इस यूनिवर्सिटी की अच्छी पहल, पीरियड्स के दौरान छात्राओं को देगी छुट्टी

पीरियड्स का समय लड़कियों के लिए काफी मुश्किल होता है। कई बार असहनीय पेट दर्द से लड़कियां परेशान रहती हैं। पंजाब यूनिवर्सिटी ने पीरियड्स के दौरान छात्राओं को छुट्टी देने का फैसला लिया है।

Advertisment
author-image
Rahul Garhwal
New Update
Punjab University will give leave to girl students during periods
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Punjab University Periods Holiday

CHANDIGARH. पंजाब यूनिवर्सिटी की एक अच्छी पहल से छात्राओं को बड़ी राहत मिली है। पंजाब में ऐसा पहली बार होगा जब कोई यूनिवर्सिटी मेन्स्ट्रुअल लीव ( menstrual leave ) देगी। पंजाब यूनिवर्सिटी पीरियड्स के दौरान छात्राओं को छुट्टी देगी। कई बार पीरियड्स के दौरान छात्राएं असहनीय दर्द से गुजरती हैं, इसलिए छुट्टी से उन्हें काफी राहत मिलेगी। हालांकि इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने कुछ शर्तें रखी हैं।

पीरियड्स के दौरान मिलेगी एक दिन की छुट्टी

पंजाब यूनिवर्सिटी के कुलपति ने नियमों और शर्तों के साथ आगामी शैक्षणिक सत्र 2024-25 से छात्राओं को मेन्स्ट्रुअल लीव देने की बात कही है। हालांकि ये छुट्टी सिर्फ एक दिन के लिए ही दी जाएगी। छात्राओं को विभागीय कार्यालय में फॉर्म भरकर जमा करना होगा, इसके बाद उन्हें छुट्टी मिल जाएगी। छात्राएं एक महीने में एक दिन की छुट्टी के लिए ही अप्लाई कर सकेंगी। छुट्टी देनी की एक शर्त ये भी है कि जो छात्राएं कम से कम 15 दिन यूनिवर्सिटी आई हों, वे ही मेन्स्ट्रुअल लीव ले सकेंगी। हर सेमेस्टर में 4 दिन की छुट्टी मिलेगी।

परीक्षा के दौरान नहीं मिलेगी मेन्स्ट्रुअल लीव

छात्राओं को आम दिनों में ही मेन्स्ट्रुअल लीव मिलेगी। परीक्षा के दौरान छात्राएं इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकेंगी। अध्यक्ष या निदेशक ही छुट्टी की अनुमति देंगे। छात्रा के स्व-प्रमाणन के आधार पर छुट्टी मिलेगी। उसे अनुपस्थिति के पांच कार्य दिवसों के भीतर छुट्टी के लिए आवेदन करना होगा। छात्रा की अटेंडेंस और छुट्टियों की जांच करने के बाद उसे लीव दी जाएगी। किसी भी कारण से मेन्स्ट्रुअल लीव एक दिन से ज्यादा नहीं बढ़ाई जाएगी।

ये खबर भी पढ़िए..

सेंट्रल रेलवे ने निकाली सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स की भर्ती, इंटरव्यू से सिलेक्शन

इन यूनिवर्सिटी में मिलती है पीरियड्स के लिए छुट्टी

केरल की कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी देश की पहली यूनिवर्सिटी थी जिसने मेन्स्ट्रुअल लीव की शुरुआत की थी। 2023 में सबसे पहले मेन्स्ट्रुअल लीव दी गई थी। असम की गुवाहाटी यूनिवर्सिटी, नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ हैदराबाद और असम की तेजपुर यूनिवर्सिटी भी पीरियड्स के दौरान छात्राओं को छुट्टी देती हैं।

पंजाब यूनिवर्सिटी पीरियड्स छुट्टी | पीरियड्स में छात्राओं को छुट्टी

पीरियड्स में छात्राओं को छुट्टी पंजाब यूनिवर्सिटी पीरियड्स छुट्टी पंजाब यूनिवर्सिटी menstrual leave Punjab University Periods Holiday Punjab University