Rules Change : 1 सितंबर से LPG के दाम समेत होंगे कई बड़े बदलाव, इस माह कर्मचारियों को मिलेंगी लगातार 4 छुट्टी

एक सितंबर 2024 से कई महत्वपूर्ण बदलाव होंगे जो आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं। इनमें LPG सिलेंडर के दाम, आधार कार्ड अपडेट और क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव शामिल हैं।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
1 सितंबर से बदलेंगे ये नियम
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

1 september 2024 Rule Change : अगस्त का महीना समाप्त होने में अब बस 1 दिन ही बचा हैं। नया महीना शुरू होने से पहले बहुत से नियमों में बदलाव किया जाता है। इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है। ऐसे ही 1 सितंबर से भी कई नियमों में बदलाव हो रहे हैं। इसमें आधार कार्ड (Aadhaar Card) अपडेट से लेकर LPG के दाम (LPG Cylinder) और महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) से लेकर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के नियम बदल रहे हैं। इसके अलावा भोपाल जिले के लिए सरकार ने चार स्थानीय अवकाश (September month Holidays) घोषित किए हैं। इस आर्टिकल में पढ़िए 1 सितंबर से बदलने वाले नियमों और सरकारी छुट्टियों के बारे में सब कुछ...

सितंबर 2024 में आने वाले प्रमुख बदलाव

LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमतों में बदलाव होता है। पिछले महीने कामर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 8.50 रुपए बढ़ गए थे, जबकि जुलाई में 30 रुपए की कमी आई थी। इस बार भी कीमतों में बदलाव की संभावना है।

फ्री आधार कार्ड अपडेट

आधार कार्ड (Aadhaar Card) अपडेट करने की फ्री सेवा की अंतिम तारीख 14 सितंबर है। इसके बाद आधार से जुड़ी सेवाओं के लिए पैसे देने पड़ेंगे।

फर्जी कॉल से जुड़ी नई गाइडलाइन

1 सितंबर से फर्जी कॉल और मैसेज (Fake Call) पर नियंत्रण लगाने के लिए नई गाइडलाइन लागू हो सकती है। ट्राई (TRAI) ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कामर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस डीएलटी (Blockchain Based DLT) प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट करें।

महंगाई भत्ता

सितंबर में सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी की वृद्धि हो सकती है। वर्तमान में यह 50 फीसदी है, जो बढ़कर 53 प्रतिशत हो जाएगा।

क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम

1 सितंबर से HDFC बैंक (HDFC Bank) यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स की लिमिट निर्धारित करने जा रहा है। IDFC First Bank क्रेडिट कार्ड (IDFC First Bank Credit Card) पर भी न्यूनतम राशि कम कर दी जाएगी और भुगतान की तारीख को 18 दिन से घटाकर 15 दिन किया जाएगा। RuPay क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) पर UPI और अन्य प्लेटफॉर्म्स के पेमेंट के लिए समान रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलेंगे।

ATF और CNG-PNG की दरें

LPG Cylinder के दाम के साथ ही एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और CNG-PNG (CNG-PNG) की दरें भी बदल सकती हैं। यह बदलाव भी 1 सितंबर से लागू हो सकता है।

सितंबर में मिलेंगी लगातार 4 छुट्‌टियां

सितंबर में सरकारी कर्मचारियों को लगातार चार छुटि्टयां मिल सकेंगी। दरअसल, 14 सितंबर को शनिवार, 15 सितंबर को रविवार, 16 सितंबर को मिलाद-उन-नबी है। 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के चलते स्थानीय अवकाश घोषित हो गया है।

दीपावली पर भी चार छुट्‌टी

दीपावली पर भी लगातार चार छुटि्टयां रहेंगी। 31 अक्टूबर को दीपावली है, इस दिन अवकाश रहेगा। दीपावली के दूसरे दिन 1 नवंबर को पूरे भोपाल जिले के लिए स्थानीय अवकाश रहेगा। इसके बाद 2 नवंबर को शनिवार और 3 नवंबर को रविवार की छुट्‌टी रहेगी। 

इस तरह 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक लगातार छुट्‌टियां रहेंगी। 3 दिसंबर को सिर्फ भोपाल शहर के लिए स्थानीय अवकाश रहेगा। 3 दिसंबर को भोपाल गैस त्रासदी स्मृति दिवस है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

September month Holiday सितंबर महीने की छुट्टी अनंत चतुर्दशी की सरकारी छुट्‌टी TRAI LPG cylinder government employees rules change महंगाई भत्ता फ्री आधार कार्ड अपडेट 1 सितंबर से बदलेंगे नियम 1 September Rules Change