हरियाणा में जमीन की खरीद और बिक्री से जुड़े मामले में प्रियंका गांधी का नाम चार्ज शीट में आया

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
हरियाणा में जमीन की खरीद और बिक्री से जुड़े मामले में प्रियंका गांधी का नाम चार्ज शीट में आया

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। प्रियंका गांधी का नाम 'प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट' (पीएमएलए) से जुड़े एक केस की चार्ज शीट में दर्ज किया गया है। प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने

पहली बार प्रियंका का नाम चार्ज शीट में दर्ज किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईडी ने चार्ज शीट में बताया है कि कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा और उनकी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा ने दिल्ली के रहने वाले रियल एस्टेट एजेंट के जरिए हरियाणा में जमीनी खरीदीं। इसी एजेंट ने एनआरआई बिजनेसमैन सीसी थम्पी को भी जमीनें बेची थीं।

आधिकारिक दस्तावेज में प्रियंका गांधी के नाम

 मीडिया रिपोर्ट के अनुसार थम्पी पर ब्रिटिश नागरिक सुमित चड्ढा के साथ मिलकर भंडारी को अपराध की कमाई छिपाने में मदद करने का आरोप है। हालांकि, ईडी ने इस मामले से जुड़े हुए पहले की चार्जशीट में थम्पी के करीबी सहयोगी के तौर पर रॉबर्ड वाड्रा का नाम लिया है। मगर ये पहली बार है कि आधिकारिक दस्तावेज में प्रियंका गांधी के नाम शामिल किया गया है।

जिससे जमीन खरीदी, उसी को बेची:

ईडी की चार्जशीट में बताया गया है कि रॉबर्ट वाड्रा ने भी एचएल पाहवा के माध्यम से हरियाणा में 2005-2006 में 334 कनाल (40.08 एकड़) जमीन खरीदी थी और यही जमीन दिसंबर 2010 में फिर से पाहवा ने रॉबर्ट वाड्रा से वापस खरीदी। प्रियंका गांधी ने भी हरियाणा के अमिपुर गांव में पाहवा से साल 2006 में ही 40 कनाल (5 एकड़) जमीन खरीदी और फिर फरवरी 2010 में वही जमीन वापस पाहवा को बेच दी।

 भगोड़े हथियार डीलर से संबंध:

ईडी का कहना है कि वाड्रा और थम्पी के रिश्ते काफी लंबे हैं और दोनों एक जैसा व्यापार करने के अलावा भी कई काम मिलकर करते हैं। ये एक बड़ा मामला है, जो भगोड़े हथियार डीलर संजय भंडारी से संबंधित है। भंडारी की मनी-लॉन्ड्रिंग, विदेशी मुद्रा और काले धन कानूनों के उल्लंघन और आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत कई एजेंसियां जांच कर रही है। वह 2016 में ही जांच एजेंसियों के डर की वजह से भारत छोड़कर ब्रिटेन भाग गया था।



Rahul Gandhi राहुल गांधी CONGRESS कांग्रेस priyanka gandhi प्रियंका गांधी sonia gandhi inc प्रियंका गांधी ईडी राहुल गांधी ईडी कांग्रेस ईडी