टेस्ला के CEO एलन मस्क ने कहा- भारत में जल्द खुलेगा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
टेस्ला के CEO एलन मस्क ने कहा- भारत में जल्द खुलेगा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव

NEW DELHI. दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla इंडिया में जल्द ही अपना एक प्लांट बनाने जा रही है। कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने कहा कि इस साल के आखिर से पहले जगह को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। उन्होंने संकेत दिया कि नए कारखाने का लोकेशन भारत में हो सकती है, क्योंकि उन्होंने देश में कारोबार स्थापित करने में दिलचस्पी जाहिर की थी। मस्क की यह टिप्पणी भारत में टेस्ला को लॉन्च करने की अपनी योजना को छोड़ने के लगभग एक साल बाद आई है।





भारत में टेस्ला कंपनी लाने में गंभीर है एलन मस्क





टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने एक इंटरव्यू में कहा कि वाहन निर्माता संभवत: इस साल के अंत तक एक नए कारखाने के लिए जगह चुन लेंगे।  मस्क ने कहा- केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने पहले कहा था कि टेस्ला भारत में विनिर्माण आधार स्थापित करने की अपनी योजना के बारे में गंभीर है।





भारत को भेजा प्रस्ताव





विश्व की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए सरकार को एक प्लांट स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। एलन मस्क की कंपनी ने स्थानीय स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करने में रुचि दिखाई है। वे बहुत गंभीरता से भारत को एक उत्पादन और इनोवेशन बेस के रूप में देख रहे हैं। हालांकि, रिपोर्टों का दावा है कि टेस्ला ने अपने अधिकारियों और सरकारी अधिकारियों के बीच बैठक के दौरान भारत में एक प्लांट लगाने के लिए प्रतिबद्धता देने से रोक दिया।





ये भी पढ़ें...





मंदसौर के सुवासरा में मंच पर बैठे थे मंत्री हरदीप सिंह डंग, संत ने लगाए गौ तस्करी को लेकर गंभीर आरोप, वीडियो वायरल





भारत में ईवी बेचना है तो लगाना हो मैन्युफेक्चरिंग प्लांट





केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि टेस्ला का भारत में स्वागत होगा यदि वह स्थानीय रूप से ईवी बनाती है और उन्हें चीन से आयात नहीं करती है। इस दौरान केंद्र ने टेस्ला को सलाह दी थी कि अगर वह भारत में ईवी बेचना चाहता है तो वह एक स्थानीय मैन्युफेक्चरिंग प्लांट लगाए। एलन मस्क ने यह कहते हुए प्रस्ताव स्वीकार करने से इनकार कर दिया था कि टेस्ला किसी भी जगह पर मैन्युफेक्चरिंग प्लांट नहीं लगाएगा जहां हमें पहले कारों को बेचने और सर्विस करने की इजाजत नहीं है।



Tesla Company Tesla Plant in India Tesla Company CEO Elon Musk Electric Vehicle Manufacturer Company Tesla Factory टेस्ला कंपनी टेस्ला का भारत में प्लांट टेस्ला कंपनी सीईओ एलन मस्क इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला का कारखाना