बढ़ सकती है PM Kisan Samman Nidhi की किस्त, जानें सरकार क्या बना रही प्लान

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार अब किसानों की राशि में 2000 रुपए का इजाफा करने की तैयारी में है। यानि साल में अब किसानों को 8000 रुपए मिल सकते हैं। 

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
SANDEEP 2024 Copy of STYLESHEET THESOOTR (48).jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को हर चार महीने पर मिलने वाली 2,000 रुपए की किस्त में इजाफा हो सकता है। इस स्कीम के पांच साल पूरा होने के बाद सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। बताया जा रहा है कि सरकार ने कृषि और किसान कल्याण विभाग के तहत पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi yojana ) के मूल्यांकन की योजना बनाई है। योजना का मकसद यह जानना है कि इस स्कीम से किसानों की वित्तीय जरूरतें किस हद तक पूरी हो सकीं और किसानों की इनकम पर इसका कितना असर देखने को मिला।

अब किसानों को मिलेंगे 8000 रुपए !

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार अब किसानों की राशि में 2000 रुपए इजाफा करने की तैयारी में है। यानि साल में किसानों को पहले 6000 रुपए मिलते थे, अब 2000 रुपए की बढ़ोत्तरी से किसानों को साल में सीधे 8000 रुपए मिल सकते हैं। 

क्या है सरकार की योजना ?

सरकार की मंशा इस बात को जानने की भी है कि पीएम किसान योजना को विभिन्न राज्यों में कैसे लागू किया गया और क्या अभी इनमें किसी बदलाव की जरूरत है। साथ ही किसान सम्मान निधि योजना के मूल्यांकन उद्देश्य यह भी समझना है कि पीएम किसान के तहत किस्तों का सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर ( DBT) किसानों की आय बढ़ाने का बेहतर तरीका है या नहीं। अधिकारी ने कहा कि योजना के मूल्यांकन की अवधि 6 महीने की होगी। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) योजनाओं में से है।

क्या है पीएम किसान योजना ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की योजना है, जिसकी फंडिंग पूरी तरह से केंद्र सरकार ही करती है। इस योजना का ऐलान साल 2019 के अंतरिम बजट में तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने किया था। लोकसभा चुनाव होने की वजह से उस समय पूर्ण बजट की जगह अंतरिम बजट लाया गया था और उसी दौरान ये येजना भी पेश की गई।

इकनॉमिक टाइम्स रिपोर्ट में किया गया है दावा

इकनॉमिक टाइम्स रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि नीति आयोग से जुड़े विकास, निगरानी एवं मूल्यांकन कार्यालय ने इस योजना के मूल्यांकन के लिए बोलियां ( bids ) आमंत्रित की हैं। गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सरकार को सालाना 60 हजार करोड़ रुपए खर्च करना पड़ता है। 1 फरवरी के अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि उस समय तक पीएम किसान योजना के तहत 11.8 करोड़ किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।

किसानों को 17 वीं किस्त का इंतजार

भारत के करोड़ों किसानों को इस बात का इंतजार है कि आखिर कब पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी होगी। बता दें कि फरवरी 2024 के अंत में 16वीं किस्त जारी की गई थी। चूंकि, 16वीं किस्त फरवरी में जारी हुई थी तो इस लिहाज से पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त ( PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment ) जून 2024 के आखिरी सप्ताह या जुलाई में आपके खाते में आ सकती है। हालांकि, इस दौरान लोकसभा चुनाव चल रहे हैं, 4 जून को उनके भी परिणाम आने हैं और सरकार का गठन होना है। ऐसे में थोड़ी-बहुत देरी भी हो सकती है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment किस्त में इजाफा Pm Kisan Samman Nidhi Yojana पीएम किसान सम्मान निधि योजना