RBI ने ऑफिसर्स ग्रेड बी पदों पर निकाली नियुक्तियां, जानें कब लास्ट डेट और कैसे करें अप्लाई

author-image
Ravi Kushwaha
एडिट
New Update
RBI ने ऑफिसर्स ग्रेड बी पदों पर निकाली नियुक्तियां, जानें कब लास्ट डेट और कैसे करें अप्लाई

BHOPAL.अगर आपको सरकारी नौकरी की तलाश है तो आपके लिए खुशखबरी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया नौकरी निकालने की तैयारी कर रही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की गई है। जो उम्मीदवार बैंक में नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए RBI में आवेदन करने का शानदार मौका होगा। भर्तियां विभिन्न विभागों में की जाएंगी। आरबीआई ग्रेड बी भर्ती अभियान के जरिए 291 पदों को भरा जाएगा। जिसमें शैक्षिक योग्यता पात्र कैंडिडेट आवेदन कर पाएंगे। योग्य उम्मीदवार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक साइट https://www.rbi.org.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रिक्त पदों पर आवेदन के लिए 6 जुन तक का समय दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए RBI की नॉटिफिकेशन देखें, आइए जानते है कितने समय तक आवेदन कर सकते हैं किन-किन पदों पर कितनी वैकेंसी है,फॉर्म प्रक्रिया क्या है...





पदों का विवरण







  • ऑफिसर्स इन ग्रेड 'बी' (डीआर)- जनरल



  • ऑफिसर्स इन ग्रेड 'बी' (डीआर)- डीईपीआर


  • ऑफिसर्स इन ग्रेड 'बी'- डीएसआईएम






  • आवेदन कैसे करें





    इच्छुक और योग्य उम्मीदवार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट https://www.bankofbaroda.in/ पर 11 मई 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।





    नौकरी से जुड़ी आप ये खबरें भी पढ़ सकते हैं





    CRPF में हेड कांस्टेबल समेत अन्य 251 पदों पर सीधी भर्ती





    शैक्षणिक योग्यता





    मध्य प्रदेश राज्य संपत्ति प्रबंधन कंपनी लिमिटेड में आवेदन के लिए कैंडिडेट के पास शैक्षणिक योग्यता होना जरूरी है, जिसके अनुसार ही उम्मीदवार नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।



    इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन, मास्टर डिग्री, पोस्ट ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा होना चाहिए।





    आवेदन करने की फीस





    इस आवेदन के लिए  उम्मीदवार जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 850 रूपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को केवल 100 रूपए देना होगा।





    इस उम्र वर्ग के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं





    किसी भी नौकरी के लिए के लिए सबसे जरुरी होता है उस व्यक्ति की आयु , एक उम्र में ही व्यक्ति की नौकरी पाने का मौका मिलता है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयुसीमा 21 साल से 35 साल होना जरुरी है।





    इतनी होगी सैलरी





    सभी पदों के लिए के लिए वेतन का प्रावधान अलग-अलग है, हर महीने 52 हजार 200 रूपए  से 99 हजार 750 रूपए तक सैलरी दी जाएगी।





    चयन प्रक्रिया





    आरबीआई ऑफीसर ग्रेड भर्ती 2023 के लिए अभ्यर्थियों का चयन प्रीवियस एग्जाम, मेंस एग्जाम, इंटरव्यू, डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा।





    इसके अलावा भी कई पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसकी जानकारी आप यहां पढ़ सकते हैं...





    पंजाब नेशनल बैंक में 3 हजार से अधिक पदों पर निकली सीधी भर्ती



    Reserve Bank of India रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया How to Apply Selection Process आवेदन कैसे करें चयन प्रक्रिया job in reserve bank of india Vacancy for 291 posts of Grade B रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी ग्रेड बी के 291 पदों को वैकेंसी