पीएम मोदी ने मन की बात में सुनाई कविता- आसमान में सिर उठाकर...देश के विकास के बारे में की बातचीत

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
पीएम मोदी ने मन की बात में सुनाई कविता- आसमान में सिर उठाकर...देश के विकास के बारे में की बातचीत

NEW DELHI. पीएम नरेंद्र मोदी आज मन की बात कार्यक्रम में जनता से रूबरू होते हुए नजर आए। इस कार्यक्रम की शुरुआत पीएम मोदी ने चंद्रयान मिशन की तारीफ करते हुए शुरू की। उन्होंने इस मिशन से जुड़े लोग खासकर महिलाओं के बारे मे कहा कि भारत का मिशन चंद्रयान नारी शक्ति का भी जीवंत उदाहरण है। इस पूरे मिशन में अनेकों वूमेन साइंटिस्ट सीधे तौर पर जुड़ी रहीं। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 मिशन पर कविता भी सुनाई।





पीएम मोदी ने सुनाई कविता





पीएम मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता बहुत बड़ी हैं। इसके लिए उन्होंने कुछ पंक्तियां सुनाईं।





'आसमान में सिर उठाकर





घने बादलों को चीरकर





रोशनी का संकल्प लें





अभी तो सूरज उगा है।





दृढ़ निश्चय के साथ चलकर





हर मुश्किल को पार कर





घोर अंधेरे को मिटाने





अभी तो सूरज उगा है।' 





जी 20 समिट को लेकर बोले मोदी





मन की बात के 104वें एपिसोड में पीएम मोदी ने कहा कि अगले महीने जो जी 20 समिट होने वाला है उसके लिए भारत तैयार है। जिसमें 40 देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि जी 20 की हमारी पीपुल्स प्रेसिडेंसी हुए आयोजनों में देश के डेढ़ करोड़ लोग जुड़े हुए हैं। बता दें कि देश के 60 शहरों में जी-20 से जुड़ी करीब 200 बैठकें हो चुकी हैं। पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी में जी-20 क्विज में 800 स्कूलों ने भाग लिया था। इसके साथ ही 450 कारीगरों ने करीब 1 हजार 800 यूनिक पैचेज का कलेक्शन कर रिकॉर्ड बना दिया।





मोदी ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स की तारीफ की 





पीएम मोदी ने कार्यक्रम में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स को लेकर कहा कि यहां अब तक का भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा।उन्होंने कहा कि 'हमारे खिलाड़ियों ने कुल 26 पदक जीते, जिनमें से 11 गोल्ड मेडल थे। आपको ये जानकर अच्छा लगेगा कि 1959 से लेकर अब तक जितने भी वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स हुए हैं, उनमें जीते सभी मेडल्स को जोड़ भी दें तो ये संख्या 18 तक ही पहुंचती है।' 





15 अगस्त पर करोड़ों की संख्या में तिरंगे खरीदे गए





पीएम मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान के बारे में कहा कि डेढ़ लाख पोस्ट ऑफिस के जरिए करीब डेढ़ करोड़ तिरंगे बेचे गए। जिससे देश के कामगारों, बुनकरों और खासकर महिलाओं की सैकड़ों करोड़ रुपए की आय बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल करीब पांच करोड़ और इस साल 10 करोड़ लोगों ने तिरंगे के साथ सेल्फी पोस्ट की है।



PM Narendra Modi पीएम नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी MANN KI BAAT मन की बात Chandrayaan-3 चंद्रयान-3 Mann Ki Baat program मन की बात कार्यक्रम