आदिवासियों का DNA चेक कराने पर घिर गए राजस्थान के शिक्षा मंत्री दिलावर, पूरे देश में विरोध

आदिवासी हिंदू हैं या नहीं इस बहस के बीच राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के बयान से विवाद छिड़ गया है। अब इसे लेकर पूरे देश में विरोध शुरू हो चुका है। आदिवासी समुदाय के लोग विरोध स्वरूप अपना ब्लड निकालकर मदन दिलावर को भेज रहे हैं...

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
 DNA Controversy
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का एक बयान अब राज्य सरकार की मुसीबत बन गया है। दरअसल कुछ दिन पहले शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने राजस्थान में भारतीय आदिवासी पार्टी ( BAP ) के नेताओं द्वारा खुद को हिंदू नहीं मानने पर आदिवासियों का DNA चेक कराने की बात कही थी।

अब इसे लेकर पूरे देश में विरोध शुरू हो चुका है। आदिवासी समुदाय के लोग विरोध स्वरूप अपना ब्लड निकालकर मदन दिलावर को भेज रहे हैं। विरोध के ये सुर मध्य प्रदेश में भी सुनाई दे रहे हैं।  

पहले जानिए क्या है पूरा मामला

भारतीय आदिवासी पार्टी के नेताओं द्वारा खुद को हिंदू नहीं मानने पर राजस्थान में सियासत गरमाई हुई है। इसी बीच शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने आदिवासियों को लेकर विवादित बयान दे डाला। दिलावर ने आदिवासी नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके डीएनए की जांच करा लेंगे।   

ये खबर भी पढ़िए...झांसी में दुल्हन को गोली मारकर हत्या करने वाले आरोपी ने भी किया सुसाइड

दिलावर की मानसिकता की जांच हो : सांसद रोत

आदिवासियों को लेकर की गई टिप्पणी पर बांसवाड़ा- डूंगरपुर सांसद राजकुमार रोत ने कहा कि इस तरह की भाषा संवैधानिक पद पर बैठे मदन दिलावर को शोभा नहीं देती। दिलावर को अपनी मानसिकता की जांच करवानी चाहिए। शिक्षा में क्या काम किया, आदिवासियों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में क्या कर रहे हो? इस तरह की बातें करने की जगह धर्म पर आकर अटक जाते हो। इस का जवाब आदिवासी जरूर देंगे। 

क्यों दिया​ दिलावर ने ऐसा बयान?

डूंगरपुर बांसवाड़ा से सांसद राजकुमार रोत ने कहा था कि मैं हिंदू नहीं हूं और आदिवासी का धर्म हिंदू नहीं है। उन्होंने कहा था कि हिंदुओं का रीति- रिवाज अलग हैं। उन्होंने कहा कि किस ग्रंथ में लिखा हुआ है कि राजकुमार नाम हिंदू धर्म का है। हम हिंदू धर्म नहीं मानते, ना ही ईसाई धर्म मानते हैं।

मध्य प्रदेश में भी विरोध शुरू 

बहरहाल दिलावर के बयान के विरोध में रतलाम में आदिवासी युवाओं ने मंत्री का पुतला दहन करने के साथ ही ब्लड के सेंपल एकत्र किए और दिलावर को भिजवाने की बात की।

pratibha rana

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

राजस्थान डीएनए विवाद | DNA Controversy | राजस्थान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर | आदिवासियों का डीएनए टेस्ट

 

 

DNA राजस्थान डीएनए विवाद DNA Controversy राजस्थान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर भारतीय आदिवासी पार्टी आदिवासियों का डीएनए टेस्ट