आज से 5 बड़े बदलाव, LPG सिलेंडर सस्ता, इलेक्ट्रिक बाइकें महंगी, जून में 12 दिन 2000 के नोटो की अदला-बदली पर रहेगा ब्रेक

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
आज से 5 बड़े बदलाव, LPG सिलेंडर सस्ता,  इलेक्ट्रिक बाइकें महंगी, जून में 12 दिन 2000 के नोटो की अदला-बदली पर रहेगा ब्रेक

NEW DELHI. आज से जून 2023 शुरू हो गया है और इस माह कई बड़े बदलाव हो रहे हैं। आज (1 जून 2023) से होने वाले बदलावों का सीधा असर आमजन पर पड़ने वाला है। एक तरफ जहां गैस वितरण कंपनियों ने बड़ी राहत देते हुए कमर्शियल सिलेंडर (19 किलो) के दामों में एक बार फिर कटौती की है। वहीं दूसरी ओर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स महंगे हो गए हैं। इसके अलावा जून महीने में 12 दिन 2000 के नोटों की अदला-बदली पर ब्रेक लगेगा। यहां ऐसे ही पांच बड़े बदलावों पर फोकस कर रहे हैं।



LPG सिलेंडर सस्ता, घरेलू गैस सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं



publive-image



सरकारी तेल-गैस कंपनियां हर महीने पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं। हर महीने की तरह इस महीने के पहले दिन भी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को संशोधित किया गया है। पहली जून यानी आज से एक बार फिर कमर्शियल सिलेंडर दिल्ली में 83.5 रुपए सस्ता कर दिया गया है। अप्रैल और मई महीने की पहली तारीख को भी 19 किलो वाले कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की गई थी। एक मई 2023 को कॉमर्शियल सिलेंडर करीब 172 रुपए सस्ता हुआ था। ताजा कटौती के बाद अब दिल्ली में ये 1773 रुपए का हो गया है। वहीं चेन्नई में ये घटकर1937 रुपए, कोलकता में 1875.50 रुपए और मुंबई में 1725 रुपए का हो गया है। हालांकि, इस बार भी 14 किलो वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं हुआ है। 



इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स खरीदने के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी होगी



publive-image



देश में दूसरे बड़े बदलाव की बात करें तो एक जून से देश में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स खरीदना महंगा हो गया। यानी इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदने के लिए आपको ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। बीते 21 मई 2023 को जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, भारी उद्योग मंत्रालय ने FAME-II सब्सिडी राशि में बदलाव किया है और इसे कम करके 10,000 रुपए प्रति kWh कर दिया है। वहीं, पहले यह राशि 15,000 रुपए प्रति kWh थी। इस वजह से अधिकतर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स 25,000 रुपए से 35,000 रुपए तक महंगे हो सकते हैं।



बेनामी बैंक जमा को लेकर अभियान



publive-image



आज 1 जून से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) देश के बैंकों में जमा अनक्लेम्ड अमाउंट के सेटलमेंट को लेकर अभियान शुरू करने जा रहा है। इस अभियान का नाम '100 दिन 100 भुगतान'  दिया गया है। केंद्रीय बैंक ने इस संबंध में बैंकों को पहले से ही सूचित कर दिया है। इस अभियान के तहत 100 दिन में 100 अनक्लेम अमाउंट को सेटल किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।



चौथा बदलाव-फार्मा कंपनियों से जुड़ा नया नियम



publive-image



चौथे बदलाव फार्मा कंपनियों से जुड़ा हुआ है। दरअसल, भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने कफ सिरप (Cough Syrup) के सैंपल की जांच कराने के लिए निर्देशित किया है। 1 जून से निर्यात से पहले सिरप का टेस्ट करवाना जरूरी हो गया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा है कि खांसी की दवाई के निर्यातकों को पहली तारीख से प्रभावी उत्पाद निर्यात करने से पहले एक सरकारी प्रयोगशाला द्वारा जारी विश्लेषण का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। सही पाए जाने के बाद ही निर्यात होगा। बता दें, भारतीय फर्मों द्वारा निर्यात किए जाने वाले खांसी के कफ सिरप पर विदेशों में गुणवत्ता संबंधी चिंताएं जताए जाने के बीच यह बड़ा फैसला लिया गया है।



12 दिन 2000 के नोटों की अदला-बदली पर ब्रेक



publive-image



आरबीआई (RBI) के बैंक हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक, जून महीने में 12 दिन बैंकों में कोई काम-काज नहीं होगा। इन दिनों पर बैंक ब्रांचों में जारी 2,000 रुपए के नोटों की अदला-बदली की प्रक्रिया पर भी ब्रेक रहेगी। यहां बता दें, देश के अलग-अलग राज्यों में होने वाले आयोजनों और त्यौहारों के मौके पर बैंकों में छुट्टियां एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग-अलग हो सकते हैं। गौरतलब है कि बीते 19 मई 2023 को 2,000 रुपए के गुलाबी नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने का ऐलान किया था। इन बंद किए गए नोटों को बदलने की प्रक्रिया 23 मई से शुरू हो गई है, जो कि 30 सितंबर तक जारी रहेगी। 

 


National News नेशनल न्यूज Commercial Cylinder Electric Two-Wheelers 2000 Notes 5 Changes in June 2023 कमर्शियल सिलेंडर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स 2000 के नोट जून 2023 में 5 बदलाव