T-20 World Cup: india-pak match का टिकट 1.86 करोड़ का

अमेरिका और वेस्टइंडीज में दो महीने बाद, जून में टी-20 वर्ल्ड कप ( T-20 World Cup) होना है। टूर्नामेंट में 9 जून को भारत -पाक के बीच न्यूयॉर्क में लीग मैच होना है। इस मैच के सारे टिकट पहले ही बिक चुके हैं। री-सेल में ये टिकट 1.86 करोड़ तक में बिक रहे हैं।

author-image
BP shrivastava
New Update
thesootr

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 9 जून को होगा। इस मैच के टिकटों के दाम आसमान छू रहे हैं।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. अमेरिका और वेस्टइंडीज में दो महीने बाद, जून में टी-20 वर्ल्ड कप ( T-20 World Cup) होना है। टूर्नामेंट में 9 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच न्यूयॉर्क में लीग मैच होना है। इस मैच के सारे टिकट पहले ही बिक चुके हैं। अब कुछ री-सेल वेबसाइटों पर मुकाबले के टिकट 1.86 करोड़ रुपए तक में बिक रहे हैं।

 भारत-पाक मैच की टिकटें री सेल हो रहीं

अमेरिका की न्यूज वेबसाइट USA टुडे के मुताबिक स्टबहब और सीटगीक जैसी वेबसाइटों पर भारत-पाक मैच की री-सेल टिकटें लाइव हो गई हैं। स्टबहब पर सबसे सस्ते टिकट की कीमत इस समय 1,259 अमेरिकी डॉलर यानी 1.04 लाख रुपए है। वहीं सीटगीक पर सबसे महंगे टिकट का दाम 1 लाख 75 हजार डॉलर है। इसमें 50,000 डॉलर की फीस एड करके टिकट कुल 2 लाख 25 हजार डॉलर का है। भारतीय करेंसी में यह रकम 1.86 करोड़ रुपए होती है। री-सेल टिकट उन टिकटों को कहा जाता है जिसे ऑफिशियल मीडियम से किसी ने खरीद रखा है और फिर इसे अन्य प्लेटफॉर्म पर बेच रहा हो। अमेरिका में इस तरह टिकट बेचना कानूनी रूप से मान्य है। भारत में इसे ब्लैक में टिकट बेचना कहते हैं। 

ये खबर भी पढ़ें... आकाश विजयवर्गीय की IDCA टीम में लुणावत चेयरमैन, निलोसे सचिव बने

भारत-पाक के सभी लीग मैच अमेरिका में होंगे

टी-20 वर्ल्ड कप में 5-5 टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया। भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। इसी ग्रुप में आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका भी हैं। भारत और पाकिस्तान अपने सभी मैच अमेरिका में ही खेलेंगे। भारत के दो मुकाबलों के टिकट सोल्ड आउट हो चुके हैं। इनमें भारत-पाकिस्तान मैच के अलावा भारत-कनाडा मुकाबला भी शामिल है। भारत के शुरुआती 3 मैच न्यूयॉर्क में खेले जाएंगे। चौथा मैच फ्लोरिडा में होगा।

भारत और पाकिस्तान के सभी लीग मैच अमेरिका में होंगे

टी-20 वर्ल्ड कप में 5-5 टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया। भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। इसी ग्रुप में आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका भी हैं। भारत और पाकिस्तान अपने सभी मैच अमेरिका में ही खेलेंगे। भारत के दो मुकाबलों के टिकट सोल्ड आउट हो चुके हैं। इनमें भारत-पाकिस्तान मैच के अलावा भारत-कनाडा मुकाबला भी शामिल है। भारत के शुरुआती 3 मैच न्यूयॉर्क में खेले जाएंगे। चौथा मैच फ्लोरिडा में होगा।

वेस्टइंडीज में 41, अमेरिका में 14 मैच खेले जाएंगे

टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका संयुक्त रूप से कर रहे हैं। वेस्टइंडीज के 6 शहरों में कुल 41 मुकाबले होंगे, यहीं तीनों नॉकआउट मैच भी होंगे। जबकि अमेरिका के न्यूयॉर्क, फ्लोरिडा और डलास शहर में बाकी 14 मुकाबले होंगे। वेस्टइंडीज के 6 शहर त्रिनिदाद, गुयाना, बारबाडोस, एंटीगुआ, सेंट विंसेंट और सेंट लुसिया हैं।

एक ग्रुप से 2 टीमें सुपर-8 में जाएंगी

ग्रुप-ए की तरह ही ग्रुप बी, सी और डी में भी 5-5 टीमें हैं। सभी टीमें अपने ग्रुप में 4-4 मैच खेलेंगी। ग्रुप स्टेज के आखिर में पॉइंट्स टेबल की टॉप-2 टीमें सुपर-8 स्टेज में जाएंगी। इस स्टेज में 8 टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा जाएगा। यहां दोनों ग्रुप की 2-2 टॉप टीमों के बीच सेमीफाइनल खेले जाएंगे। सेमीफाइनल की विजेता 2 टीमों के बीच 29 जून को फाइनल होगा।

अमेरिका में पहली बार होगा ICC टूर्नामेंट

अमेरिका को पहली बार किसी ICC टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है। 2028 के ओलिंपिक गेम्स भी अमेरिका में ही होंगे, जिसमें क्रिकेट भी शामिल किया गया है। इस इवेंट को देखते हुए ICC ने अमेरिका में टी-20 वर्ल्ड कप कराने को प्राथमिकता दी। अमेरिका के साथ वेस्टइंडीज में भी टी-20 वर्ल्ड कप होगा, यहां 2010 का टूर्नामेंट भी खेला गया था। पिछला वर्ल्ड कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया में हुआ था।

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज ने 2-2 बार की चैंपियन

2022 में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को फाइनल में हराकर खिताब जीता था। तब भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड से ही हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया ने 2007 में पहली बार हुए टूर्नामेंट का ही खिताब अपने नाम कर लिया था। तब से टीम एक बार भी ट्रॉफी नहीं जीत सकी। भारत के अलावा पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका ने भी 1-1 बार खिताब जीता है। जबकि वेस्टइंडीज ( 2012 और 2016 ) और इंग्लैंड ( 2010 और 2022 ) ने 2-2 बार टी-20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया है। टूर्नामेंट अब तक 8 बार खेला गया है। अमेरिका और वेस्टइंडीज में इस बार टूर्नामेंट का 9वां एडिशन खेला जाएगा।

 

 

 

India-Pak match T-20 world cup