बारिश अलर्ट: दिल्ली में जोरदार बारिश, कई पेड़ गिरे, MP में भीग सकते हैं 12 जिले

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
बारिश अलर्ट: दिल्ली में जोरदार बारिश, कई पेड़ गिरे, MP में भीग सकते हैं 12 जिले

New Delhi. देश के ज्यादातर राज्यों में प्री-मानसून दस्तक दे ही चुकी है। राजधानी दिल्ली में सोमवार तड़के ही मौसम ने करवट बदली। तेज हवाओं के साथ शुरू हुई बारिश के कारण कई इलाकों में पेड़ गिर गए और बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। बारिश की वजह से कई फ्लाइट्स रोकनी पड़ीं। वहीं प्री-मानसून का असर पूरे उत्तर भारत में नजर आने लगा है। दिल्ली में 23 मई को न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री दर्ज किया गया। यह पिछले एक दशक के दौरान दर्ज किया गया सबसे कम तापमान है। वहीं केदारनाथ धाम में भी बर्फबारी और बारिश हो रही है.









MP के 12 जिलों में बारिश





मध्यप्रदेश के कई शहरों में पिछले 24 घंटे में हल्की बारिश हुई है। ग्वालियर-चंबल, जबलपुर और बुंदेलखंड में बौछारें पड़ी हैं। सोमवार सुबह 8.30 बजे तक रीवा में 4.6 मिमी, सीधी में 2.4, उमरिया में 2.1, टीकमगढ़ में 2 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है। मलाजखंड, जबलपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, सतना और खजुराहो में कहीं-कहीं बारिश हुई। इसे प्री मानसून एक्टिविटी के तौर पर देखा जा रहा है। भोपाल में मंगलवार तक तो इंदौर में बुधवार तक बारिश हो सकती है। 25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है। इस बार नौतपा नरम-गरम रहेगा। अंतिम दो से तीन दिन जरूर पारा चढ़ सकता है, लेकिन बहुत ज्यादा गर्म होने के आसार कम ही हैं। मौसम विभाग की मानें तो अब पारा बहुत ज्यादा जाने की संभावना नहीं है। नौतपा भी कम तपाएगा।









छत्तीसगढ़ में अंधड़ और बिजली गिर सकती है





भीषण गर्मी के लिए जाने जाते नौतपा के शुरू होने से पहले ही प्रदेश का मौसम तूफानी होने लगा है। मौसम विभाग ने 23 से 26 मई तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई है। इस बीच रविवार को पेंड्रा रोड में तेज बारिश हुई। पेंड्रा और जशपुर जैसे कुछ स्थानों पर शनिवार शाम और रात भी बरसात हुई थी। एक दिन पहले प्रदेश के अधिकांश जिलों में बरसात हुई।









राजस्थान में ओले गिरने का अलर्ट





राजस्थान में मौसम लगातार बदल रहा है। भीषण गर्मी के बाद प्रदेश में एक्टिव हुए नए वेदर सिस्टम (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) की वजह से आंधी के साथ बारिश हो रही है। नया वेदर सिस्टम प्रदेश में अगले 48 घंटे तक एक्टिव रहेगा। इससे जयपुर समेत राजस्थान के 16 जिलों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटे में 4 जिलों में ओले गिरने की भी चेतावनी है।









बिहार के 25 जिलों में झमाझम बारिश





बिहार के कई जिलों में प्री-मानसून के कारण गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलीं। पटना छोड़कर 25 जिलों में झमाझम बारिश हुई। इससे 5 डिग्री तापमान गिर गया, लेकिन अभी उमस से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में ओले के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है। राज्य के अधिकांश जिलों में गरज और आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है। तेज हवा के कारण कहीं पेड़ तो कहीं बिजली के पोल उखड़ गए।









UP में बारिश का यलो अलर्ट





मौसम विभाग ने कानपुर समेत यूपी के 16 जिलों में बारिश का अनुमान जताया है। इसको लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया है। लोगों से कहा गया है कि जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकले। मेरठ और आसपास के जिलों में तेज आंधी आई। इस दौरान बारिश भी हुई। इससे मौसम बदल गया।









झारखंड में 19 डिग्री गिरा रांची का पारा





दो दिनों से रांची में काले बादल और तेज हवाओं के साथ बारिश ने अधिकतम तापमान में ब्रेक लगा दिया है। गर्मी के इस सीजन में पहली बार एक दिन में तापमान 39 डिग्री से गिरकर 20 डिग्री पर पहुंच गया है, यानी 19 डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। आने वाले तीन दिनों में अधिकतम तापमान 34-35 डिग्री तक ही पहुंचने के आसार हैं।



weather forecast National News नेशनल न्यूज rain alert Hindi News हिंदी न्यूज rain yellow alert rain in 10 states of india मोसम विभाग बारिश अलर्ट बारिश का येलो अलर्ट 10 राज्यों में बारिश का अलर्ट