''राजस्थान को 2-2 एक्सप्रेस-वे मिले हैं यानी डबल सेंचुरी मार दी'', PM मोदी ने करोड़ों के विकास प्रोजेक्ट का लोकार्पण-शिलान्यास किया

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
''राजस्थान को 2-2 एक्सप्रेस-वे मिले हैं यानी डबल सेंचुरी मार दी'', PM मोदी ने करोड़ों के विकास प्रोजेक्ट का लोकार्पण-शिलान्यास  किया

BIKANER. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (8 जुलाई) को राजस्थान के बीकानेर में 24,300 करोड़ रुपए से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान को कुछ ही माह में दो-दो एक्सप्रेस-वे मिले हैं यानी राजस्थान ने इस मामले में डबल सेंचुरी मार दी है। इन सभी विकास कार्यों के लिए बीकानेर और राजस्थान के लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। कोई भी राज्य विकास की दौड़ में तब आगे निकलता है, जब उसके सामर्थ्य की सही पहचान की जाए और राजस्थान इसके लिए जाना जाता है। इसलिए हम यहां रिकॉर्ड निवेश कर रहे हैं। हम यहां कनेक्टिविटी को बेहतर बना रहे हैं। इसका सबसे बड़ा लाभ यहां के युवाओं को होगा। आज (8 जुलाई) जिस एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण हुआ है, यह इसे हरियाणा, गुजरात, पंजाब और जम्मू कश्मीर से जोड़ेगा।





मोदी ने कहा- राजस्थान में रेलवे के विकास को प्राथमिकता दी





पीएम मोदी ने कहा कि इस विकास का लाभ इस पूरे क्षेत्र के किसानों और व्यापारियों को मिलेगा। यह एक तरह से पूरे पश्चिमी भारत को नई ताकत देगा। देश को आर्थिक रफ्तार मिलेगी। हमने राजस्थान में रेलवे के विकास को प्राथमिकता में रखा है। हमारी सरकार ने रेलवे के लिए औसतन दस हजार करोड़ रूपए प्रतिवर्ष दिए हैं। इसका फायदा छोटे उद्योगों को मिलता है। कनेक्टिविटी अच्छी होगी तो यहां के कुटीर उद्योग देश के कोने-कोने तक पहुंचा पाएंगे।  मोदी ने कहा कि बीते नौ वर्ष में राजस्थान के विकास के लिए हर सम्भव प्रयास किया है। सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए काम किया है। राजस्थान को सालासार बालाजी और करणी माता ने इतना कुछ दिया है, इसलिए यह विकास में आगे होना चाहिए।





ये भी पढ़ें...















मोदी ने दौरे से पहले किया था यह ट्वीट





अपने दौरे से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट भी किया। जिसमें पीएम मोदी ने लिखा- राजस्थान के बीकानेर में आज कई परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का सौभाग्य प्राप्त होगा। इनमें अमृतसर-जामनगर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे भी शामिल है। इससे जहां 4 राज्यों के लाखों लोगों का जीवन आसान होगा, वहीं विकास को भी एक नई ऊर्जा मिलेगी।





ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे खंड का लोकार्पण





प्रधानमंत्री ने अमृतसर-जामनगर आर्थिक गलियारे के छह लेन वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे खंड का लोकार्पण किया। राजस्थान में इस गलियारे की लंबाई 500 किमी से अधिक है, जो हनुमानगढ़ जिले के जाखड़ावाली गांव से जालोर जिले के खेतलावास गांव तक फैली हुई है। इसे लगभग 11,125 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किया गया। इस एक्सप्रेसवे से यात्रा के समय में काफी कमी आएगी और प्रमुख शहरों एवं औद्योगिक गलियारों के बीच परिवहन सुविधा में सुधार होगा। एक्सप्रेसवे ना केवल वस्‍तुओं के निर्बाध परिवहन की सुविधा प्रदान करेगा, बल्कि इससे पर्यटन और आर्थिक विकास को भी प्रोत्‍साहन मिलेगा।





पीएम मोदी ने अंतर-राज्य ट्रांसमिशन लाइन के चरण-1 का लोकार्पण किया





इसके साथ ही पीएम मोदी ने क्षेत्र में बिजली क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए, लगभग 10,950 करोड़ रुपए की लागत से हरित ऊर्जा गलियारे के लिए निर्मित अंतर-राज्य ट्रांसमिशन लाइन के चरण-1 का लोकार्पण किया। यह हरित ऊर्जा गलियारा लगभग 6 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा को एकीकृत करेगा और पश्चिमी क्षेत्र में ताप विद्युत उत्पादन और उत्तरी क्षेत्र में जल विद्युत उत्पादन के साथ नवीकरणीय ऊर्जा के ग्रिड संतुलन में मदद करेगा, जिससे उत्तरी क्षेत्र और पश्चिमी क्षेत्र के बीच ट्रांसमिशन क्षमता मजबूत होगी। पीएम मोदी ने बीकानेर-भिवाड़ी ट्रांसमिशन लाइन का भी लोकार्पण किया। करीब 1,340 करोड़ रुपए की लागत से पावर ग्रिड द्वारा विकसित की जाने वाली बीकानेर-भिवाड़ी ट्रांसमिशन लाइन राजस्थान में 8.1 गीगावॉट सौर ऊर्जा के उपयोग में मदद करेगी।





पीएम ने बीकानेर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी





पीएम मोदी ने बीकानेर में 30 बिस्तरों वाले नए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) अस्पताल का भी लोकार्पण किया। इस अस्पताल में 100 बिस्तरों तक के विस्‍तार की क्षमता है। यह अस्पताल एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुविधा केन्‍द्र के रूप में काम करेगा, स्थानीय समुदाय की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करेगा और सुलभ तथा गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करेगा। इसके अलावा, पीएम मोदी ने बीकानेर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। यह कार्य लगभग 450 करोड़ रुपए की लागत पूरा होगा। साथ ही 43 किलोमीटर लंबी चूरू-रतनगढ़ रेलखंड के दोहरीकरण की आधारशिला भी रखी।





पीएम मोदी ने क्षेत्र को लाइफलाइन दी





केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री बीकानेर को 24,300 करोड़ रुपए की सौगात देने आए हैं। हमारे यहां भीषण अकाल पड़ा था। महाराजा गंगासिंह ने काशी में पंडित मदनमोहन मालवीय से मिले थे। तब मालवीय ने उन्हें सतलुज वैली इरीगेशन प्रोजेक्ट में शामिल होने की सलाह दी। महाराजा गंगासिंह ने आठ करोड़ रूपाए उस जमाने में खर्च कर गंग नहर बनाई और इस क्षेत्र को लाइफलाइन दी। आज आपने (पीएम मोदी) उसी तरह की लाइफलाइन दी है।





अमृतसर-जामनगर कॉरीडोर इकोनॉमिक ग्रोथ का इंजन- गडकरी





केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री ने वर्ल्ड स्टेण्डर्ड का इनफ्रास्ट्रक्चर बनाने का सपना रखा था। अमृतसर-जामनगर कॉरीडोर इसी का नतीजा है। राजस्थान में इसका एरिया 620 किलोमीटर है। इसका सबसे बड़ा हिस्सा राजस्थान से गुजरता है। यह इकोनॉमिक ग्रोथ का इंजन बनने वाला है। राजस्थान से वैष्णोदेवी और धर्मशाला तक जा सकेंगे। राजस्थान में सड़कों का विकास हो रहा है और यह यहां की प्रगति के लिए अहम साबित होगा।



Amritsar-Jamnagar Greenfield Expressway PM Modi will reach Bikaner नेशनल न्यूज PM Modi's visit to Rajasthan National News पीएम मोदी का राजस्थान दौरा अमृतसर-जामनगर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बीकानेर पहुंचेंगे पीएम मोदी राजस्थान में विकास परियोजनाओं का लोकार्पण शिलान्यास inauguration of development projects in Rajasthan