जानवरों की आंखें स्कैन कर बनाए गए फर्जी आधार कार्ड , सरकार ने दिए CBI जांच के आदेश

पाकिस्तान की सीमा से लगे सांचौर और अन्य जिलों में फर्जी आधार कार्ड बनाने के मामले में राजस्थान सरकार ने सीबीआई जांच के आदेश दिए है। ये आधार कार्ड जानवरों की आंखों और पैरों के निशानों से बनाए गए।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Rajasthan Fake Aadhaar Card Case Bhajanlal Govt orders CBI investigation
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

JAIPUR. राजस्थान सरकार ने फर्जी आधार कार्ड बनाने के मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं। यह जांच जानवरों की आंखों और पैरों के निशानों से फर्जी आधार कार्ड बनाने के मामले में होगी।

यह मामला पाकिस्तान की सीमा से लगे सांचौर और अन्य जिलों में सामने आया है। यहां इंसानी बायोमेट्रिक्स की जगह जानवरों की आंखों की पुतलियों और पैरों के निशानों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

जांच के लिए अभियान चलाएगी सरकार

राजस्थान के संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने विधानसभा में कहा कि पाकिस्तान से सटे सीमावर्ती जिलों में इंसानों की जगह जानवरों की आंखों और पैरों के निशान का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सरकार ई-मित्र/ आधार ऑपरेटरों द्वारा फर्जी आधार कार्ड बनाने की जांच के लिए सर्च टीम गठित करते हुए राज्यव्यापी अभियान चलाएगी। 

14 आधार केंद्रों का रजिस्ट्रेशन रद्द

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI ने 14 आधार केंद्रों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है। UIDAI ने तकनीकी स्तर की जांच की और कारण बताओ नोटिस जारी किया था। आईटी और संचार विभाग राजस्थान में आधार केंद्रों के संचालन की जांच कर रहा है। मंत्री पटेल ने कहा कि दोषी आधार ऑपरेटरों के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक और कानूनी कार्रवाई की जा रही है। यह जवाब में कांग्रेस विधायक रतन देवासी द्वारा राज्य विधानसभा में लाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के आया है।

ये खबर भी पढ़ें... नेम प्लेट विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी, उत्तराखंड और एमपी सरकार के फैसले पर लगाई रोक, नोटिस जारी

कांग्रेस विधायक रतन देवासी ने उठाया मुद्दा

दरअसल, रानीवाड़ा से कांग्रेस विधायक रतन देवासी ने विधानसभा में यह मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड बनवाने के लिए जानवरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। स्कूल के बच्चों से 200 रुपए में फिंगरप्रिंट लिए जा रहे हैं। आधार कार्ड बनाते समय फोटो खींचने के लिए आईरिस स्कैनर को उल्टा रखा जा रहा है।

सांचौर में FIR दर्ज, संदिग्ध गिरफ्तार

मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि यूआईडीएआई द्वारा मामले की जांच किए जाने के बाद ई-मित्र ऑपरेटरों द्वारा फर्जी आधार कार्ड जारी करने के संबंध में सांचौर में पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की हैं। धोखाधड़ी के सिलसिले में सांचौर में मनोहर लाल नामक एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

राजस्थान न्यूज फर्जी आधार कार्ड केस में सीबीआई जांच संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल जानवरों की आंखें स्कैन कर बनाए फर्जी आधार कार्ड राजस्थान फर्जी आधार कार्ड मामला फर्जी आधार कार्ड