दो दिवसीय दौरे पर ब्रुनेई पहुंचे पीएम मोदी,  सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से करेंगे मुलाकात, जानें कौन हैं सुल्तान

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) दो दिवसीय दौर पर ब्रुनेई (Brunei ) पहुंच गए। वह यहां ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया (Hassanal Bolkiah ) से मुलाकात करेंगे।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-09-03T194257.992
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान आज दोपहर को बंदर सेरी बेगवान ( Bandar Seri Begawan ) हवाई अड्डे पर उतरा। पीएम की ब्रुनेई की यह पहली यात्रा है। पीएम मोदी के ब्रुनेई के दौरे की वजह से भारत में ब्रुनेई की काफी चर्चा हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी अपने इस दौरे पर द्विपक्षीय चर्चाओं में शामिल होंगे। इनमें रक्षा, व्यापार, निवेश, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य समेत कई मुद्दों पर बातचीत होगी। पीएम मोदी जिन सुल्तान से मुलाकात करेंगे उनको राजशाही, कट्टरपंथी ( monarchy fundamentalist ) नियमों की वजह से जाना जाता है। जब भी ब्रुनेई ( Brunei ) की बात होती है तो सबसे पहले वहां के सुल्तान (Sultan ) की चर्चा होती है। वो जिस हिसाब से अपनी लग्जरी लाइफ ( luxury life ) जीते हैं, वो वाकई हैरान कर देने वाली है। सुल्तान का महल काफी लग्जरी है और उनके पास करीब 7000 गाड़ियों का कलेक्शन है, तो जानते हैं यहां के सुल्तान के बारे में...

gettyimages-51266428

दुनिया के सबसे अमीर सुल्तान हसनल

ब्रुनेई ( Brunei ) के सुल्तान का नाम हसनल बोल्किया ( Hassanal Bolkiah )  है, जिसकी गिनती दुनिया के अमीर लोगों में होती है। ब्रुनेई को साल 1984 में ब्रिटेन से आजादी मिली थी। अब हसनल बोल्किया कई सालों से यहां के सम्राट हैं।

images - 2024-09-03T194451.547

कितनी लग्जरी है लाइफ?

हसनल बोल्किया अपनी लग्जरी लाइफ के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं। उनकी लग्जरी में सबसे खास है उनका महल जो कई एकड़ में फैला है। इसके अलावा उसमें कई चीजें सोने की हैं। उनके पास एक प्राइवेट प्लेन (private plane ) है, जिस पर भी सोने की परत चढ़ी है। इसके साथ ही कहा जाता है कि दुनिया में सबसे ज्यादा गाड़ियों का कलेक्शन ब्रुनेई के सुल्तान का ही है। कहा जाता है कि इनके पास करीब 7000 गाड़ियों का कलेक्शन है।

सुल्तान का महल

1980 के दशक में सुल्तान हसन अली ( Sultan Hassan Ali ) ने दुनिया का सबसे बड़ा महल बनाया था, जिसमें आज मौजूदा सुल्तान रहते हैं। इस पैलेस में 1,770 कमरे और हॉल हैं और दुनिया का सबसे बड़ा लक्जरी कार गैरेज भी इस पैलेस में है।  ये महल ( Palace ) 2 मिलियन वर्ग फीट में है। इस महल के गुंबद को 22 कैरेट सोने (22 carat gold ) से सजाया गया है।

 मुस्लिम देश है ब्रुनेई

ब्रुनेई देश की आबादी 80 फीसदी मुसलमान ( Muslim ) हैं।  ब्रुनेई में आजादी के बाद से विपक्ष की इजाजत नहीं दी गई है और वहां ऐसी कोई प्रभावशाली सिविल सोसाइटी भी नहीं है। वहां अब भी 1962 में घोषित किए गए आपातकाल शासन ( emergency Government ) चल रहा है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Prime Minister Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Brunei Hassanal Bolkiah सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया ब्रुनेई 7000 हजार कार 1770 कमरे Sultan Hassan Ali