बेसिक फोन से भी हो सकेगा डिजिटल पेमेंट....बिना इंटरनेट के ऑनलाइन पेमेंट सुविधा के लिए RBI करने जा रहा है ये उपाय

author-image
Sunil Shukla
एडिट
New Update
बेसिक फोन से भी हो सकेगा डिजिटल पेमेंट....बिना इंटरनेट के ऑनलाइन पेमेंट सुविधा के लिए RBI करने जा रहा है ये उपाय

NEW DELHI. शहरों की तरह ग्रामीण इलाकों में भी कैश की जगह डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) यूपीआई पेमेंट सिस्टम के लिए एक यूनिफाइड आईवीआर (Inter Active Voice Responce) नंबर जारी करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। इस सिस्टम के लागू होने पर लोग इंटरनेट के बिना भी अपने बेसिक फोन से भी डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे। आरबीआई का मानना है कि इससे ग्रामीण इलाकों में लगने वाले हाट-बाजार में डिजिटल पेमेंट के उपयोग में तेजी आएगी। अभी समस्या यह है कि ग्रामीण अंचल में स्मार्ट फोन की तुलना में बेसिक फोन बड़ी संख्या में इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन इनमें पेटीएम, फोन पे जैसे यूपीआई के एप इंस्टाल नहीं किए जा सकते। इस कारण बेसिक फोन रखने वाले लोग डिजिटल पेमेंट नहीं कर पाते। इस समस्या के समाधान के लिए नंबर आधारित  आईवीआर सिस्टम लागू करने की योजना पर काम किया जा रहा है। 





क्या है आईवीआर पेमेंट सिस्टम 





यह डिजिटल पेमेंट की  ऐसी खास सर्विस है जिसमें किसी बेसिक या  फीचर फोन से भी बगैर इंटरनेट यूपीआई का इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां बेसिक फोन का मतलब बटन वाले मोबाइल फोन से है जो इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी चलता है। देश के ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर लोग खासकर बुजुर्ग और कम पढ़े-लिखे लोग बातचीत के लिए बेसिक फोन का ही उपयोग करते हैं। आरबीआई ऐसे लोगों को भी लेनदेन के लिए कैश पेमेंट के बजाय डिजिटल पेमेंट के लिए यूपीआई सुविधा के दायरे में लाना चाहता है। इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) पहले  UPI 123Pay सर्विस लांच कर चुका है। लेकिन इस सर्विस के लिए अभी कोई एकीकृत (यूनिफाइड) नंबर नहीं होने से इसके उपयोग में मुश्किलें आ रही हैं। इनके समाधान के लिए ही आरबीआई एक यूनिफाइड आईवीआर नंबर लाने पर विचार कर रहा है।





कैसे काम करता है IVR बेस्ट पेमेंट सिस्टम





डिजिटल पेमेंट की इस सर्विस के लिए फोन में इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती। इस सर्विस में तीन स्टेप में काम होता है।  पहला- कॉल करें, दूसरा- चयन करें और तीसरा- भुगतान करें। फीचर फोन में यह सर्विस शुरू करने के लिए ग्राहक को पहले अपना बैंक खाता इससे जोड़ना होता है। इसके बाद अपने डेबिट कार्ड की मदद से यूपीआई पिन बनाना होता है।  एक बार पिन बन जाए तो फीचर फोन रखने वाला व्यक्ति भी स्मार्टफोन की तरह उससे डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकता है। इसके लिए व्यक्ति को आईवीआर पर कॉल करनी होगी और अलग-अलग सर्विस जैसे कि मनी ट्रांसफर, एलपीजी गैस रीफिल, फास्टैग रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, बैलेंस चेक आदि को सेलेक्ट करना होगा। इसके लिए अलग-अलग सेवा के लिए अलग-अलग आईवीआर नंबर होगा।





पैसा ट्रांसफर से लेकर खरीददारी का भी पेमेंट संभव 





अपने बैंक खाते से पैसा ट्रांसफर करने के लिए जिस व्यक्ति को पैसा भेजना है, उसका फोन नंबर सेलेक्ट करना होगा, इसके बाद अमाउंट दर्ज कर यूपीआई पिन सबमिट करना होगा। डिजिटल पेमेंट के लिए वॉयस कॉल की भी सुविधा मिलती है। यह सर्विस कई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इसका उपयोग सिर्फ फीचर फोन का उपयोग करने वाले ही नहीं बल्कि स्मार्टफोन यूजर कर सकेंगे। इस सर्विस में खरीदारी के बिल की राशि का भुगतान भी ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके लिए ग्राहक के पास एक फोन कॉल आएगा जिसमें अपना यूपीआई पिन दर्ज करने को कहा जाएगा। इसके बाद पिन डालते ही चाही गई राशि ट्रांसफर हो जाएगी। 





पीएनबी IVR आधारित पेमेंट सर्विस उपलब्ध कराने वाला पहला बैंक 





 आरबीआई का पहल पर कदम उठाते हुए पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने हाल ही में आईवीआर-आधारित यूपीआई पेमेंट सर्विस शुरू की है। इस तरह अपने बेसिक फोन उपयोग करने वाले ग्राहकों को यह सेवा उपलब्ध कराने वाला पीएनबी  पब्लिक सेक्टर का पहला बैंक बन गया है। पीएनबी मैनेजमेंट का दावा है कि उसकी छोटे शहरों और ग्रामीण शाखाओं के ग्राहक तेजी से UPI 123PAY IVR सेवा को अपना रहे हैं। बैंकिंग सेक्टर के जानकारों का कहना है कि बेसिक फोन से डिजिटल पेमेंट के लिए सभी बैंकों का एक यूनिफाइड आईवीआर नंबर जारी होने पर ग्रामीण इलाकों में यह सेवा बहुत तेजी से लोकप्रिय होगी।



 



RBI रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया UPI facility will also be available in basic phones will be able to do digital payment without internet IVR payment system बेसिक फोन में भी मिलेगी यूपीआई की सुविधा इंटरनेट के बिना कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट आईवीआर पेमेंट सिस्टम