Blue Supermoon : आज विशाल और नीला दिखेगा चंद्रमा, 30% ज्यादा चमकेगा चांद, जानें क्या है ब्लू सुपरमून

भाई बहन के प्यार के त्योहार पर रक्षाबंधन पर निकलने वाला चांद आकर्षक और मनमोहन होगा। क्योकि सोमवार को 2024 का पहला ब्लू सुपरमून दिखेगा। सुपरमून सामान्य चंद्रमा की तुलना में 14% बड़ा और 30% से ज्यादा चमकीला होगा।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
The first blue supermoon of the year will occur on August 19
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. आज का दिन रक्षाबंधन और सावन के आखिरी सोमवार आपके लिए और भी खास होने वाला है। आज आसमान में आपको अद्भुत और आकर्षक नजारा देखने को मिलेगा। अंतरिक्ष में आज शाम को सबसे बड़ा और चमकीला सुपरमून निकलेगा, इसे नीला चंद्रमा यानी ब्लू सुपरमून (Blue Supermoon) कहते हैं। ब्लू सुपरमून में चंद्रमा का प्रकाश 30 प्रतिशत ज्यादा होगा, साथ ही आकार 14 प्रतिशत बड़ा होगा। इसका एक बेहद विचित्र नाम भी है इसे स्टरजियॉन सुपरमून भी कहते हैं।

आप कब और कहां देख सकेंगे सुपरमून?

19 अगस्त सोमवार की रात करीब 11.55 पर सुपरमून दिखाई देगा। जो विशालकाय और ज्यादा चमकीला होगा। इस साल का यह पहला सुपरमून होगा। भारत में सुपरमून 19 अगस्त सोमवार की रात और 20 अगस्त मंगलवार की सुबह तक दिखेगा। सुपरमून देखने को अनुभव को बेहतर बनाने के लिए दूरबीन या टेलिस्कोप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आप अपनी छत या आंगन से इसे आराम से देख सकते हैं। हां, आपको ये बता दे कि बादलों की वजह से कहीं कहीं चांद नजर नहीं आएगा।

इस सीजन का यह तीसरा ब्लू मून

ब्लू सुपरमून दो तरह के होते हैं। पहला मंथली ब्लू मून होता है। यह चंद्रमा हर दूसरे हफ्ते दिखने वाला होता है। दूसरा सीजनल ब्लू मून जो एक सीजन में दिखने वाले चार पूर्ण चंद्र में से तीसरे वाला होता है। इस साल 20 जून को गर्मियों का सोल्टिस था, ऐसे में 22 जून पहला पूर्ण चंद्रमा था, इसके बाद दूसरा 21 जुलाई और अब तीसरा ब्लू मून आज सोमवार की रात 19 अगस्त को हो रहा है। कह तो ये इस सीजन का तीसरा ब्लू मून है। अब 18 सितंबर को हार्वेस्ट मून होगा।

स्टरजियॉन मून नाम क्यों पड़ा?

तीसरी पूर्णिमा को ब्लू मून कहा जाता हैं। इस बार दिखाई देने वाला ब्ल्यू मून ऐसा ही होगा। इसे स्टरजियान मून भी (Sturgeon Supermoon) कहते हैं। स्टर्जन मछली के नाम पर इस मून का नाम पर रखा गया है। क्योकि अमेरिकन इलाके की ग्रेट लेक्स में इन दिनों स्टरजियॉन मछलियां दिखाई पड़ती है। इसलिए पूर्ण चंद्रमा को स्टरजियॉन कहा जाता है।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

रक्षाबंधन 2024 सुपरमून ब्लू मून या 'स्टर्जन मून' Sturgeon Supermoon 19 अगस्त को होगा ब्लू सुपरमून ब्लू सुपरमून क्या है blue supermoon