मूलधन तो छोड़िए जनाब ! ब्याज इतना मिलेगा कि हो जाएंगे मालामाल, जानें क्या हैं Post Office की स्कीम

अक्‍सर लोग ऐसी जगह निवेश की तलाश करते हैं, जहां उसकी रकम सुरक्षित रहने के साथ ही उस पर शानदार रिटर्न हासिल हो सके। आज हम आपको बता रहे हैं, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में आखिर इस स्कीम से आपको कैसे फायदा मिलेगा...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-07-21T163250.146
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पोस्‍ट ऑफिस के तहत कई स्‍माल सेविंग स्‍कीम ( Small Saving Scheme) चलाई जाती है, जिसके तहत आप कम अमाउंट लगाकर अच्‍छा मुनाफा पा सकते हैं। साथ ही इन स्‍कीम्‍स में निवेश सुरक्षित भी माना जाता है और टैक्‍स का भी लाभ मिलता है। बच्‍चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए ये योजनाएं चलाई जाती हैं। पोस्‍ट ऑफिस के तहत आज हम आपको एक ऐसी ही स्‍कीम के बारे में बता रहे हैं, जो टैक्‍स छूट बेनिफिट भी प्रोवाइड कराती है और ब्‍याज के जरिए लाखों रुपए की कमाई भी करा सकती है। 

स्कीम में मिलता है शानदार रिटर्न 

अक्‍सर लोग ऐसी जगह निवेश की तलाश करते हैं, जहां उसकी रकम सुरक्षित रहने के साथ ही उस पर शानदार रिटर्न हासिल हो सके। इस मामले में अब पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित स्माल सेविंग स्कीम्स खासी लोकप्रिय है। Post Office Time Deposit Scheme की बात करें तो ये इसमें जबरदस्त ब्याज के साथ ही शानदार बेनेफिट्स मिलते हैं। इस स्कीम में निवेश पर मिलने वाला ब्याज 7.5 फीसदी है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

 अप्रैल 2023 को पांच साल की इस पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में मिलने वाले ब्याज की दर को 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया था। इस बचत योजनाओं के साथ ये पोस्‍ट ऑफिस स्‍कीम सबसे अच्‍छी बचत योजनाओं में शुमार है, क्‍योंकि इस योजना में गारंटीड इनकम होता है. साथ ही टैक्‍स का भी लाभ मिलता है।

स्कीम 5 साल में करती है पैसा डबल 

पोस्‍ट ऑफिस के इस स्‍कीम के तहत अलग-अलग टेन्‍योर के लिए इन्‍वेस्‍टमेंट कर सकते हैं।  इसमें 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसे जमा किए जा सकते हैं। एक साल के लिए निवेश करने पर 6.9 फीसदी का ब्‍याज, 2 या 3 साल के लिए पैसे निवेश करने पर 7 फीसदी की दर और 5 साल के लिए पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में निवेश पर 7.5 प्रतिशत की दर से ब्‍याज मिलता है। ये स्‍कीम पांच साल में निवेशकों का पैसा डबल करती है। 

सिर्फ ब्‍याज से होगी 2 लाख से ज्‍यादा की कमाई 

पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में अगर किसी निवेशक ने पांच साल के लिए 5 लाख रुपए का निवेश करता है और उसे 7.5 प्रतिशत के हिसाब से ब्‍याज मिलता है तो फिर इस अवधि में उसे डिपॉजिट पर 2 लाख 24 हजार 974 रुपए का इन्टरेस्ट मिलेगा।  वहीं कुल मैच्‍योरिटी पर राशि बढ़कर 7 लाख 24 हजार 974 रुपए हो जाएगी।  इसका मतलब है कि आपको ब्‍याज पर लाखों रुपए का बेनिफिट होगा।  

Tax छूट का भी मिलता है लाभ

Time Deposit स्कीम में आयकर विभाग एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत ग्राहक को टैक्स छूट का लाभ भी दिया जाता है।  इस सेविंग स्कीम में सिंगल अकाउंट या ज्वाइट अकाउंट खुलवा सकते हैं।  10 साल से ज्यादा आयु के बच्चे का अकाउंट उसके परिजन के जरिए खोला जा सकता है। इसमें कम से कम 1,000 रुपए से खाता खुलवाया जा सकता है। जिसमें सालाना आधार पर ब्याज का पैसा जुड़ता है।

 

पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट Post Office Scheme Post Office Time Deposit Scheme Small Saving Scheme Post Office की स्कीम