कारगिल में राहुल गांधी का संदेश... बोले- हजारों लोगों की आवाज दबाई जा रही है, लद्दाख के लोग मांग रहे हैं अपना अधिकार 

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
कारगिल में राहुल गांधी का संदेश... बोले- हजारों लोगों की आवाज दबाई जा रही है, लद्दाख के लोग मांग रहे हैं अपना अधिकार 

NEW DELHI. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों मोदी सरकार पर हमलावर हैं। वे लद्दाख दौरे पर हैं। अपने दौरे के अंतिम दिन उन्होंने कारगिल में एक रैली को संबोधित किया। उन्होंने केंद्र सरकार पर जोरदार निशाना साधा। राहुल ने रोजगार से महंगाई तक और चीन के साथ सीमा मुद्दे को लेकर सवाल दागे। उन्होंने भारत-चीन बॉर्डर पर चल रहे गतिरोध को लेकर कहा कि चीन ने हजारों किमी जमीन हमसे छीनी है, मगर पीएम ने इस पर झूठ बोला। वह कह रहे हैं एक इंच जमीन नहीं गई। यह सरासर झूठ है। राहुल ने कहा कि लद्दाख के लोगों की आवाज को दबाया जा रहा है। बेरोजगारी चरम पर है। सरकार ने झूठे वादे किए हैं। लद्दाख के लोग अपना अधिकार मांग रहे हैं। आपकी परेशानियों के खिलाफ कांग्रेस पार्टी आपके साथ खड़ी है।





26 अगस्त को श्रीनगर पहुंचेंगे राहुल और सोनिया 





राहुल ने कारगिल के लोगों की बहादुरी की भी तारीफ कर कहा कि जब भी बॉर्डर पर जंग हुई है तब कारगिल के लोग एक आवाज पर भारत के साथ खड़े हुए हैं। कारगिल में अपने लद्दाख दौरे का समापन करके राहुल श्रीनगर निकल जाएंगे। यह उनका निजी दौरा है। वह हाउसबोट और होटल में दो दिन बिताएंगे। शनिवार को राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी भी श्रीनगर पहुंचेंगी।





राहुल के 15 मिनट के संबोधन की 8 खास बातें







  • मैं लद्दाख के कोने-कोने में गया। गरीबों, माताओं-बहनों और युवाओं से बात की। आपके दिल की बात समझने की कोशिश की। दूसरे नेता अपने 'मन की बात' करते हैं। मैंने सोचा मैं आपके मन की बात सुनूं।



  • गांधी जी और कांग्रेस की विचारधारा, लद्दाख के खून में है। जब मैं लद्दाख में यात्रा कर रहा था, तो कई मजदूरों से बात की। वे मजदूरी करते हैं। मैंने उनसे पूछा कि- आपको लद्दाख के लोग कैसे लगते हैं? सभी मजदूरों ने मुझे बताया कि- ऐसा लगता है लद्दाख हमारा दूसरा घर है। हमें जब भी कोई परेशानी होती है, लद्दाख के लोग हमारी पूरी मदद करते हैं।


  • लद्दाख दौरे में आपने मुझे बताया कि आपकी राजनीतिक आवाज दबाई जा रही है। आपके अधिकार आपको नहीं मिल रहे हैं। रोजगार के झूठे वादे किए गए थे, यहां बेरोजगारी चरम पर है। यहां जो कम्युनिकेशन सिस्टम होना चाहिए, वो नहीं है। इन सभी परेशानियों के खिलाफ कांग्रेस पार्टी आपके साथ खड़ी है।


  • बीजेपी आपकी जमीन छीन कर प्रोजेक्ट लगाने के लिए अडाणी को देना चाहती है। अडाणीजी के बड़े-बड़े प्रोजेक्ट्स लगाना चाहते हैं, लेकिन उन प्रोजेक्ट्स का फायदा आपको नहीं देना चाहते।


  • लद्दाख एक रणनीतिक क्षेत्र है। चीन ने भारत की जमीन छीन ली है। दुख की बात है कि विपक्ष की बैठक में पीएम ने कहा कि ऐसा नहीं है कि लद्दाख का एक इंच चीन ने ले लिया है। यह पूरी तरह झूठ है।


  • लद्दाख में बहुत सारे नेचुरल रिसोर्सेस हैं। मोदी सरकार जानती है कि अगर आपको प्रतिनिधित्व दिया जाए तो वे आपकी जमीन नहीं ले पाएंगे। बीजेपी के लोग आपसे आपकी जमीन लेना चाहते हैं। हम ऐसा नहीं देंगे।


  • हम कुछ महीने पहले कन्याकुमारी से कश्मीर तक चले थे। देश में बीजेपी-आरएसएस ने जो नफरत और हिंसा फैलाई थी उसके खिलाफ खड़ा होना 'भारत जोड़ो यात्रा' का उद्देश्य था। हम नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने के लिए निकले हैं।


  • बर्फ गिरने से अपनी यात्रा के समय मैं लद्दाख नहीं जा सका। लद्दाख में यात्रा करना मेरे दिल में था और इस बार मैंने इसे बाइक से आगे बढ़ाया।






  • राहुल के बयान पर बीजेपी का पलटवार, कहा- नेहरू ने चीनी सेना को दिए थे चावल





    बीजेपी ने शुक्रवार (25 अगस्त) को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान पर पलटवार किया है। बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि राहुल गांधी मोहब्बत की नहीं, बल्कि नफरत की दुकान है। राहुल ने नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोली है। बीजेपी नेता ने अपनी पीसी में आगे कहा कि राहुल ने फिर चीन पर अनर्गल बयान दिया है। राहुल चीन से इतना प्यार क्यों करते हैं। राहुल का चीन से क्या रिश्ता है। उन्होंने आगे कहा कि नेहरू जी ने चीन की मदद की थी। नेहरू ने चीन की सेना को चावल दिए थे।



    Congress leader Rahul Gandhi कांग्रेस नेता राहुल गांधी राहुल का मोदी सरकार पर निशाना Rahul Gandhi in Kargil Rahul's Ladakh tour ends Rahul targets Modi government कारगिल में राहुल गांधी राहुल का लद्दाख दौरा खत्म