मोदी ने दिल्ली मेट्रो में सफर किया, DU के शताब्दी समारोह में कहा- इंस्टीट्यूट्स की जड़ें जितनी गहरी, देश की शाखाएं उतनी फैलेंगी

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
मोदी ने दिल्ली मेट्रो में सफर किया, DU के शताब्दी समारोह में कहा- इंस्टीट्यूट्स की जड़ें जितनी गहरी, देश की शाखाएं उतनी फैलेंगी

NEW DELHI. पीएम नरेंद्र मोदी आज (30 जून) मेट्रो ट्रेन में बैठे। उनके साथ में कई युवा भी थे। इसके बाद मोदी दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के शताब्दी समारोह कार्यक्रम में शामिल हुए। दिल्ली यूनिवर्सिटी में मोदी के भाषण के बाद जय श्री राम के नारे लगे।







— ANI (@ANI) June 30, 2023





डीयू में एकेडमिक ब्लॉक की आधारशिला रखी





प्रधानमंत्री ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर सेंटर और टेक्‍नोलॉजी सेंटर के भवन और यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस में बनने वाले एकेडमिक ब्लॉक की आधारशिला रखी। दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्थापना 1 मई 1922 को हुई थी। पिछले 100 साल में देखें तो यूनिवर्सिटी का काफी विकास और विस्तार हुआ है। अब इसमें 86 विभाग, 90 कॉलेज, 6 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स हैं।





publive-image





मोदी के भाषण की खास बातें







  • दिल्‍ली यूनिवर्सिटी का इतिहास खास है। यह सिर्फ एक यूनिवर्सिटी नहीं, बल्कि एक मूवमेंट है। इस यूनिवर्सिटी ने अपने लंबे इतिहास में हर आंदोलन को जिया है।



  • कभी डीयू में केवल 3 कॉलेज थे, आज 90 से ज्‍यादा हैं। कभी भारत की इकोनॉमी खस्‍ताहाल थी, आज दुनिया की टॉप 5 इकोनॉमी में शामिल हो गई है। अब डीयू में पढ़ने वाली लड़कियों की संख्‍या लड़कों से ज्‍यादा हो गई है। इसका मतलब है कि शिक्षण संस्‍थाओं की जड़ें जितनी गहरी होती हैं, देश की शाखाएं उतनी ही फैलती हैं।


  • हमारे एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स दुनिया में अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। इसके पीछे सबसे बड़ी गाइडिंग फोर्स है- भारत की युवा शक्ति। एक समय था जब स्‍टूडेंट्स किसी इंस्टीट्यूट में एडमिशन से पहले केवल प्‍लेसमेंट को प्राथमिकता देते थे। युवा अब कुछ नया करना चाहता है। 2014 से पहले देश में कुछ सौ स्‍टार्टअप थे, अब भारत में     स्‍टार्टअप की संख्‍या 1 लाख पार कर गई है।


  • AI और VR अब साइंस फिक्‍शन नहीं, हमारे जीवन का हिस्‍सा हैं। ड्राइविंग से लेकर सर्जरी तक, सभी कुछ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संभव हो रहा है।


  • मोदी ने भाषण में युवाओं को देश का भविष्य बताया। भाषण के बाद जय श्री राम के नारे भी लगे। 






  • DU के वीसी ने कविता पढ़ी





    दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर (VC) प्रोफेसर योगेश सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी के स्‍वागत में कविता पढ़ी। उन्‍होंने कहा, 'ऐसे प्रधानमंत्री कहां मिलते हैं...।' प्रो. सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को अद्भुत रूप से प्रभावी, मेहनती और देश प्रेमी भी बताया।



    PM Narendra Modi पीएम नरेंद्र मोदी Modi traveled by Metro Modi in Delhi University program Students chant Jai Shri Ram PM Modi News मोदी ने किया मेट्रो का सफर दिल्ली यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में मोदी स्टूडेंट्स जय श्री राम के नारे पीएम मोदी न्यूज