NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से SC का इनकार, केंद्र सरकार और  NTA को जारी किया नोटिस

देश-दुनिया-जस्टिस विक्रम नाथ और एस वी एन भाटी की बेंच चार याचिकाएं ट्रांसफर कराने वाली एनटीए की अर्जी पर भी सुनवाई की। कोर्ट ने काउंससिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-06-20T145706.291.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEET UG 2024 की परीक्षा रद्द करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज अहम सुनवाई हुई। जस्टिस विक्रम नाथ और एस वी एन भाटी की बेंच चार याचिकाएं ट्रांसफर कराने वाली एनटीए की अर्जी पर भी सुनवाई की। कोर्ट ने काउंससिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।  एनटीए ( NTA ) को कहा नोटिस जारी करें और 8 जुलाई तक जवाब दें और लंबित याचिका के साथ टैग करें। 

जारी रहेगी नीट यूजी की काउंसलिंग

याचिकाकर्ता के वकील ने कोर्ट से नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने की मांग की थी, लेकिन बेंच ने इससे इनकार कर दिया।  बेंच ने कहा कि नहीं हम ऐसा नहीं कर रहे हैं।  अगर परीक्षा जारी रही तो काउंसलिंग भी जारी रहनी चाहिए, चिंता न करें। 

HC चल रही सभी सुनवाई लगी रोक 

वकील ने सुनवाई के दौरान कहा कि हम हाईकोर्ट से स्टे की मांग कर रहे हैं।  इस पर पीठ ने कहा कि इस तरह के स्टे की कोई जरूरत नहीं है।  हमने पहले ही नोटिस जारी कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी ( NEET UG ) मामलों में हाईकोर्ट में चल रहे सभी मामलों पर रोक लगा दी है, और नोटिस जारी किया है। 

याचिकाकर्ताओं ने कहा कि 31 से लेकर 39 तक याचिकाएं हैं।  कोर्ट ने फर्जी रिकॉर्ड्स कोर्ट के सामने रखे जाने की भी बात की। हाईकोर्ट में दाखिल याचिकाओं के ट्रांसफर मामले में नोटिस भेजा है।  कोर्ट ने बाकी अन्य याचिकाओं पर भी नोटिस जारी किया।  सभी को 8 जुलाई के लिए सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया गया है।  पीठ ने हाई कोर्ट्स में दाखिल नीट से जुड़ी सभी याचिकाओं की सुनवाई पर रोक लगाई। 

छात्रों की चिंता

छात्रों ने कथित प्रश्नपत्र लीक, ग्रेस मार्क्स देने और परीक्षा के प्रश्नों में विसंगतियों से संबंधित मुद्दे उठाए हैं। नई याचिकाएं प्राप्त होने पर सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया और दो सप्ताह के भीतर जवाब मांगा। इन याचिकाओं पर, मौजूदा याचिकाओं के साथ, 8 जुलाई को सुनवाई होगी।

राहुल गांधी ने उठाए सवाल

NEET परीक्षा में हुई धांधली के पीड़ित छात्रों से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी गुरुवार शाम करीब 4 बजे मुलाकात करेंगे। विपक्ष लगातार सरकार से नीट पेपर लीक और परीक्षा रद्द ना होने पर सवाल उठा रहा है। राहुल और प्रियंका पीड़ित छात्रों से मिलकर उनकी समस्याओं को समझने और जानने की कोशिश करेंगे। 

 

-NEET-UG | NEET-UG 2024 | NEET काउंसलिंग

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

सुप्रीम कोर्ट NEET-UG NEET-UG 2024 NEET काउंसलिंग कोर्ट से नीट यूजी काउंसलिंग