बिना सुनीता विलियम्स के पृथ्वी पर लौट आया स्पेसक्राफ्ट 'स्टारलाइन' , रेगिस्तान में सफल लैंडिंग

एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतरिक्ष में ले जाना वाला स्पेसक्राफ्ट शनिवार को पृथ्वी पर सुरक्षित लौट आया है। यह स्पेसक्राफ्ट बिना क्रू के वापस लौटा है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Successful landing of spacecraft without astronauts Sunita Williams
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स (Astronaut Sunita Williams) और उनके साथ बुश विलमोर को अंतरिक्ष में ले जाने वाले स्पेसक्राफ्ट (spacecraft) की धरती पर सफल लैंडिंग हुई है। तीन बड़े पैराशूट और एयरबैग की मदद से स्पेस क्राफ्ट न्यू मैक्सिको के रेगिस्तान में सुरक्षित लैंड हुआ है। यह स्पेसक्राफ्ट बगैर क्रू के पृथ्वी पर सुरक्षित वापस लौटा है। इसमें खराबी के बाद इसे खाली लाने का फैसला लिया गया था।

न्यू मैक्सिको के रेगिस्तान में लैंडिंग

NASA ने जानकारी दी कि स्टारलाइन स्पेसक्राफ्ट (Starline Spacecraft) को पृथ्वी पर वापस आने में 6 घंटे का समय लगा। यह भारतीय समय के अनुसार सुबह 3:30 बजे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) से अलग हुआ था। स्टारलाइनर ने 9 बजकर 15 मिनट पर पृथ्वी के वायुमंडल में एंट्री ली थी। तब इसकी गति करीब 2 हजार 735 किमी प्रति घंटा थी। यह अमेरिका में न्यू मैक्सिको के रेगिस्तान व्हॉइट सैंड स्पेस हॉर्बर (White Sands Space Harbor) में लैंड हुआ। लैंड होने के दौरान सुरक्षा के लिए स्पेसक्राफ्ट के 3 पैराशूट खुल खुले थे। लैंडिंग के बाद मौके पर जांच की है। जांच करके देखा गया उससे कोई खतरनाक कैमिकल लीक तो नहीं हो रहा है।

बोइंग कंपनी ने बनाया है स्पेसक्राफ्ट स्टारलाइन

जानकारी के अनुसार बोइंग कंपनी ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के लिए स्पेसक्राफ्ट स्टारलाइन बनाया है। इससे 5 जून को एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुश विलमोर को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा गया था। लेकिन 8 दिन के इस मिशन में स्पेसक्राफ्ट के सुरक्षित लौटने पर कई तरह की शंकाएं थीं। इसके बाद नासा ने फैसला किया कि दोनों अंतरिक्ष यात्री को बोइंग के स्थान पर इलॉन मस्क की स्पेसएक्स (spacex) के स्पेस क्राफ्ट से लाया जाएगा।

गर्भकाल…

मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…

कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…

आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 

इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867 

NASA और बोइंग कंपनी में विवाद

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक स्टारलाइनर की वापसी और अपडेट को लेकर नासा ने सुबह 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस कॉन्फ्रेंस में बोइंग से कोई प्रतिनिधि शामिल नहीं हुआ। इससे पहले नासा ने 24 अगस्त को स्टारलाइनर को अंतरिक्ष यात्री की सुनीता विलियम्स की वापसी के लिए असुरक्षित बताया था।

स्पेसक्राफ्ट में खराबी होने की होगी जांच

नासा मैनेजर स्टीव स्टिच (NASA manager Steve Stich) ने कहा है कि स्टारलाइनर ने सुरक्षित से लैंडिंग की है। जल्द बताया जाएगा कि स्पेस क्राफ्ट में खराबी आने के क्या कारण है। नासा और बोइंग की टीम स्टारलाइनर को वापस असेंबली यूनिट में लेकर जाने वाली है। जांच होगी कि प्रोपल्शन सिस्टम में खराबी क्यों आई। हीलियम किस वजह से लीक हुई।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नासा के पूर्व एस्ट्रोनॉट गैरेट रीसमैन ने कहा कि खाली स्पेस क्राफ्ट लाने फैसला सही है। पूर्व एस्ट्रोनॉट रीसमैन अभी स्पेसएक्स से जुड़े हुए हैं। स्टारलाइनर कैप्सूल की सेफ लैंडिंग को लेकर अंतरिक्ष स्टेशन में मौजूद सुनीता विलियम्स ने खुशी जताते हुए टीम की प्रशंसा की है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

न्यू मैक्सिको रेगिस्तान व्हॉइट सैंड स्पेस हॉर्बर स्टारलाइन स्पेसक्राफ्ट White Sands Space Harbor Starline Spacecraft सुनीता विलियम्स के बिना स्पेसक्राफ्ट की लैंडिंग स्पेसक्राफ्ट की सफल लैंडिंग एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स astronauts Sunita Williams American space agency NASA NASA बिना क्रू के वापस लौटा स्पेसक्राफ्ट