चालकों की हड़ताल के बाद पेट्रोल-डीजल की किल्लत, गैंगस्टर गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित, पढ़ें दिनभर की टॉप 5 खबरें..

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
चालकों की हड़ताल के बाद पेट्रोल-डीजल की किल्लत, गैंगस्टर गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित, पढ़ें दिनभर की टॉप 5 खबरें..

BHOPAL. हिट एंड रन कानून में किए गए बदलाव को लेकर कई राज्यों में विरोध हो रहा है। वहीं केंद्र सरकार ने विदेश में मौजूद मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्‍टर गोल्डी बराड़ को आतंकी घोषित किया है। भूकंप के झटकों से दहला जापान, सुनामी की चेतावनी... पढ़ें सोमवार की बड़ी खबरें....

हिट एंड रन कानून का विरोध, पेट्रोल-डीजल की किल्लत

देश में लागू हिट एंड रन कानून में किए गए बदलाव को लेकर देशभर में विरोध हो रहा है। इस कानून के विरोध में मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, यूपी, उत्तराखंड, पंजाब और गुजरात में बस और ट्रक ड्राइवर हड़ताल पर रहे। एमपी में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य शहरों में बसें नहीं चलीं। साथ ही कई शहरों में पेट्रोल-डीजल की किल्लत के चलते पेट्रोल पंप पर लोगों की लंबी लाइन लगी रही। बालाघाट में भीड़ नियंत्रित करने के लिए पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा। वहीं इंदौर में पार्सल बुकिंग बंद कर दी गई है। परिवहन मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा है कि हड़ताल समस्या का हल नहीं है। ड्राइवरों को इस मुद्दे पर बातचीत करनी चाहिए।

UAPA के तहत गैंगस्टर गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित

भारत सरकार ने विदेश में मौजूद मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्‍टर गोल्डी बराड़ के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने UAPA के तहत बड़ा उठाते हुए गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को आतंकी घोषित कर दिया है। गोल्डी बराड़ 29 मई 2022 को हुए पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में मास्टर माइंड है। फिलहाल बराड़ कनाडा में छिपा है। गोल्डी बराड़ कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का खास साथी है। अपराधी गोल्डी के खिलाफ कई संगीन मामले दर्ज हैं।

छत्तीसगढ़ की स्वामी आत्मानंद स्कूल योजना में होंगे बदलाव?

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार के समय शुरू हुई महत्वाकांक्षी योजना आत्मानंद स्कूल योजना में वर्तमान की बीजेपी सरकार ने बदलाव करने के संकेत दिए हैं। बीजेपी यह कहकर बदलाव करना चाहती है कि योजना में काफी कमियां है। शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बताया है कि अभी तक प्रदेश पूर्व सरकार ने आत्मानंद स्कूल को लेकर कोई पुख्ता व्यवस्था नहीं की है। हम एक नीति बनाएंगे साथ ही योजना को बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए तैयार करेंगे।

एमपी में खुलेआम घूमते रहे गैंगरेप के तीनों आरोपी

वाराणसी के IIT-BHU में छात्रा से गैंगरेप के मामले में तीनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों की गिरफ्तारी में देरी होने को लेकर विपक्ष ने सवाल उठाए हैं। वहीं मामले में खुलासा हुआ है कि तीनों आरोपी कुणाल, सक्षम और अभिषेक वारदात के बाद विधानसभा चुनाव के लिए लंबे समय तक एमपी और बेखौफ घूमते रहे। मामले में बीजेपी ने तीनों पदाधिकारियों को पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

भूकंप के झटकों से दहला जापान, सुनामी की चेतावनी

नए साल के पहले दिन सोमवार को जापान भूकंप के जोरदार झटकों से दहल उठा। जापान में 7.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है। इशिकावा तट और नजदीकी प्रांतों में शाम चार बजे के बाद चार से अधिक की तीव्रता वाले 21 झटके लगे।भूकंप की तीव्रता को देखते हुए सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई है। भूकंप के बाद समुद्र का जलस्तर डेंजर लेवल तक पहुंच गया है, इतना ही नहीं लोगों से घर खाली करने की तक अपील की गई है। जापान के पश्चिमी तट के साथ ही दक्षिण कोरिया और रूस तक भी सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है।

Gangster Goldie Brar declared terrorist Hit and Run Law जापान में भूकंप वाराणसी गैंगरेप मामला स्वामी आत्मानंद स्कूल योजना गैंगस्टर गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित Earthquake in Japan Varanasi Gang Rape Case Swami Atmanand School Scheme हिट एंड रन कानून