ओडिशा रेल हादसे पर सियायत, अखिलेश बोले- यह कवच नहीं, भाजपाई कपट है, आरजेडी ने मांगा रेल मंत्री का इस्तीफा, ममता ने भी उठाए सवाल

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
ओडिशा रेल हादसे पर सियायत, अखिलेश बोले- यह कवच नहीं, भाजपाई कपट है, आरजेडी ने मांगा रेल मंत्री का इस्तीफा, ममता ने भी उठाए सवाल

ODISA. ओडिशा रेल त्रासदी में 288 से ज्यादा लोगों की मौत के बाद देश में शोक की लहर है। हादसे में मृतकों का आंकड़ा जैसे जैसे बढ़ते जा रहा है वैसे वैसे सियासत भी तेज हो रही है। इस भयावह हादसे पर विपक्षी दल शोक जताते हुए मोदी सरकार को निशाना बना रहे हैं। कई तरह के सवाल कर रहे हैं। विपक्ष के सवालों पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है कि ये समय राजनीति का नहीं हैं मैं कहीं नहीं जा रहा हूं, यहीं हूं। मामले की जांच होगी। दुर्घटना को लेकर चढ़ते सियासी पारे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- हादसे के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें सख्त सजा दी जाएगी। 





लालू बोले- इतने बड़े रेल हादसे का दोषी कौन?







— Lalu Prasad Yadav (@laluprasadrjd) June 3, 2023





ओडिशा ट्रेन हादसे पर आरजेडी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का इस्तीफा मांगा हैं। साथ ही आरजेडी ने रेलवे की नई कवच प्रणाली पर सवाल उठाए। हादसे को लेकर पूर्व रेल मंत्री लाल प्रसाद यादव ने केंद्र पर सवाल खड़े किए है। लालू प्रसाद यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी का नाम लिए बिना उन पर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि इस देश का रेल मंत्री कौन है? यह कोई नहीं जानता लेकिन रेल बजट खत्म कर चेहरा चमकाने के लिए रेलगाड़ियों को हरी झंडी कौन दिखाता है, यह सब जानते हैं। इतने बड़े रेल हादसे का दोषी कौन? इससे पहले लालू प्रसाद ने रेल दुर्घटना पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की।





अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार पर हमला बोला







— Akhilesh Yadav (@yadavakhilesh) June 3, 2023





हादसे को लेकर तकनीकी सिस्टम पर सवाल उठाते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि झूठी सरकार की झूठी तकनीकी ने कितने लोगों की जान ले ली, इसके लिए मंत्री से लेकर कंपनी तक सब जिम्मेदार हैं। इस महाघोटाले और भ्रष्टाचार की एक आपराधिक मामले की तरह जांच करके दंडात्मक कार्रवाई हो। यह कवच नहीं, भाजपाई कपट है।





मृतकों की संख्या पर ममता ने उठाए सवाल





हादसे को लेकर हो रही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पश्चिम बंगाल की सीएम ममता ने मीडिया को बताया कि मरने वालों की संख्या 500 हो सकती है। इस दौरान रेल मंत्री ने तुरंत हस्तक्षेप करते हुए कहा कि अभी तक 238 लोगों की मौत की आधिकारिक रूप से पुष्टि हुई है। इधर, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने रेल मंत्रालय पर सवाल उठाए। उन्होने कहा कि- ट्रेन हादसे की खबर दिल दहला देने वाली है। इतना भयानक हादसा पहले कभी नहीं हुआ। दिवंगत आत्माओं को शांति मिले। रेल मंत्रालय को बताना चाहिए कि यह गलती किसने की, हमने अपने मंत्री संतोष लाड को दुर्घटनास्थल पर भेजा है।







  • ये खबर भी पढ़े... 







ममता बनर्जी और अश्विनी वैष्णव के बीच प्रेस कॉन्फ्रेंस में टकराव! बंगाल CM के दावे पर रेल मंत्री ने तुरंत जताई आपत्ति





मदद के लिए राजनीतिक दलों से आगे आने की अपील- खरगे





कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राजनीतिक दलों से आगे आकर पीड़ितों की मदद करने की अपील की हैं। खरगे ने कहा कि मेरी सभी दलों से गुजारिश है कि वो आगे आएं और रेल हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों और घायलों की मदद करें। खरगे ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा- मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं पीड़ितों के साथ हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं हैं। मुझे पीएम मोदी और रेल मंत्री से कई सवाल पूछने हैं. उन्हें जवाब देना होगा कि ऐसे हादसे क्यों होते हैं। इसके लिए कौन जिम्मेदार है? इससे पहले हमें पीड़ित लोगों को राहत देनी है। आपको बता दें कि मल्लिकार्जुन खरगे 2013 से 2014 तक मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में रेल मंत्री रह चुके हैं।





घटना पर बीएसपी प्रमुख मायावती की प्रतिक्रिया





बीएसपी चीफ ने कहा- ओडिसा में भीषण दुर्घटना और उसमें काफी लोगों के हताहत होने की खबर अति-दुःखद हैं। उन सबके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना। कुदरत उन सबको इस गहरे दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करे। मायावती ने केन्द्र सरकार से मांग करते हुए कहा कि इस दुर्घटना को पूरी गंभीरता से लेते हुए इसकी तत्काल उच्च-स्तरीय समयबद्ध जांच कराएं। सभी मृतक के परिवारों को शीघ्र समुचित आर्थिक सहायता देने और घायलों के लिए बेहतर इलाज की व्यवस्था करके उनकी जिन्दगी बहाल करने में पूरी मदद करें।



Akhilesh Yadav अखिलेश यादव Politics on rail accident question on new armor system central government on target of opposition रेल हादसे पर राजनीति नई कवच प्रणाली पर सवाल विपक्ष के निशाने पर केंद्र सरकार