wow ! टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो मिलेगा डबल रिफंड, इस ट्रिक से इतने दिनों में पैसा आएगा वापस

यात्रियों के लिए हाल ही में एक नई सुविधा शुरू हुई है। इस सुविधा के तहत अगर आपकी टिकट कन्फर्म नहीं होती है, तो आपको टिकट की कीमत पर डबल रिफंड मिलेगा। जानिए कैसे...

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
Ticket Booking Rule Refund
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ट्रेनों में लगातार बढ़ती भीड़ को देखते हुए ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों को अपनी यात्रा कैंसिल करनी पड़ती है। टिकट बुक करने पर अक्सर वेटिंग लिस्ट में नाम चला जाता है। जिसके बाद लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताएंगे, जिससे आप कन्फर्म टिकट पा सकेंगे। हालांकि अगर किसी वजह से आपका टिकट फिर भी कन्फर्म नहीं होता है, तो उसके बदले आपको डबल पैसा मिलेगा।

दरअसल हाल ही में गोइबिबो ( goibibo ) ने वेटिंग लिस्ट वाले ट्रेन टिकटों के लिए 'गो कन्फर्म्ड ट्रिप' नाम ( GoConfirmed Trip ) की एक नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत अगर टिकट कन्फर्म नहीं होता है, तो यात्री टिकट की कीमत का डबल रिफंड ले सकते हैं।

क्या है गो कन्फर्म्ड ट्रिप

गो कन्फर्म्ड ट्रिप से आप वेटिंग टिकट बुक कर सकते हैं। इससे आपके टिकट के कन्फर्म होने की संभावना ज्यादा होती है। लेकिन अगर चार्ट तैयार होने तक भी आपकी टिकट कन्फर्म नहीं होती है, तो फिर बदले में आपको टिकट के किराए का डबल रिफंड मिलेगा।  

डबल रिफंड मिलने का प्रोसेस

  • टिकट बुकिंग: गोइबिबो ऐप से ट्रेन टिकट बुक करते समय ‘गो कन्फर्म्ड ट्रिप’ का ऑप्शन सिलेक्ट करें।
  • वेटिंग टिकट: अगर आपका टिकट कन्फर्म हो जाता है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकेंगे। हालांकि आपकी टिकट वेटिंग लिस्ट में है तो आपको डबल पैसा मिलेगा। 
  • चार्ट तैयार होने के बाद: अगर चार्ट तैयार होने के बाद भी आपका टिकट कन्फर्म नहीं होता है तो गोइबिबो आपको टिकट के किराए का पैसा वापस कर देगा।

Ticket Booking Rule Refund

यहां आएगा पैसा 

टिकट करते समय टिकट का मूल किराया जिस अकाउंट से कटा होगा, उसी में वापस आएगा। बाकी उतना ही पैसा यात्रा वाउचर के रूप में वापस कर दिया जाएगा। इस यात्रा वाउचर का इस्तेमाल कर आप गोआइबीबो ऐप पर ही अगली उड़ान, बस, ट्रेन या कैब बुक कर सकेंगे।

अगर चार्ट तैयार होने के समय आपका टिकट कन्फर्म या आरएसी हो जाता है, तो आपको डबल रिफंड नहीं मिलेगा। यह ऑफर केवल गोइबिबो ऐप से बुक की गई कुछ ट्रेनों पर ही वैलिड है। 

pratibha rana

thesootr links

 

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

 

 

ट्रेन टिकट GoConfirmed Trip गो कन्फर्म्ड ट्रिप How to Get Refund if Train Seat not Confirmed Ticket Booking Rule