कर्नाटक सीएम के लिए सिद्धारमैया-शिवकुमार में रेस, 14 मई को विधायक दल की मीटिंग, CM का नाम हो सकता है फाइनल

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
कर्नाटक सीएम के लिए सिद्धारमैया-शिवकुमार में रेस, 14 मई को विधायक दल की मीटिंग, CM का नाम हो सकता है फाइनल

BANGALORE. कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिला है। कुल 224 विधानसभा सीट में से कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत दर्ज की है, लेकिन अब कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी चुनौती सामने आ रही है। दरअसल, कर्नाटक में सीएम पद के लिए सिद्धारमैया-शिवकुमार दोनों रेस में हैं। ऐसे में कांग्रेस किस नेता के सिर पर कर्नाटक का ताज रखेगी यह देखना है। हालांकि 14 मई रविवार को विधायक दल की मीटिंग है, ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि इस मीटिंग में सीएम पद के उम्मीदवार का नाम भी फाइनल होगा।





2013 में सीएम का पद संभाल चुके हैं सिद्धरमैया





कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2013 सिद्धारमैया मुख्यमंत्री का पद संभाल चुके हैं। 75 वर्षीय सिद्धरमैया कुरुबा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं और यह समुदाय राज्य में तीसरी सबसे बड़ी आबादी है। सिद्धारमैया के सरकार चलाने के अनुभव को देखते हुए उनका पलड़ा भारी माना जा रहा है। सिद्धारमैया ने नीति निर्माण और घोषणापत्र के वादों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दूसरी ओर कर्नाटक के मुख्यमंत्री की रेस में डीके शिवकुमार भी बने हुए हैं। उनको भी सीएम पद का अहम दावेदार माना जा रहा है। अपने रणनीति कौशल और संगठनात्मक अनुभव से डीके प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े समुदाय वोक्कालिगा के बड़े नेता के तौर पर उभरने में कामयाब हुए हैं। शिवकुमार सिद्धारमैया की तुलना में युवा भी हैं।





विधायक दल की मीटिंग में हो सकता है सीएम का सिलेक्शन





कर्नाटक चुनाव के नतीजे 13 मई को आ चुके हैं। जिसके बाद कांग्रेस में सरकार बनाने को लेकर कवायद तेज हो गई। जल्द ही पार्टी राज्यपाल के पास सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। रविवार को कांग्रेस ने बेंगलुरु में विधायक दल की मीटिंग बुलाई है। इसमें विधायक दल का नेता चुना जाएगा। नतीजों के बाद कांग्रेस नेतृत्व ने जीते हुए उम्मीदवारों को सीधे बेंगलुरु पहुंचने का आदेश दिया।





ये भी पढ़ें...





मां जन्म ही नहीं देती, संतान को संवारती भी हैं, जानें 6 मांओं को, जिन्होंने महान संन्यासी-दार्शनिक-योद्धा-क्रांतिकारी-खिलाड़ी दिए





दावेदारी वाले पोस्टर लगाना शुरू





सिद्धारमैया के घर के बाहर उनके समर्थकों ने पोस्टर लगाने शुरू कर दिए हैं। इन पोस्टर्स में सिद्धारमैया को कर्नाटक का अगला CM बताया गया है। वहीं, डीके शिवकुमार के घर के बाहर भी इस तरह के पोस्टर लगाए गए हैं, जिसमें उन्हें अगला मुख्यमंत्री बताते हुए जन्मदिन की बधाई दी गई है। बता दें कि कल (15 मई) को उनका जन्मदिन है। उनका जन्म 15 मई 1962 को हुआ था, कल वह 61 साल के हो जाएंगे।





डिप्टी CM के लिए 2 और नाम





कांग्रेस को कर्नाटक में पूर्ण बहुमत मिलने के बाद भी शनिवार 13 मई रात सीएम और डिप्टी सीएम को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ। लेकिन कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक डिप्टी सीएम के रूप में एमबी पाटिल (लिंगायत) और पूर्व डिप्टी सीएम परमेश्वर (दलित) का नाम भी चर्चा में है।



karnataka news कर्नाटक न्यूज karnataka election 2023 कर्नाटक चुनाव 2023 Karnataka CM Congress Election Winner Siddaramaiah-Shivakumar कर्नाटक सीएम कांग्रेस चुनाव विजेता सिद्धारमैया-शिवकुमार