अयोध्या राम मंदिर का गर्भगृह लगभग बनकर तैयार, प्रथम तल का कार्य पूरा, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ के चंपत राय ने शेयर की मनमोहक तस्वीर

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
अयोध्या राम मंदिर का गर्भगृह लगभग बनकर तैयार, प्रथम तल का कार्य पूरा, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ के चंपत राय ने शेयर की मनमोहक तस्वीर

AYODHYA. अयोध्या में बन रहे प्रभु श्री राम के मंदिर को लेकर भक्तों में खासा उत्साह हैं। राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए हर कोई उत्सुक हैं। राम मंदिर के मूर्तियों की प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले गर्भगृह निर्माण कार्य जोर-शोर से जारी है। इस बीच गर्भगृह की पहली तस्‍वीर भी सामने आ गई है। जिसमें भव्‍य गर्भगृह की दीवारों और गुंबद पर खूबसूरत नक्‍काशी नजर आ रही है। अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का भव्य उद्घाटन समारोह अगले साल 22 जनवरी 2024 को होना है। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित करीब सात हजार लोगों को प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह में आमंत्रित किया गया है।

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने शेयर की तस्वीरें

शनिवार को मंदिर के गर्भगृह की तस्वीरें श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोशल मीडिया पर शेयर की। भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के प्रथम तल का कार्य लगभग पूरा हो गया है। गर्भगृह का काम भी अंतिम चरण में है। महासचिव चंपत राय ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि प्रभु श्री रामलला का गर्भ गृह स्थान बनकर लगभग तैयार है। हाल ही में लाइटिंग-फिटिंग का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है। आपके साथ कुछ छायाचित्र साझा कर रहा हूँ।

WhatsApp Image 2023-12-09 at 22.15.29.jpeg

Get in Touch - 2023-12-09T225500.151.png

सभी परंपरा के संत महंत कार्यक्रम में होंगे शामिल

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिंदुस्तान के सभी राज्य, सभी भाषाएं, देश में पूजा पद्धति की जितनी भी परंपरा है, गुरु परंपरा उन सभी परंपरा के संत महंत प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आएंगे। भगवान राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह अगले साल 22 जनवरी को होने वाला है। इस भव्य कार्यक्रम में 4 हजार संत शामिल होंगे। इसके साथ ही समाज का हर क्षेत्र खेल जगत, कला जगत, कवि, लेखक, साहित्यकार, अनुसूचित जाति जनजाति घुमंतू जाति सेवा निवृत सेना और पुलिस के अधिकारी भी शामिल होंगे। चंपत राय ने बताया कि ऐसे भी परिवार को बुलाया जाएगा जिनके परिवार के व्यक्ति ने राम मंदिर आंदोलन में बलिदान दिया था। राम मंदिर निर्माण में जुटे श्रमिकों को भी इस समारोह में आमंत्रित किया जा रहा है।

Get in Touch - 2023-12-09T225608.301.png

प्रमुख मार्गों पर रामायण काल के प्रमुख प्रसंगों का चित्रण

अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अयोध्या को भव्य रूप देने में सरकार लगातार तैयारियां कर रही है। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पहले पूरे क्षेत्र के कायाकल्प की प्रक्रिया जारी है। इसके तहत अयोध्या के सभी प्रमुख मार्गों पर रामायण काल के प्रमुख प्रसंगों का मनमोहक चित्रण कर सजाने की तैयारी है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा अनुसार अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की ओर जाने वाले सभी प्रमुख मार्गों की दीवारों को टेराकोटा फाइन क्ले म्यूरल कलाकृतियों से सजाने की प्रक्रिया शुरू की है। इसके लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) के माध्यम से एजेंसी चुनने के लिए आवेदन मांगे हैं।

Ayodhya News अयोध्या न्यूज श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust Construction work of Ayodhya Ram temple Picture of sanctum sanctorum of Ram temple Inauguration ceremony of Ram temple in Ayodhya on 22 January अयोध्या राम मंदिर का निर्माण कार्य राम मंदिर के गर्भगृह की तस्वीर अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन समारोह 22 जनवरी को