सस्ते होंगे रिचार्ज प्लान्स!, TRAI लेकर आया कंपनियों के लिए नया प्रपोजल

TRAI ने टेलीकॉम कंज्यूमर प्रोटक्शन रेगुलेशन (TCPR) 2012 पर यह कंसल्टेशन पेपर जारी कर दिया है। इस कंसल्टेशन पेपर पर TRAI के द्वारा स्टेकहोल्डर से प्रतिक्रिया मांगी गई है।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
TRAI Consultation Paper Recharge plan
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

टेलीकॉम कंपनियों की मनमानी पर लगाम कसने के लिए TRAI ने बड़ा कदम उठाया है। इससे महंगे मोबाइल टैरिफ से परेशान आम ग्राहकों को जल्द राहत मिल सकती है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI नया प्रपोजल लेकर आया है। TRAI ने कंपनियों से कहा है कि वे ग्राहकों के लिए बिना डेटा वाला यानी सिर्फ वॉयस और एसएमएस वाला पैक लॉन्च करें। 

अभी ये है प्लान

अभी तक ऐसा होता आ रहा है कि अगर आपको मोबाइल रिचार्ज कराना है, तो आपको कॉलिंग और SMS के साथ डेटा प्लान ऑफर किया जाएगा। अगर आपको डेटा नहीं चाहिए, फिर भी आपको डेटा प्लान लेना होगा, क्योंकि ऐसा कोई प्लान नहीं है, जिसमें सिर्फ वॉइस कॉलिंग और SMS हो। 

TRAI ने अपने कंसल्टेशन पेपर में ये कहा

अब आम लोगों का राहत देने के लिए TRAI ने एक बड़ा कदम उठाते हुए एक कंसल्टेशन पेपर रिलीज किया है। इसमें स्टेकहोल्डर्स से सिर्फ कॉलिंग और SMS वाले प्लान्स को वापस लाने पर प्रतिक्रिया मांगी है। ऐसे में ट्राई सिर्फ कॉलिंग और SMS वाले प्लान्स को वापस लाने पर कंपनियों का विचार मांगा है। 

एजेंसी का कहना है कि ज्यादातर बंडल टैरिफ प्लान्स वॉयस, डेटा, SMS और OTT के सर्विस के मिले हुए विकल्प हैं, जो बड़ी संख्या में सब्सक्राइबर्स की जरूरत को पूरा नहीं करते हैं। ऐसी धारणा है कि सब्सक्राइबर्स को उन सर्विसेस के लिए भुगतान करना पड़ रहा है, जो उनके लिए जरूरी नहीं है।

16 अगस्त तक मांगे सुझाव 

ट्राई ने 16 अगस्त 2024 तक स्टेकहोल्डर्स से इस कंसल्टेंशन पेपर पर लिखित प्रक्रिया मांगी है। वहीं इस पर कोई भी काउंटर प्रतिक्रिया 23 अगस्त 2024 तक दर्ज कराई जा सकती है। 

pratibha rana

thesootr links



  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

TRAI TRAI Consultation Paper महंगे हुए रिचार्ज