किसानों के लिए खुशखबरी! , आज आएगी पीएम सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल शनिवार को महाराष्ट्र के वाशिम में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे। साथ ही पीएम मोदी महाराष्ट्र के किसानों को करीब 2,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त लाभ भी जारी करेंगे।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
PM Modi will release the 18th installment Kisan Samman Nidhi Yojana
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर हैं। योजना की 18वीं किस्त का इंतजार खत्म हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 5 अक्टूबर को पीएम-किसान योजना की 18वीं किस्त महाराष्ट्र के वाशिम जिले में जारी करेंगे। 9.4 करोड़ से भी ज्यादा लाभार्थी किसानों के खातों में डीबीटी के माध्यम से 20,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि ट्रांसफर की जाएगी। इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार की नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना की 5वीं किस्त का भी वितरण किया जाएगा।

किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपए

बता दें कि 24 फरवरी 2019 को लॉन्च प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों कों सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों के बैंक खाते में 4 महीने के अंतराल में 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपए की किस्त में भेजे जाते हैं। अब तक किसानों को 17 किस्तें दी चुकी हैं। अब पीएम मोदी 18वीं किस्त जारी करेंगे।18वीं किस्त जारी होने के साथ ही योजना के तहत कुल वितरण 3.45 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो जाएगा। इससे देश के 11 करोड़ से ज्यादा किसान लाभांवित होंगे। इससे ग्रामीण विकास और कृषि समृद्धि के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि होती है।

महासम्मान योजना की 5वीं किस्त भी जारी पीएम

महाराष्ट्र में अब तक 17 किस्तों में 1.20 करोड़ किसानों को 32 हजार करोड़ रुपए भेजे जा चुके हैं, जो सभी राज्यों के लिए दूसरी सबसे बड़ी धनराशि है। इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना की 5वीं किस्त भी जारी करेंगे। इससे महाराष्ट्र के किसानों को 2 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त लाभ दिया जाएगा।

2.5 करोड़ किसान होंगे शामिल 

मीडिया के मुताबिक महाराष्ट्र के वाशिम जिले में होने वाले कार्यक्रम में देशभर के 5 लाख सामान्य सेवा केंद्रों समेत लगभग 2.5 करोड़ किसान वेबकास्ट के माध्यम से शामिल होंगे।  जिनमें 732 कृषि विज्ञान केंद्र, एक लाख से ज्यादा प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां और 5 लाख सामान्य सेवा केंद्र शामिल है।

परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री

इसके अलावा पीएम मोदी कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के पूरी हो चुकी 7 हजार 516 परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। पीएम राष्ट्र को 9,200 एफपीओ समर्पित करेंगे। साथ ही 'मवेशियों और स्वदेशी सेक्स सॉर्टेड सीमेन प्रौद्योगिकी के लिए एकीकृत जीनोमिक चिप' और ग्राम पंचायतों को सामाजिक विकास अनुदान का ई-वितरण के साथ-साथ एमएसकेवीवाई 2.0 के तहत 19 मेगावाट की कुल क्षमता वाले 5 सौर पार्कों का शुभारंभ करेंगे।

वाशिम जिले में होने वाले इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, केंद्रीय  कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री राजीव रंजन सिंह, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और देवेंद्र फड़नवीस समेत कई मंत्री शामिल होंगे।

ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस

  • सबसे पहले ऑफिशियल पीएम-किसान वेबसाइट पर जाएं और Beneficiary Status पेज पर जाएं।
  • अब यहां अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर डालें।
  • अपना लाभार्थी स्टेटस देखने और पेमेंट डिटेल वेरिफाई करने के लिए Get Data बटन पर क्लिक करें।
  • सिस्टम आपके रिक्वेस्ट को प्रोसेस करेगा और आपके डिटेल के लिए पीएम किसान डेटाबेस की जांच करेगा, तो आपकी लाभार्थी स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

पीएम मोदी महाराष्ट्र न्यूज पीएम किसान सम्मान निधि योजना pm modi किसान सम्मान निधि योजना 18वीं किस्त PM Kisan Samman Nidhi Yojana 18th Installment पीएम मोदी का वाशिम दौरा