Advertisment

एमपी में राहुल गांधी बोले- BJP जय श्रीराम तो बोलती है, जय सियाराम क्यों नहीं; भारत जोड़ो यात्रा में भाग लेने वाला शिक्षक सस्पेंड

author-image
Atul Tiwari
New Update
एमपी में राहुल गांधी बोले- BJP जय श्रीराम तो बोलती है, जय सियाराम क्यों नहीं; भारत जोड़ो यात्रा में भाग लेने वाला शिक्षक सस्पेंड

BHOPAL. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का मध्य प्रदेश में आज यानी 3 शनिवार को 11वां दिन है। यात्रा आगर-मालवा जिले में है। आगर में राहुल गांधी ने कहा कि संघ वाले जय श्री राम बोलते हैं, न कि जय सियाराम। वहां कोई 'सीता' नहीं है। उन्होंने सीता को बाहर रखा है, क्योंकि वे सीता की पूजा नहीं करते। राहुल ने जय सियाराम और जय श्रीराम में फर्क भी बताया। सुबह ब्रेक के बाद आमला शिवाय होटल के सामने से यात्रा शुरू हुई। शाम 4 बजे की यात्रा जैन मंदिर (सुसनेर) से शुरू होगी। शाम का ब्रेक 7 बजे मंगेशपुरा चौराहा होगा। नाइट स्टे अन्नपूर्णा ढाबा के पास लालाखेड़ी में किया जाएगा। 4 दिसंबर सुबह 6 बजे कैंपस साइट से शुरुआत होगी। शाम 7 बजे पिपलेश्वर बालाजी मंदिर, डोंगरगांव होते हुए नाइट स्टे राजस्थान में होगा।

Advertisment





बड़वानी जिले के प्राथमिक शाला कुजरी के शिक्षक राजेश कनोजे ने 24 नवंबर को आदिवासी सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होकर बोरगांव और रस्तमपुर के बीच में राहुल और प्रियंका गांधी से मुलाकात की थी। इस दौरान राहुल गांधी से आदिवासी समुदाय के मुद्दों पर बात कर उन्होंने कांग्रेस नेता को तीर-कमान भी भेंट किया था। इसके अगले ही दिन सहायक आयुक्त बड़वानी द्वारा आदेश जारी कर राजेश कनोजे को निलंबित कर दिया गया। इस पर पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस विधायक बाला बच्चन ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा की सफलता देखकर शिवराज सरकार डरी हुई है।  





राहुल ने गांधीजी के हे राम का मतलब समझाया





राहुल ने कहा कि गांधी जी, हे राम कहते थे। गांधी जी का नारा था हे राम। हे राम का मतलब क्या? हे राम का मतलब राम एक जीने का तरीका था, भगवान राम सिर्फ एक व्यक्ति नहीं थे, एक जिंदगी जीने का तरीका थे, प्यार, भाईचारा, इज्जत, तपस्या, उन्होंने पूरी दुनिया को जीने का तरीका सिखाया। गांधी जी हे राम कहते थे, उनका मतलब था, जो भगवान राम है, वो भावना हमारे दिल में है। और उसी भावना को लेकर हमें जिंदगी जीना है। ये हैं हे राम।

Advertisment





राहुल के राम पर बीजेपी का पलटवार





MP के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- राहुल बाबा का ज्ञान, बाबा-बाबा ब्लैक शीप तक ही सीमित है। राम की शुरुआत श्री से ही होती है और श्री जो हैं, वे विष्णु भगवानजी की पत्नी लक्ष्मी और सीता जी के लिए ही इस्तेमाल होता है। जरा खोल कर तो देख लें इतिहास। उधर, UP के डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट किया- भगवान श्रीराम के अस्तित्व को नकारने वाली कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी को जय श्रीराम न सही, भाजपा ने जय सियाराम बोलने के लिए विवश कर दिया है, यह भाजपा की वैचारिक विजय और कांग्रेसी विचारधारा की हार है। अभी आपसे जय श्री राधारानी सरकार की और जय श्रीकृष्ण भी कहलवाना है।



 





publive-image

Advertisment





राहुल गांधी ने 3 दिसंबर को दिव्यांगों से मुलाकात की। राहुल को रास्ते में दो बच्चे मिले, जिनके साथ उन्होंने फोटो खिंचवाई। राहुल के साथ यात्रा में कमलनाथ और कंप्यूटर बाबा भी शामिल रहे। दक्षिण भारत के मशहूर संगीतकार टीएम कृष्णा भी भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे। उन्हें देश में एकजुटता के प्रयासों के लिए मैग्सेसे और इंदिरा गांधी पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। 





भारत जोड़ो यात्रा की आप ये खबर भी पढ़ सकते हैं





Advertisment







publive-image





राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का वीडियो

Advertisment







— ANI (@ANI) December 3, 2022

Advertisment





RSS पर हमलावर हुए राहुल गांधी





राहुल गांधी ने आगर में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि जय सियाराम का अर्थ है कि सीता जी और राम जी एक ही हैं। जब आरएसएस में कोई महिला नहीं है तो वे यह नारा कैसे दे सकते हैं। यह सियाराम का संगठन नहीं है। वहां कोई सीता नहीं है। उन्होंने सीता को बाहर रखा है। मेरा आरएसएस के दोस्तों से अनुरोध है कि जय श्री राम के साथ-साथ जय सियाराम और हे राम का भी जाप किया करें। सीताजी का अपमान न करें। उन्होंने आगे कहा कि ये सब मुझे एक पंडित ने बताया। पंडित उनके पास आए थे। राहुल ने कहा कि मैं यात्रा के दौरान काफी-कुछ सीख रहा हूं। राहुल ने हे राम, सिया राम और सीता राम को भी अलग तरीके से समझाया। राहुल ने ये भी कहा कि आरएसएस के लोग बीजेपी में गए और  उन्होंने भगवान राम के जीवन के तरीके को कभी नहीं अपनाया। भगवान राम ने कभी किसी के साथ अन्याय नहीं किया। उन्होंने समाज को एकजुट करने का काम किया। उन्होंने किसानों, व्यापारियों और मजदूरों की मदद की है। 







Advertisment

— Congress (@INCIndia) December 2, 2022



Rahul Gandhi Controversy राहुल गांधी विवाद Bharat Jodo Yatra News भारत जोड़ो यात्रा न्यूज Bharat Jodo Andolan Rahul Gandhi MP Visit Day 11 Rahul Bharat Jodo yatra भारत जोड़ो आंदोलन राहुल गांधी एमपी दौरा नौवां दिन राहुल भारत जोड़ो यात्रा
Advertisment
Advertisment