विदेश जाकर पढ़ने का सपना होगा पूरा... अब 15 लाख तक मिलेगा Education Loan

बैंक से एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए छात्रों का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। साथ ही 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करना भी जरूरी ...

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
news

चुटकियों में स्टूडेंट लोन

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

PM Vidya Laxmi Education Loan Scheme : बोर्ड क्लास के रिजल्ट के बाद इन दिनों कॉलेज और विभिन्न कोचिंग संस्थान में एडमिशन शुरू हो गए हैं। आर्थिक तंगी की वजह से कई छात्र काबिलियत होने के बाद भी अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते। ऐसे ही विद्यार्थियों के लिए केंद्र और राज्य सरकार एजुकेशन लोन योजनाएं चला रही है। इनमें से एक “पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना” है। इस स्कीम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए 15 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। इस योजना की सहायता से छात्र विदेश जाकर भी पढ़ाई कर सकते है। आइए जानते हैं इन योजना के लाभार्थी कैसे बने...।

क्या है पीएम विद्या लक्ष्मी योजना

भारत सरकार ने साल 2015 में  पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत जो विद्यार्थी आर्थिक तंगी की वजह से उच्च शिक्षा नहीं ले पाते है, वो इस योजना की मदद से बैंक से आसानी से लोन ले सकते है। 

इस योजना के लाभार्थी बनने के लिए कुछ दस्तावेज जैसे - आधार कार्ड, वोटर आईडी या पैन कार्ड, एक पासपोर्ट साइज फोटो और पते के प्रमाण की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा माता-पिता का इनकम सर्टिफिकेट भी चाहिए होगा। इसके साथ ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्कशीट की फोटोकॉपी भी देनी होगी।

सबसे महत्वपूर्ण चीज उस संस्थान का एडमिट कार्ड होगा जहां विद्यार्थी पढ़ने जा रहा है। आपको सभी प्रकार के खर्चों और कोर्स के पीरियड की जानकारी देनी होगी।

ऐसे उठाएं लाभ

योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को आवेदन पत्र, पहचान पत्र, परिवार की वित्तीय स्थिति को सत्यपूत करने के लिए आय प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ, जाति प्रमाण पत्र और शैक्षणिक प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/  पर जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

योजना से ये बैंक रजिस्टर्ड 

इस योजना से 18 बैंक पंजीकृत हैं। विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना पोर्टल पर 127 लोन योजनाएं उपलब्ध हैं।प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना से जुड़े बैंकों के लिस्ट में केनरा बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा, आरबीएल बैंक, फेडरल बैंक, इंडियन बैंक, एचडीएफसी बैंक,

आईडीबीआई बैंक, यूको बैंक, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्र बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक, एक्सिस बैंक,

पंजाब एंड सिंध बैंक, बैंक ऑफ़ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, इलाहाबाद बैंक, सेंट्रल बैंक और बैंक ऑफ़ इंडिया जैसे बड़े बैंक भी शामिल हैं।

कितनी होती है लोन की राशि?

स्कीम के तहत बैंक भारत में पढ़ाई करने वाले छात्रों को 7.5 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं। वहीं विदेश में जाकर पढ़ने की इच्छा रखने वाले छात्रों को 15 लाख रुपए का लोन मिलता है। हालांकि इसके लिए कुछ मानदंडों का पूरा करना जरूरी होता है।

योजना के लाभार्थी की पात्रता 

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए छात्रों का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त करना भी जरूरी है। 

छात्रों को एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज विश्वविद्यालय या संस्थान में उच्च शिक्षा के लिए दाखिला लेना जरूरी है।

इसके अलावा आवेदनकर्ता को लोन चुकाने की क्षमता दिखानी पड़ती है। बैंक समीक्षा करने और सभी मानदंडों को पूरा करने के बाद लोन की राशि वितरित की जाती है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

हायर स्टडीजI 

 

 

Education Loan क्या है पीएम विद्या लक्ष्मी योजना एजुकेशन लोन योजना हायर स्टडीज पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन PM Vidya Laxmi Education Loan