राहुल गांधी को दाढ़ी रास आई! 7 दिन के ब्रिटेन दौरे पर हैं कांग्रेस नेता, कैंब्रिज में लेक्चर देंगे, दाढ़ी ट्रिम करवाई

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
राहुल गांधी को दाढ़ी रास आई! 7 दिन के ब्रिटेन दौरे पर हैं कांग्रेस नेता, कैंब्रिज में लेक्चर देंगे, दाढ़ी ट्रिम करवाई

NEW DELHI/LONDON. कांग्रेस नेता राहुल गांधी 7 दिन के इंग्लैंड दौरे पर हैं। वे यहां कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में लेक्चर देंगे। इससे पहले राहुल गांधी की एक फोटो सामने आई है, जिसमें राहुल नए लुक में नजर आ रहे हैं। फोटो में राहुल गांधी की ट्रिम दाढ़ी नजर आ रही है। उन्होंने कोट-टाई पहनी हुई है और जैकेट भी पहन रखा है। राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा निकाली थी। इसमें वे कन्याकुमारी से श्रीनगर तक 3570 किलोमीटर पैदल चले थे। राहुल यात्रा के दौरान एक सफेद टी शर्ट में नजर आए थे। यात्रा के दौरान राहुल गांधी की दाढ़ी भी काफी बढ़ गई थी।





लोकतंत्र और भारत-चीन संबंधों पर रखेंगे बात





राहुल गांधी ने ट्वीट किया था- मैं अपने मातृ संस्थान कैंब्रिज यूनिवर्सिटी जाकर वहां लेक्चर देने को लेकर उत्सुक हूं। मैं वहां बिजनेस स्कूल के छात्रों को संबोधित भी करूंगा। इस दौरान जियोपॉलिटकल, इंटरनेशनल रिलेशंस, डेटा और डेमोक्रेसी सहित कई मुद्दों पर छात्रों से बात करूंगा।





राहुल ने ट्वीट किया था- स्पीच देने के लिए तैयार हूं





राहुल गांधी कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में अपने स्पीच पर 16 फरवरी को एक ट्वीट किया था। उन्होंने कहा कि मैं स्पीच देने के पूरी तरह तैयार हूं। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी हो रही है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्दों, अंतरराष्ट्रीय संबंधों, डेटा और लोकतंत्र पर मुझे विश्व के कुछ सबसे बेहतरीन लोगों से बातचीत करूंगा।





publive-image





मई 2022 में भी राहुल ने कैंब्रिज में स्पीच दी थी





राहुल गांधी इससे पहले मई 2022 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी गए थे। यहां पर उन्हें आईडियाज फॉर इंडिया विषय पर बोलना था। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि मोदी सरकार देश की संवैधानिक संस्थाओं जैसे संसद और चुनाव आयोग को उनका काम नहीं करने दे रहे हैं। बीजेपी ने उनके इस बयान पर ऐतराज जताया था। सवाल पूछा था कि देश के प्रधानमंत्री पर विदेश में ऐसा बयान क्यों दिया?





कैंब्रिज में राहुल नाम बदलकर पढ़े थे 





राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में रॉल विंची के नाम से पढ़ाई की थी। उन्होंने डेवलपमेंट स्टडी में 1995 में एमफिल किया था। नाम इसलिए बदलना पड़ा था, क्योंकि पिता राजीव गांधी की हत्या के बाद सभी राहुल की सुरक्षा को लेकर फिक्रमंद थे। राहुल की डिग्री को लेकर जब विवाद शुरू हुआ तो तब कैंब्रिज की वाइस चांसलर रहीं प्रो. एलीसन रिचर्ड ने भी एक लैटर लिखा और बताया था कि राहुल ने रॉल विंची के नाम से डिग्री ली थी।



Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra Rahul Gandhi News राहुल गांधी न्यूज Rahul Gandhi Cambridge Lecture राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा Rahul Gandhi UK Visit Rahul Gandhi New Look राहुल गांधी विदेश दौरा राहुल गांधी कैंब्रिज में भाषण राहुल गांधी न्यू लुक