ट्रेन के AC कोच में सांप मिलने से मची अफरा-तफरी, डेढ़ घंटे तक रुकी दयोदय एक्सप्रेस

दयोदय एक्सप्रेस के एसी कोच में सांप निकलने से यात्रियों के बीच हड़कंप मच गया। कोटा रेलवे स्टेशन पर इस घटना के बाद ट्रेन को करीब डेढ़ घंटे तक रोकना पड़ा।

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
New Update
Snake entered AC coach
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कोटा- मानसून के मौसम में अक्सर जंगली जीवों का रिहायशी इलाकों में आना सामान्य होता है, लेकिन हाल ही में एक असामान्य घटना सामने आई है। दरअसल, दयोदय एक्सप्रेस के एसी कोच में सांप निकलने से यात्रियों के बीच हड़कंप मच गया। कोटा रेलवे स्टेशन पर इस घटना के बाद ट्रेन को करीब डेढ़ घंटे तक रोकना पड़ा।

घटना तब हुई जब दयोदय एक्सप्रेस के एसी कोच में यात्रियों ने एक सांप देखा। सांप की मौजूदगी से यात्रियों में डर का माहौल पैदा हो गया और अफरा-तफरी मच गई। कोच में बैठे लोग डर के मारे इधर-उधर भागने लगे। रेलवे कर्मचारी सांप को निकालने की कोशिश करते रहे, लेकिन सफल नहीं हो पाए। ऐसे में ट्रेन को कोटा स्टेशन पर रुकना पड़ा।

सर्प विशेषज्ञ ने पकड़ा सांप

जब रेल कर्मचारियों को सांप को निकालने में सफलता नहीं मिली, तब कोटा से स्नैक कैचर गोविंद शर्मा को बुलाया गया। गोविंद शर्मा के ट्रेन में पहुंचने तक सांप को निकालने की प्रक्रिया स्थगित रही, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। गोविंद शर्मा ने मौके पर पहुंचकर वाटर स्नेक कीलबैक नामक सांप को पकड़ने में सफलता प्राप्त की। उनकी सूझबूझ से स्थिति काबू में आई और यात्रियों ने राहत की सांस ली।

पानी में रहने वाले सांप की प्रजाति का कीलबैक सांप

गोविंद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह एक गैर विषैला सांप था, जिसे 'वाटर स्नेक कीलबैक' कहा जाता है। इस सांप से सामान्यतः मानव जीवन के लिए खतरा नहीं होता, लेकिन उसकी उपस्थिति यात्रियों के लिए भय का कारण बनी। सांप को सफलतापूर्वक पकड़ने के बाद ट्रेन को डेढ़ घंटे की देरी के बाद कोटा स्टेशन से रवाना कर दिया गया।

ये खबर भी पढ़ें...

गरीब रथ एक्सप्रेस के AC कोच में जहरीला सांप, यात्रियों में मची भगदड़

जहरीला नहीं था सांप

इस घटना के बाद कई यात्री घबराए हुए नजर आए, लेकिन रेलवे प्रशासन ने स्थिति को संभालने के लिए सराहनीय प्रयास किया। हालांकि, घटना से यात्री असुविधा में रहे, क्योंकि देरी से यात्रा में बाधा आई।

हाल ही में ऐसी दूसरी घटना

हाल ही में जबलपुर-मुंबई गरीब रथ एक्सप्रेस के एसी कोच में भी सांप के आ जाने की घटना सामने आई थी। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि मानसून के मौसम में ऐसी घटनाएं कभी-कभी हो जाती हैं। उन्हें नियंत्रित करने के लिए सावधानियां बरती जा रही हैं। कोच में नियमित सफाई और निरीक्षण को बढ़ाने पर ध्यान दिया जा रहा है ताकि भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं से बचा जा सके।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

कोटा दयोदय एक्सप्रेस एसी कोच में सांप Dayodaya Express AC Coach Snake