प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना: सौर ऊर्जा से रोशन होंगे 1 करोड़ घर, जानें कौन होगा पात्र और कैसे करें आवेदन

author-image
Vikram Jain
New Update
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना: सौर ऊर्जा से रोशन होंगे 1 करोड़ घर, जानें कौन होगा पात्र और कैसे करें आवेदन

NEW DELHI. केंद्र की मोदी सरकार गरीब, मध्यम वर्ग और जरूरतमंद लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। योजनाओं के माध्यम से जनता को लाभ भी मिल है। जहां एक तरफ कई पुरानी योजनाओं को बेहतर किया जाता है, तो वहीं कई नई योजनाएं शुरू की जा रही हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही 22 जनवरी को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत लोगों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है। यह योजना बिजली बिल में बचत करने में मदद करने साथ ही योजना पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मददगार साबित होगी। आगे जानें क्या है कि योजना और आप कैसे कर सकते हैं आवेदन...

क्या है सूर्योदय योजना ?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप के कमजोर लोगों के घरों पर रूफटॉप सोलर इंस्टॉल करेगी। इससे उनकी खुद की बिजली की जरूरत तो पूरी होगी ही, साथ ही एक्सट्रा इलेक्ट्रिसिटी बेचकर कमाई भी कर सकेंगे। योजना के ऐलान के साथ ही पीएम मोदी ने इस अभियान के जरिए बड़ी संख्या में लोगों को जोड़ने की बात कही है। इस स्कीम का उद्देश्य है गरीब या मध्य वर्ग के लोगों के बिजली के बिल को कम करना। इसके तहत गरीब जरूरतमंद नागरिकों को बिजली के बल से छुटकारा मिलेगा, उन्हें सोलर बिजली प्लांट के जरिए बिजली मुहैया होगी।

कम बजट में सोलर बिजली देने की सुविधा

सूर्योदय योजना के तहत 1 करोड़ घरों का टारगेट दिया गया है। हालांकि, घर की छतों पर सोलर सिस्टम इंस्टॉल करने का काम सरकार पिछले एक दशक से ज्यादा समय से चल रही सरकारी योजना 'नेशनल रूफटॉप स्कीम' के तहत पहले से कर रही है, लेकिन यह प्रोग्राम तय समय से काफी पीछे चल रहा है। दरअसल, ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता लाने के लिए सरकार ने यह स्कीम शुरू की है। इस स्कीम में गरीब और मध्यम वर्ग के लोग शामिल होंगे।

दरअसल, सूर्योदय योजना के अंतर्गत एक करोड़ से ज्यादा घरों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है। इस योजना के अंतर्गत पीएम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा था कि, "सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।"

Get in Touch (21).jpg



इस आर्टिकल में जानते हैं कि इस स्कीम के फायदे, आवेदन करने के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत है। जानते हैं योजना का लाभ के लिए कौन लोग पात्र हैं और कौन नहीं जैसी जरूरी बातें।

सूर्योदय योजना के फायदे

इस योजना से ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने में मदद करेगी। साथ ही इससे भारी भरकम बिजली बिल में भी बचत करने में मदद होगी। योजना के तहत लगे घरों पर रूफटॉप सोलर से बिजली बनेगी और उसके इस्तेमाल कर पाएंगे और बिजली का बिल बचा पाएंगे। ऐसे में समझा जा सकता है कि इस सूर्योदय योजना के जरिए जो लोग जुड़ेंगे, उनको सोलर पैनल लगाने से बिजली का बिल बचाने में काफी मदद मिलेगी। यही नहीं, इस योजना की मदद से स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग में बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।



योजना की पात्रता

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक भारत का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदक की वार्षिक आय 1 या 1.5 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदन करते समय सभी दस्तावेज सही होने चाहिए।
  • अगर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं, तो आप पात्र नहीं माने जाएंगे।
  • आप अगर करदाता हैं, तो भी आप अपात्र की श्रेणी में आएंगे।

Get in Touch (22).jpg

ये शर्तें करनी होंगी पूरी

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक बेवसाइट solarrooftop.gov.in पर जाना होगा, इसके बाद आपको अप्लाई पर क्लिक करना होगा, फिर आपको अपना राज्य और जिले का चयन करना होगा। इसके बाद आपको अपने घर का बिजली बिल नंबर दर्ज करना होगा, इसके बाद अपना बिजली खर्च और सामान्य जानकारी दर्ज करने के बाद सोलर पैनल की जानकारी डालनी होगी, फिर घर की छत के एरिया की पूरी लंबाई चौड़ाई बतानी होगी। छत के एरिया के हिसाब से ही आप सोलर पैनल सिलेक्ट करके अपलाई करें, आपके आवेदन के बाद इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी आपके अकाउंट में जमा हो जाएगी।

योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने जरूरी हैं। जिनमें आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बिजली का बिल, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड। इसके साथ ही एक एक्टिव मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है।

क्या होता है रूफटॉप सोलर पैनल?

रूफटॉप सोलर पैनल घर की छत पर लगाए जाते हैं। इन पैनलों में सोलर की प्लेट लगी होती है। यह ऐसी तकनीक है जो सूर्य की किरणों से ऊर्जा सोखकर बिजली प्रोड्यूस करती है। पैनल में फोटोवोल्टिक सेल्स लगे होते हैं जो सौर ऊर्जा को बिजली में तब्दील कर देते हैं। यह बिजली वहीं काम करती है जो पावर ग्रिड से आई बिजली करती है।



New Delhi News प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना Pradhan Mantri Suryoday Yojana PM Suryoday Yojana Eligibility पीएम सूर्योदय योजना की पात्रता पीएम मोदी की योजनाएं पीएम सूर्योदय योजना के आवेदन नई दिल्ली न्यूज PM Modi's Schemes PM Suryoday Yojana Applications