मोदी US प्रेसिडेंट बाइडन के स्टेट डिनर में पहुंचे, शराब की जगह जिंजर वॉटर पीया, बोले- गाने की कला आती तो वो भी सुनाता

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
मोदी US प्रेसिडेंट बाइडन के स्टेट डिनर में पहुंचे, शराब की जगह जिंजर वॉटर पीया, बोले- गाने की कला आती तो वो भी सुनाता

WASHINGTON. अमेरिका में इस समय मोदी नाम की गूंज है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा (स्टेट विजिट 21-23 जून) पर हैं। इसी कड़ी में 22 जून को यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडन और उनकी वाइफ (यूएस फर्स्ट लेडी) जिल ने पीएम मोदी को स्टेट डिनर दिया। इस मौके पर मोदी ने कहा- 'खास सत्कार के लिए मैं दिल से आभारी हूं। मैंने देखा है कि मेहमान-नवाजी से प्रभावित होकर कई बार लोग गाना भी गाने लगते हैं। काश! मुझमें भी गाने की कला होती तो मैं भी गाना सुनाता।' मोदी और बाइडेन ने दोनों देशों की पार्टनरशिप, दोस्ती, दो महान देशों के विकास, साझेदारी के लिए टोस्ट किया। मोदी ने इस दौरान जिंजर वॉटर पीया। इसमें फर्स्ट लेडी जिल बाइडन समेत 200 गेस्ट मौजूद रहे।







publive-image



व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर में मोदी, प्रेसिडेंट जो बाइडन और फर्स्ट लेडी जिल।







डिनर के दौरान PM मोदी की स्पीच की 5 बड़ी बातें







  • राष्ट्रपति बाइडेन ने हर चैलेंज को मिशन के तौर पर लिया है। वो बोलने में सॉफ्ट हैं, लेकिन​​​​ वो एक्शन में स्ट्रॉन्ग हैं। लोकतांत्रिक मूल्य और विविधता दोनों देशों की साझा संपत्ति है।



  • स्टेट डिनर में शामिल लोगों ने इस शाम को और खास बनाया है। ये सभी विलक्षण प्रतिभा के धनी हैं और भारत-अमेरिका संबंधों की विशेषताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।


  • भारतीय मूल के लोगों का अमेरिका के विकास में अहम योगदान रहा है। अब उनमें से कुछ लोग व्हाइट हाउस में भी पहुंच चुके हैं। में भारत-अमेरिका के रिश्तों को और आगे लेकर जाना है।


  • भारत और अमेरिका के लोग अब एक दूसरे को बेहतर समझते हैं। भारतीय बच्चे हैलोइन पर स्पाइडर मैन बनते हैं और लोग नाटू-नाटू गाने पर डांस करते हैं।


  • पिछली बार जब अमेरिका में मेरे लिए बैंक्वेट आयोजित किया गया था, तब मेरा नवरात्रि व्रत था, मैंने कुछ नहीं खाया था। आपने पूछा था कि क्या मैं कुछ भी नहीं खाऊंगा, लेकिन मैं सच में ऐसा नहीं कर सकता था। लेकिन अब आपकी प्रेम से मुझे कुछ खिलाने की इच्छा पूरी हो गई। 






  • बाइडन ने गिलास में शराब ना होने और टोस्ट करने का एक नियम बताया





    इस दौरान राष्ट्रपति बाइडन ने कहा- 'मेरे दादा एंब्रोस फिनेगन कहा करते थे कि अगर आपको टोस्ट करना है और आप अपने गिलास में शराब नहीं चाहते हैं तो आपको बाएं हाथ में गिलास पकड़ना चाहिए। आप सभी को लग रहा होगा कि मैं मजाक कर रहा हूं लेकिन ऐसा नहीं है।' बाइडन के इतना कहते ही कार्यक्रम में मौजूद लोगों समेत पीएम मोदी जमकर हंसे और खूब ठहाके लगे।







    — ANI (@ANI) June 23, 2023





    कई दिग्गज हुए डिनर कार्यक्रम में शामिल





    अमेरिकी सरकार द्वारा दिए गए डिनर में उद्योग, फिल्म, राजनीतिक जगत की कई हस्तियां शामिल हुईं। मेहमानों की लिस्ट में भारत के अरबपति मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी, आनंद महिंद्रा, हॉलीवुड के मशहूर फिल्मकार मनोज नाइट श्यामलन, अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई, मशहूर फैशन डिजाइनर राफ लॉरेन, टेनिस की पूर्व दिग्गज खिलाड़ी बिली जीन किंग, माइक्रोसॉफ्ट सीईओ सत्य नडेला मौजूद रहे। 







    publive-image



    वॉशिंगटन में स्टेट डिनर में मुकेश और नीता अंबानी।









    publive-image



    व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर में सुंदर पिचाई और उनकी वाइफ (ब्लैक ड्रेस में)।









    publive-image



    व्हाइट हाउस में मोदी के सम्मान में स्टेट डिनर में हॉलीवुड डायरेक्टर मनोज नाइट श्यामलन और उनकी वाइफ। 





    India-US relations PM Modi News पीएम मोदी न्यूज Modi US tour मोदी का अमेरिका दौरा भारत अमेरिका संबंध Modi's US state visit US President's dinner for Modi मोदी की अमेरिका स्टेट विजिट मोदी को यूएस राष्ट्रपति ने दिया डिनर