PM Narendra Modi 14 नवंबर को इंडोनेशिया के Bali जा रहे हैं। वे G20 Summit में हिस्सा लेंगे- PM Modi News
होम / देश / मोदी आज जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने इं...

मोदी आज जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने इंडोनेशिया जाएंगे, बाली के 45 घंटे के प्रवास के दौरान 20 प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे

Atul Tiwari
14,नवम्बर 2022, (अपडेटेड 14,नवम्बर 2022 11:36 AM IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंडोनेशिया में काफी व्यस्त कार्यक्रम रहेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंडोनेशिया में काफी व्यस्त कार्यक्रम रहेगा।

JAKARTA. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज यानी 14 नवंबर को इंडोनेशिया के बाली जा रहे हैं। मोदी 14 से 16 नवंबर तक बाली में ही रहेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को है। करीब 45 घंटे के अपने प्रवास के दौरान मोदी 20 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री इसमें हिस्सा लेने वाले 10 देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय (बाइलेटरल) मुलाकात भी करेंगे। शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी शामिल होंगे।  

जी-20 मीटिंग का अगला अध्यक्ष भारत

जी-20 संगठन का अगला अध्यक्ष भारत है और इसकी अगली बैठक सितंबर 2023 में नई दिल्ली में होने वाली है। इस नजरिए से भी पीएम मोदी का दौरा अहम माना जा रहा है। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि शिखर सम्मेलन तीन सत्रों में होगा और पीएम मोदी इन तीनों सत्रों में दूसरे वैश्विक नेताओं के साथ हिस्सा लेंगे। बाली शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी और अन्य जी-20 नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

मोदी और ब्रिटिश पीएम सुनक की मुलाकात संभव


जी-20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के साथ मुलाकात हो सकती है। पिछले महीने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक की मोदी के साथ पहली बैठक होगी। बाली के लिए रवाना होने से पहले सुनक ने कहा कि व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ के खिलाफ युद्ध ने दुनियाभर में तबाही मचाई है और कई जिंदगियों को खत्म किया है। इंटरनेशनल इकोनॉमी उथल-पुथल हो गई है। 

जिनपिंग के साथ मुलाकात तय नहीं

क्वात्रा ने बताया कि शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री मोदी कई नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें करेंगे, लेकिन शी जिनपिंग के साथ बैठक होगी या नहीं, इस सवाल का उन्होंने सीधा जवाब नहीं दिया। क्वात्रा के मुताबिक- अन्य नेताओं के साथ बाइलेटरल रिलेशन अभी भी तय होने की प्रक्रिया में हैं। बैठकों में विकास को लेकर चर्चा की जाएगी। इससे पहले मोदी और जिनपिंग ने सितंबर में उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था। तब भी उनके बीच ना तो द्विपक्षीय बैठक हुई थी और ना कोई मुलाकात।

भारतीय समुदाय से मिलेंगे मोदी

बाली में मोदी 15 नवंबर को एक स्वागत समारोह में इंडियन कम्युनिटी को संबोधित करेंगे और उनसे बातचीत करेंगे। इंडोनेशिया में भारतीय समुदाय और प्रवासियों को मजबूत स्थिति में माना जाता है। मोदी 16 नवंबर को बाली शिखर सम्मेलन के समापन पर बाली से रवाना होंगे। भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान इंडोनेशिया और ब्राजील शामिल होंगे। जी-20 में यह पहली बार होगा कि लगातार तीन विकासशील देश और उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल होंगी। 

क्या है जी-20? 

जी-20 ग्रुप दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का मंच है। इस समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, साउथ कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

G-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है, जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से ज्यादा और विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। भारत वर्तमान में जी-20 ट्रोइका (जी-20 की वर्तमान, पिछली और आगामी अध्यक्षता) का हिस्सा है, जिसमें इंडोनेशिया, इटली और भारत शामिल हैं। 

द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media