राजस्थान में सियासी ड्रामा! पायलट मंजूर नहीं, गहलोत समर्थक 92 MLAs का इस्तीफा, विधायक दल की बैठक रद्द 

author-image
Vivek Sharma
एडिट
New Update
राजस्थान में सियासी ड्रामा! पायलट मंजूर नहीं, गहलोत समर्थक 92 MLAs का इस्तीफा, विधायक दल की बैठक रद्द 

Jaipur. राजस्थान में एक बार फिर सियासत उफान पर है। सीएम बदले जाने की अटकलों को देखते हुए राज्य में सियासी घमासान देखने को मिल रहा है। राजस्थान में मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर नया ट्विस्ट आ गया है। अशोक गहलोत समर्थक 92 विधायकों ने अपनी नाराजगी जताते हुए इस्तीफा दे दिया है. ये विधायक सीएम पद के लिए सचिन पायलट की उम्मीदवारी से बेहद नाराज हैं. इसी के साथ विधायक दल की बैठक रद्द कर दी गई है. नाराज विधायकों ने कहा है कि नए सीएम के चयन में हमारी आवाज नहीं सुनी जा रही है।  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरने की तैयारी है। ऐसे में एक व्यक्ति एक पद के तहत गहलोत को राजस्थान सीएम का पद छोड़ना होगा ऐसे में उनके उत्तराधिकारी की तलाश शुरू हो चुकी है।





विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के घर पहुंचे विधायक





उनकी जगह मुख्यमंत्री के रूप में हाईकमान की पसंद सचिन पायलट है लेकिन उनके नाम पर एक राय नहीं बन पा रही है यही कारण है कि पायलट को लेकर विरोध भी शुरू हो गया है। पायलट की CM उम्मीदवारी के खिलाफ गहलोत समर्थक नाराज हैं। विधायक दल की बैठक से पहले ही गहलोत गुट के करीब 70 विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के घर पहुंचकर इस्तीफा देना शुरू कर दिया है। मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने दावा किया कि हमारे पास 92 विधायक हैं। हमारी एक ही मांग है कि बगावत करने वाले लोगों में से सीएम न बनाया जाए। वहीं सचिन पायलट, उनके समर्थक एमएलए और कुछ अन्य विधायक विधायक दल की बैठक के लिए सीएम हाउस पहुंच गए हैं। राजस्थान में सीएम बदलने की चर्चाओं के बीच कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। ये बैठक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के आवास पर होगी। इस बैठक में सीएम अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद नेतृत्व परिवर्तन पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक के लिए कांग्रेस अध्यक्ष ने मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और अजय माकन (Ajay Maken) को ऑब्जर्वर और इंचार्ज बनाया है।





 गहलोत समर्थक विधायक दे सकते हैं इस्तीफा





सूत्रों के मुताबिक, शांति धारीवाल के घर से गहलोत गुट के सभी विधायक स्पीकर सीपी जोशी के घर जा सकते हैं। गहलोत समर्थक विधायकों के सामूहिक इस्तीफों की चर्चा है। करीब 82 विधायकों ने इस्तीफे लिख दिये हैं। जिसे वे स्पीकर के घर लेकर रवाना होंगे। प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि सभी विधायक गुस्से में हैं और इस्तीफा दे रहे हैं। विधायक इस बात से खफा हैं कि सीएम अशोक गहलोत उनसे सलाह किए बिना कैसे फैसला ले सकते हैं। सीएम गहलोत विधायकों की सलाह पर ध्यान दें. हमारे साथ 92 विधायक हैं।





सचिन पायलट के नाम पर राजी नहीं





सूत्रों के मुताबिक इस मीटिंग में विधायकों ने कहा है कि अगर सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में केंद्र में जाते हैं और मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देते हैं तो नया सीएम उन 102 विधायकों में से बनाया जाए जो पायलट की सरकार गिराने की कोशिश के दौरान कांग्रेस के साथ खड़े थे। सचिन पायलट (Sachin Pilot) के नाम पर गहलोत खेमा बगावत पर उतर चुका है। 



 



अशोक गहलोत-सचिन पायलट राजस्थान में सीएम को लेकर घमासान राजस्थान में सियासी घमासान राजस्थान में सियासी संकट गहराया Rajasthan Congress Emergency Meeting राजस्थान राजनीति Political turmoil in Rajasthan political drama in rajasthan Sachin Pilot Ashok Gehlot Rajasthan Politics News