प्रधानमंत्री ने प्रगति मैदान में किया ''भारत मंडपम'' का उद्घाटन, मोदी की गारंटी- तीसरे टर्म में टॉप-3 में होगी इकोनॉमी

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
प्रधानमंत्री ने प्रगति मैदान में किया ''भारत मंडपम'' का उद्घाटन,  मोदी की गारंटी- तीसरे टर्म में टॉप-3 में होगी इकोनॉमी

NEW DELHI. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जुलाई (बुधवार) को प्रगति मैदान में कन्वेंशन सेंटर (IECC Complex) का उद्घाटन किया। इस कन्वेंशन सेंटर का नाम 'भारत मंडपम' रखा गया है। इस दौरान सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया। इससे पहले सुबह पीएम ने हवन और पूजा की थी। उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने देशवासियों को गारंटी दी कि मोदी सरकार के तीसरे टर्म (2024 लोकसभा चुनाव) में वह भारत को विश्व की तीसरी टॉप अर्थव्यवस्था बनाकर रहेंगे, इस गारंटी के साथ मोदी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में जीत का दावा भी ठोक दिया।





दुनिया ने स्वीकारा भारत 'लोकतंत्र की जननी' 





उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोई भी समाज या देश टुकड़ों में काम करके आगे नहीं बढ़ सकता, 'हमारी सरकार बहुत दूर की सोच कर काम कर रही है' पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज दुनिया यह स्वीकार कर रही है कि भारत 'लोकतंत्र की जननी' है। आज जब हम आजादी के 75 साल होने पर 'अमृत महोत्सव' मना रहे हैं, यह 'भारत मंडपम' हम भारतीयों द्वारा अपने लोकतंत्र को दिया एक खूबसूरत उपहार है। कुछ हफ्तों बाद यहां G20 से जुड़े आयोजन होंगे। भारत के बढ़ते कदम और भारत का बढ़ता कद इस 'भारत मंडपम' से पूरी दुनिया देखेगी।





publive-image





निर्माण रोकने के लिए नकारात्मक सोच वालों ने क्या कुछ नहीं किया





उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, 'इस निर्माण को रोकने के लिए नकारात्मक सोच वालों ने क्या कुछ कोशिश नहीं की, खूब तूफान मचाया, अदालतों के चक्कर काटे, लेकिन जहां सत्य होता है वहां ईश्वर भी होता है, अब ये सुंदर परिसर आपकी आंखों के सामने मौजूद है' पीएम मोदी ने आगे कहा कि 'कर्तव्यपथ' को लेकर भी ऐसी आवाजें उठी थीं, लेकिन जब कर्तव्य पथ बन गया तो वे लोग भी कहने लगे कि अच्छा हुआ, ये देश की शोभा बढ़ाने वाला है। मोदी ने कहा कि 'भारत मंडपम' के लिए भी वो 'टोली' खुलकर बोले ना बोले लेकिन भीतर से ऐसा ही स्वीकार करेगी। मोदी ने आगे कहा कि कौन सा भारतीय होगा जिसका सिर भारत की नई संसद देखकर ऊंचा नहीं होगा?





जल्द ही दिल्ली में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजियम 





इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, दुनिया सबसे बड़ा सोलर विंड पार्क, सबसे ऊंचा रेल ब्रिज, दुनिया की सबसे लंबी टनल, दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड, दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल रोड ब्रिज भारत में है। उन्होंने कहा, जल्द ही दिल्ली में दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजियम भी बनने जा रहा है।





publive-image





तीसरे टर्म में टॉप 3 में एक नाम भारत का होगा





संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, 'पहले टर्म (2014) की शुरुआत से पहले भारत की अर्थव्यस्था 10वें नंबर पर थी, दूसरे टर्म (साल 2019) में भारत विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, तीसरे टर्म (2024) में टॉप 3 में एक नाम भारत का होगा। तीसरे टर्म में भारत टॉप 3 में पहुंचकर रहेगा। ये मोदी की गारंटी है' उन्होंने कहा कि 2024 के बाद तीसरे टर्म में देश की विकास यात्रा तेजी से बढ़ेगी। देशवासी अपने सपने अपनी आंखों के सामने पूरे होते देखेंगे।





सभी आधूनिक सुविधाओं से लैस हैं एग्जीबिशन और कन्वेंशन सेंटर 





देश की राजधानी नई दिल्ली में विश्व स्तरीय कार्यक्रमों के लिए कन्वेंशन सेंटर तैयार किया गया है। इसे प्रगति मैदान रिडेलवपमेंट प्लान के तहत बनाया गया है। एग्जीबिशन और कन्वेंशन सेंटर पूरा 123 एकड़ में फैला है। इसमें 54 हजार वर्ग मीटर का एयर कंडीशंड कन्वेंशन सेंटर, तीन ओपन एम्पीथियेटर, इसके अलावा 7 नए एग्जीबिशन हॉल भी इसमे हैं। IECC दुनिया के लीडिंग एग्जीबिशन और कन्वेंशन सेंटर्स में से एक है। यह कॉम्प्लेक्स देश का सबसे बड़ा MICE (मीटिंग्स, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एग्जीबिशन) सेंटर है। इसके लेवल तीन बने हॉल में 7 हजार से ज्यादा लोग बैठ सकते हैं। ये क्षमता सिडनी के ओपरा हॉल से भी ज्यादा है। जी-20 के राष्ट्र अध्यक्षों की बैठक भी इसके समिट रूम में होगी। एग्जीबिशन और कन्वेंशन सेंटर सभी आधूनिक सुविधाओं से लैस हैं।



Delhi News दिल्ली न्यूज Pragati Maidan Convention Center inaugurated convention center named Bharat Mandapam PM Modi's guarantee to countrymen प्रगति मैदान कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन कन्वेंशन सेंटर का नाम भारत मंडपम देशवासियों को पीएम मोदी की गारंटी