तेलंगाना के अगस्त्य जायसवाल ने 16 की उम्र में किया पोस्ट ग्रेजुएशन, ऐसा करने वाले देश के पहले स्टूडेंट

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
तेलंगाना के अगस्त्य जायसवाल ने 16 की उम्र में किया पोस्ट ग्रेजुएशन, ऐसा करने वाले देश के पहले स्टूडेंट

Hyderabad. आमतौर पर 16 साल की उम्र में बच्चा 10वीं या 11वीं का छात्र होता है। लेकिन तेलंगाना के अगस्त जायसवाल इन सबसे हटके हैं। अगस्त ने 16 साल की उम्र में पोस्ट ग्रेजुएशन कर नया इतिहास रच दिया है। ऐसा करने वाले वह भारत के पहले छात्र बन गए हैं। उनकी बहन नैना ने भी 16 साल में उम्र में पीएचडी की थी।





9 साल की उम्र में की थी 10वीं पास





इससे पहले अगस्त ने 9 साल की उम्र में तेलंगाना बोर्ड से 10वीं, 14 साल की उम्र में बीए मास-कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में ग्रेजुएशन किया था।  





ये खबर भी पढ़ें...











दोनों हाथों से लिखने में माहिर हैं अगस्त्य





अगस्त्य जायसवाल ने उस्मानिया विश्वविद्यालय से सोशियोलॉजी में एमए फर्स्ट डिवीजन में पास किया है। इस उपलब्धि पर अगस्त्य ने कहा, मेरे माता-पिता अश्विनी कुमार और भाग्यलक्ष्मी मेरे शिक्षक हैं। उन्हीं के गाइडडेंस में मैंने यह उपलब्धि हासिल की है। अगस्त्य मल्टीटैलेंटेड हैं, वे 1.72 सेकंड में ए से जेड टाइप कर सकते हैं। वे दोनों हाथों से लिख लेते हैं। अगस्त्य नेशनल लेवल के टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं। साथ ही इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। फिलहाल वे डॉक्टर बनना चाहते हैं।





अगस्त्य की बहन भी टैलेंट में कुछ कम नहीं





अगस्त्य की बड़ी बहन नैना जायसवाल इंटरनेशनल टेबल टेनिस प्लेयर है। वे खुद भी पीएचडी के लिए एनरोल करने वाली सबसे कम उम्र की स्टूडेंट के रूप में दर्ज हैं। नैना ने उस्मानिया यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में पीजी की थी। 







 



 



Agastya Jaiswal Agastya Jaiswal Passed PG 16 Years Who is Agastya Jaiswal Post Graduate Passed Record Hyderabad.