राहुल का US में मोदी और BJP पर निशाना- भारत में कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें लगता है वो भगवान से ज्यादा जानते हैं

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
राहुल का US में मोदी और BJP पर निशाना- भारत में कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें लगता है वो भगवान से ज्यादा जानते हैं

NEW DELHI. राहुल गांधी का अमेरिका दौरा बेहद आक्रामक अंदाज में शुरू हुआ। वे 30 मई रात को अमेरिका पहुंचे और बुधवार (31 मई) सुबह राहुल ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए बीजेपी और आरएसएस पर तीखा हमला बोला। राहुल ने कहा, देश में कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें लगता है वो सब कुछ जानते हैं। भगवान से भी ज्यादा जानते हैं। वो भगवान के साथ बैठ सकते हैं और उन्हें भी समझा सकते हैं। मुझे लगता है हमारे देश के प्रधानमंत्री उनमें से एक हैं। मोदी जी को अगर भगवान के साथ बैठा दें तो वो भगवान को समझाना शुरू कर देंगे कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है।





ये भी पढ़ें...











लोगों के सवालों पर राहुल गांधी के जवाब





राहुल गांधी ने संबोधन के बाद लोगों के सवालों के जवाब दिए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा, बीजेपी मीटिंग में ऐसा सवाल-जवाब का सिलसिला नहीं होता। 





सवाल: वुमन एंपावरमेंट पर बिल बहुत लंबे समय से पेंडिंग है, भारत में महिलाओं की सेफ्टी एक बहुत बड़ा इश्यू है?





जवाब- वुमेन बिल के लिए हम कमिटेड हैं। हम पिछली सरकार में उसे लाना चाहते थे लेकिन कुछ हमारे सहयोगी पार्टियां उस पर तैयार नहीं थीं लेकिन मुझे विश्वास है कि हम अगली सरकार में लाने के लिए कमिटेड हैं। दूसरे सवाल पर कहूंगा कि अगर हम महिलाओं को शक्ति देंगे, उन्हें पॉलिटिक्स में लाएंगे, बिजनेस में जगह देंगे तो वो अपने आप शसक्त होंगी।





सवाल: वन लैंग्वेज, वन कल्चर, वन ट्रेडिशन, वन रिलीजन पर क्या?





जवाब- अगर आप संविधान पढ़ेंगे तो यूनियन ऑफ स्टेट मिलेगा। हर राज्य की भाषा, कल्चर को सुरक्षा मिलनी चाहिए। जो बात आप कर रहे हैं वो हमारे संविधान में है। बीजेपी और आरएसएस इस इंडिया को अटैक कर रहे हैं। मेरे हिसाब से मैं समझता हूं कि तमिल भाषा, तमिल लोगों के लिए एक भाषा से बढ़कर है। ये उनके लिए भाषा नहीं उनका कल्चर है उनके जीने का तरीका है। मैं कभी तमिल भाषा को थ्रेट नहीं होने दूंगा। तमिल भाषा को थ्रेट करना मतलब आइडिया ऑफ इंडिया को थ्रेट करना है। किसी भी भाषा को थ्रेट करना भारत को थ्रेट करना है।





राहुल को एयरपोर्ट पर दो घंटे करना पड़ा इंतजार







publive-image



राहुल गांधी 30 मई की रात अमेरिका पहुंचे।







राहुल गांधी अमेरिका के तीन शहरों का दौरा करेंगे। वे अमेरिकी सांसदों से भी मुलाकात करेंगे। दौरे के दौरान राहुल गांधी को इमिग्रेशन क्लीयरेंस के लिए दो घंटे एयरपोर्ट पर इंतजार करना पड़ा। राहुल का अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को एयरपोर्ट पर इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा और आईओसी के अन्य सदस्यों ने स्वागत किया।





'मैं एक आम आदमी हूं ...मैं अब सांसद नहीं हूं'





न्यूज एजेंसी के मुताबिक, राहुल गांधी जब इमिग्रेशन क्लीयरेंस के लिए लाइन में इंतजार कर रहे थे, उस वक्त उनके साथ फ्लाइट में यात्रा करने वाले कई लोगों ने राहुल गांधी के साथ सेल्फी ली। इस दौरान जब लोगों ने उनसे पूछा कि वह लाइन में क्यों खड़े हैं, तो राहुल ने जवाब दिया, "मैं एक आम आदमी हूं। मुझे यह पसंद है। मैं अब सांसद नहीं हूं।"











स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में छात्रों से चर्चा करेंगे





अमेरिकी में राहुल गांधी का दौरा सैन फ्रांसिस्को से शुरू हो गया है, यहां वे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। यहां राहुल गांधी एक प्रेस कांफ्रेंस को भी संबोधित करेंगे और इसके बाद वाशिंगटन डीसी में सांसदों और थिंक टैंकों के साथ बैठकें करेंगे।





4 जून को न्यूयॉर्क में सभा के साथ खत्म होगा दौरा





अमेरिका के अपने सफ्तभर के दौरे में 52 वर्षीय कांग्रेस नेता के भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करेंगे और वॉल स्ट्रीट के अधिकारियों और यूनिवर्सिटी के छात्रों के साथ बातचीत करने की भी संभावना है। उनकी ये यात्रा 4 जून को न्यूयॉर्क में एक सार्वजनिक सभा के साथ खत्म होगी। ये कार्यक्रम न्यूयॉर्क के जेविट्स सेंटर में होगा।





राहुल की संसद सदस्यता मार्च में हुई रद्द





कांग्रेस नेता राहुल गांधी को मोदी सरनेम पर 2019 में दिए एक भाषण को लेकर सूरत कोर्ट ने इसी साल मार्च में मानहानि मामले में दोषी पाया था। जिसमें राहुल को 2 साल की सजा सुनाई गई। इसके बाद राहुल की संसद सदस्यता रद्द हो गई। अब राहुल ने अपना डिप्लोमेटिक पासपोर्ट भी सरेंडर कर दिया। इसके बाद उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट से ऑर्डिनरी पासपोर्ट के लिए एनओसी जारी करने की मांग की थी। कोर्ट ने राहुल की मांग को मान लिया था। 



Rahul Gandhi राहुल गांधी International News इंटरनेशनल न्यूज Congress leader Rahul Gandhi कांग्रेस नेता राहुल गांधी Rahul reached America America San Francisco अमेरिका पहुंचे राहुल अमेरिका सैन फ्रांसिस्को