शेयर बाजार आज सुबह खुलते ही हुआ 'बूम-बूम'

जैसे ही बाजार खुला, उसने ऑल टाइम रिकॉर्ड बना डाला। शुरुआती दौर में ही सेंसेक्स ने 156 की बढ़त के साथ 74,242 का और निफ्टी ने 31 अंकों की बढ़त के साथ 22,523 का लेवल छुआ।

author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
YJYTJ

शेयर बाजार

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. भारत में शेयर बाजार ( Share Market ) एक बार फिर से ‘बूम-बूम’ कर रहा है। उसे आज सुबह खुलते ही नया इतिहास ( History ) बना दिया है। पहली बार बीएसई सेंसेक्स ( BSE Sensex ) 74000 के पार खुला तो निफ्टी (Nifty) भी पहली बार 22500 के पार खुलकर धूम मचा रहा है। माना जा रहा है कि कच्चे तेल (Crude Oil) की अंतरराष्ट्रीय कीमतों ( Internation Prices ) में गिरावट ( falling ) व अन्य कारणों के चलते देश का शेयर बाजार झूम रहा है। 

खुलते ही बाजार ने ऑल टाइम रिकॉर्ड बना डाला

जैसे ही बाजार खुला, उसने ऑल टाइम रिकॉर्ड बना डाला। शुरुआती दौर में ही सेंसेक्स ने 156 की बढ़त के साथ 74,242 का और निफ्टी ने 31 अंकों की बढ़त के साथ 22,523 का लेवल छुआ। इससे पहले कल भी शेयर बाजार ने ऑल टाइम हाई बनाया था। आज मेटल और बैंकिंग शेयर्स में ज्यादा तेजी है। इस तेजी ने शेयरधारकों और कारोबारियों को हैरान कर डाला है। लेकिन उन्हें चिंता नहीं है, क्योंकि वे मान रहे हैं कि कई कारण हैं, जिसके चलते शेयर बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है।

दो दिनों से बाजार में चल रही ‘वासंतिक बयार’

असल में पिछले दो दिनों से भारत में शेयर बाजार कूलांचे भर रहा है। संतोष की बात यह है कि उसने तेजी से उछाल तो लिया है, लेकिन गच्चा नहीं खाया है, इसलिए शेयर बाजार में ‘वासंतिक बयार’ चल रही है। कल सोमवार 6 मार्च को भी शेयर बाजार ने ऑल टाइम ऊंचाइयों को छुआ था। सेंसेक्स ने 74,151 का और निफ्टी ने 22,497 के रिकॉर्ड स्तर को छुआ था। इसके बाद सेंसेक्स 408 अंक की तेजी के साथ 74,085 के स्तर पर बंद हुआ था। दूसरी ओर निफ्टी में भी 117 अंक की तेजी रही, ये 22,474 के स्तर पर बंद हुआ था।

इन कारणों से चल रही है बाजार में तेजी

बाजार में यह तेजी हैरानी पैदा करने वाली है, लेकिन इसके सिस्टम को समझने वाले अभी हैरान-परेशान नहीं है। उन्हें लगता है कि कुछ कारण बाजार को ‘बूम-बूम’ किए हुए हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में लगातार कमी आ रही है, जिसने विश्वस्तर पर शेयर बाजार में सुधार किया है। दूसरे, भारत के लिए संतोष की बात यह है कि विदेशी निवेशक यहां के बाजार में अपने निवेश में लगातार इजाफा कर रहे हैं। विशेषज्ञ यह भी मान रहे हैं कि देश का फोरेक्स रिजर्व की बढ़त के चलते शेयर बाजार में मजबूती आ रही है।

शेयर बाजार share market bse sensex