स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस का जल्द होगा ट्रायल, खजुराहो-छतरपुर रूट पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

भारतीय रेल यात्रियों के लिए एक नया अनुभव लाने जा रही है, जिसमें स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल है। इस ट्रेन का फर्स्ट लुक जारी किया गया है, जिसमें ट्रेन के अंदर की सुविधाओं की झलक देखने को मिली है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
एडिट
New Update
स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारतीय रेल जल्द ही स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन खजुराहो- छतरपुर रेलखंड में करने की तैयारी में है। यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने के साथ-साथ यात्रियों को हवाई जहाज जैसी सुविधाएं भी प्रदान करेगी। ट्रेन में कवच तकनीक, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, स्वचलित दरवाजे और दिव्यांगों के लिए विशेष सीटों जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। ट्रेन का फर्स्ट लुक जारी हो चुका है। इसे बेंगलुरु में तैयार किया जा रहा है। ट्रायल रन के बाद रेलवे बोर्ड द्वारा संचालन की तारीख और रूट का निर्णय लिया जाएगा।

कहां से होगा ट्रेन का ट्रायल

भारतीय रेल यात्रियों के लिए एक नया अनुभव लाने जा रही है, जिसमें स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल है। इस ट्रेन का फर्स्ट लुक जारी किया गया है, जिसमें ट्रेन के अंदर की सुविधाओं की झलक देखने को मिलती है। बेंगलुरु में तैयार हो रही इस ट्रेन का ट्रायल रन झांसी मंडल के खजुराहो-छतरपुर रेलखंड में होने की संभावना है।

सारी सुविधाएं होंगी उपलब्ध

यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से दौड़ेगी और इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जैसे कि कवच तकनीक, प्रत्येक सीट पर यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एकीकृत रीडिंग लाइट, सार्वजनिक घोषणा विजुअल इंफॉर्मेशन सिस्टम, स्वचालित दरवाजे, अग्निरोधक दरवाजे, और दिव्यांगों के लिए विशेष सीटें। इसके अलावा, ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच में गर्म पानी की सुविधा वाले टॉयलेट, सिक्योरिटी कैमरा और बड़े लगेज रूम की व्यवस्था भी की गई है।

यात्रियों को मिलेगा अलग अनुभव 

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन के ट्रायल रन के बाद रेलवे बोर्ड द्वारा यह निर्णय लिया जाएगा कि ट्रेन का संचालन किस रूट पर और किस तिथि में होगा। इससे पहले, खजुराहो रेलखंड पर वंदे मेट्रो ट्रेन का भी ट्रायल रन सफलतापूर्वक हो चुका है। इस नई ट्रेन के आने से लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को एक अलग और रोमांचक अनुभव मिलने की संभावना है।

thesootr links

dolly patil

भारतीय रेल भारतीय रेलवे अपडेट भारतीय रेलवे न्यूज भारतीय रेलवे Sleeper Vande Bharat Express trial स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल