर हंगामा हुआ, जिसके चलते कार्यवाही 6 फरवरी तक स्थगित कर दी गई। इससे पहले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बैठक बुलाई थी। इस बैठक में सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा की गई। 





अडाणी मसले पर 16 पार्टियां करेंगी सरकार के खिलाफ हल्लाबोल





3 फरवरी को 16 विपक्षी दलों ने संसद में अपनी रणनीति बनाने के लिए बैठक की। अडाणी के मुद्दे पर तत्काल चर्चा की मांग करते हुए सरकार पर हमले तेज करने का फैसला किया। बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुलाई थी, जिसमें कांग्रेस, डीएमके, सपा, आप, बीआरएस, शिवसेना, आरजेडी, जेडीयू, सीपीएम, सीपीआई, एनसीपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस शामिल रहीं। विपक्षी दलों ने संसद में इस पर चर्चा की मांग करते हुए अडाणी मुद्दे की संयुक्त संसदीय समिति जांच या सुप्रीम कोर्ट की निगरानी वाली समिति की जांच की मांग की है।





अडाणी मसले पर विपक्षी दल चर्चा चाहते हैं- थरूर 





कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि विपक्षी दल चाहते हैं कि जो स्टॉक मार्केट गिर रहे हैं उसपर चर्चा हो, जनता का पैसा LIC और अन्य सरकारी संस्थानों में है। उन्होंने चीन, महंगाई, बेरोज़गारी पर चर्चा नहीं होने दी। जिस भी मुद्दे पर उन्हें लगता है कि वे शर्मिंदा होंगे, उस पर चर्चा नहीं होने देते।





दूध के दामों बढ़ोतरी को लेकर कांग्रेस का सरकार से सवाल





लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अमूल ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं, इससे आम आदमी पर असर पड़ेगा। हो सकता है कि मोदी जी और अमित शाह दूध नहीं पीते होंगे, लेकिन देश के बच्चों का दूध पीना जरूरी है। सरकार का साफ करना चाहिए कि दूध की कीमतें बढ़ाने का मकसद क्या है। 







— ANI (@ANI) February 3, 2023







अडाणी पर हिंडनबर्ग रिपोर्ट संसद सत्र न्यूज संसद में बजट पर बहस अडाणी मुद्दा विपक्ष हंगामा Hindenberg Report Adani Disscussion on Budget Adani Matter Opposition Uproar Parliament Session News Parliament Budget Session संसद का बजट सत्र