चार धाम यात्रा के लिए आप ऐसे करा सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

उत्तराखंड के चार धाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए वेबसाइट, एप, वाट्सएप व टोल फ्री नंबर के माध्यम से तीर्थयात्री रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

author-image
Marut raj
New Update
This is how you can do online registration for Char Dham Yatra द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Online registration started for Char Dham Yatra

भोपाल. चार धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गई है। उत्तराखंड के चार धाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए जा सकते हैं। वेबसाइट, एप, वाट्सएप व टोल फ्री नंबर के माध्यम से तीर्थयात्री रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ऑफिस में काॅल सेंटर संचालित किया जा रहा है। ऋषिकेश चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में भी रजिस्ट्रेशन के लिए आठ काउंटर बनाए गए हैं।

इन माध्यमों से होगा रजिस्ट्रेशन

अगर कोई व्यक्ति चारधाम की यात्रा पर जाना चाहता है तो उसको सबसे पहले पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर लॉगिन कर पंजीकरण करना होगा। इसके अलावा व्हाट्सएप नंबर - 8394833833 पर yatra ( यात्रा ) लिख कर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। जो यात्री वेबसाइट पर पंजीकरण नहीं कर पाते हैं, उनके लिए पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर- 0135-1364 पर कॉल करने पर पंजीकरण की सुविधा दी है। साथ ही स्मार्ट फोन पर touristcarerttarakhand मोबाइल एप से पंजीकरण कर सकते हैं।

यात्रियों की संख्या सीमित करने की व्यवस्था नहीं

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद कार्यालय में कॉल सेंटर संचालित किया जाएगा। यहां से सुबह सात से रात दस बजे तक रजिस्ट्रेशन संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस वर्ष किसी भी धाम के लिए यात्रियों की संख्या सीमित करने की व्यवस्था नहीं की गई है। ऋषिकेश चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में भी रजिस्ट्रेशन के लिए आठ काउंटर बनाए गए हैं। 

चार धाम के कपाट खुलने की तिथि

केदारनाथ - 10 मई

यमुनोत्री - 10 मई

गंगोत्री - 10 मई

बद्रीनाथ - 12 मई

 

चार धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू Online registration started for Char Dham Yatra चार धाम यात्रा