दमोह के गंगा जमना समूह के ठिकानों पर पुलिस की कार्रवाई, दो गिरफ्तार, स्कूल संचालक इदरीश खान, परिवार के खिलाफ कार्रवाई की भी तैयारी

author-image
Puneet Pandey
एडिट
New Update
दमोह के गंगा जमना समूह के ठिकानों पर पुलिस की कार्रवाई, दो गिरफ्तार, स्कूल संचालक इदरीश खान, परिवार के खिलाफ कार्रवाई की भी तैयारी

DAMOH. धर्म परिवर्तन के विवादों में घिरे गंगा जमना स्कूल के संचालक इदरीश खान के ठिकानों पर शनिवार रात पुलिस ने दबिश दी। हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। जानकारी के अनुसार यहां से एक टीचर और एक चौकीदार को गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि पुलिस स्कूल संचालक इदरीश खान और उनके परिवार के खिलाफ भी कार्रवाई करने की तैयारी में है।





भोपाल में चला रहे थे बॉयज होस्टल





प्रियंक कानूनगो (राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष) के ट्वीट के बाद नगर निगम, भोपाल की टीम सक्रिय हुई। इसके बाद पता चला कि भोपाल में गंगा जमना ग्रुप हॉस्टल, गेस्ट हाउस और कपड़े का शोरूम चल रहा है। खास बात यह है कि अशोका गार्डन क्षेत्र में होस्टल हिंदू नाम से संचालित हो रहा था। इसका नाम ‘श्री राम बॉयज हॉस्टल’ है। शनिवार को जब टीम यहां पहुंची तो होस्टल खाली था लेकिन, हॉस्टल के अंदर उर्दू में लिखे कुछ पोस्टर चिपके मिले।





कागजी कार्रवाई पूरी की





होस्टल खाली मिलने पर नगर निगम के अधिकारी वहां नोटिस चिपका कर आ गए। नगर निगम ने बिल्डिंग की परमिशन, संपत्ति कर, निर्माण पूरा होने, बिल्डिंग किराए पर देने और किराएदार की जानकारी के दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए कहा है। इसके साथ ही कपड़ों के शोरूम पर भी नगर निगम ने नोटिस चिपका दिया है। यह नोटिस बिल्डिंग के मालिक मोहम्मद राशिद के नाम से है। दुकान और हॉस्टल पर चिपकाए गए नोटिस में कहा गया है कि जवाब नहीं देने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 





पोस्टर के बाद खुलते गए मामले





हिंदू  छात्राओं को हिजाब पहनाने के विवाद से चर्चा में आए गंगा जमना स्कूल के संचालकों पर शिकंजा कसता जा रहा है। देश भर के कई शहरों में उनकी प्रॉपर्टीज खंगाल जा रही हैं। मप्र के बड़े शहरों के साथ-साथ बेंगलुरू, हैदराबाद आदि शहरों में उनकी प्रॉपर्टीज की जानकारी सामने आई है। शनिवार को भोपाल और सागर में हुई कार्रवाई के पहले शुक्रवार को गंगा जमना समूह द्वारा संचालित विभिन्न प्रतिष्ठानों पर एक साथ छापेमारी की गई थी। इस छापेमारी के बाद समूह के बीड़ी कारखाने, दाल मिल के कागजों की जांच की गई। गड़बड़ी मिलने पर धर्मकांटे को सील कर दिया गया था।



हिंदू लड़कियों के हिजाब में फोटो आने पर विरोध के बाद स्कूल पर हुई लचर कार्रवाई से विरोध बढ़ गया था। सागर के कलेक्टर और डीईओ पर समूह के खिलाफ सख्त कदम नहीं उठाने के आरोप भी लगे थे। लेकिन, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आदेश के बाद शुक्रवार को वाणिज्य कर, श्रम, राजस्व, वन, खाद्य और नापतौल विभाग ने गंगा जमुना दाल मिल और गंगा जमुना टॉबेको फैक्ट्री पर छापा मारा।



damoh दमोह Conversion धर्म परिवर्तन ganga jamuna group गंगा जमना समूह