खाटू श्याम तक जाने के लिए चलेगी ट्रेन, अभी रींगस तक रेल के जरिए आते हैं श्रद्धालु, फिर लेना पड़ता है पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
खाटू श्याम तक जाने के लिए चलेगी ट्रेन, अभी रींगस तक रेल के जरिए आते हैं श्रद्धालु, फिर लेना पड़ता है पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा

SIKER. प्रसिद्ध खाटू श्यामजी के श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर है। भारतीय रेल मंत्रालय अब मंदिर तक ट्रेन से जाने की व्यवस्था पर काम कर रहा है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने रींगस के समीप स्थित विश्व प्रसिद्ध धार्मिक आस्था के केंद्र खाटू श्यामजी को सीधे रेल नेटवर्क से जोड़ने की मंजूरी दे दी है। बता दें कि अभी तक यात्री रींगस तक ही रेल यात्रा के जरिए आते हैं। इसके बाद सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की मदद से मंदिर तक पहुंचते हैं।





खाटू श्याम के दर्शनों के लिए आते है लाखों भक्त 





बता दें कि हर साल लाखों श्रद्धालु खाटू श्याम के दर्शनों के लिए राजस्थान के सीकर आते हैं। हफ्ते के शुक्रवार, शनिवार और रविवार को ही श्रद्धालुओं की संख्या 4-5 लाख पहुंच जाती है। वहीं मार्च के महीने में भी यहां भव्य मेला लगता है। इस मेले में शामिल होने 30-40 लाख श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। 





ये खबर भी पढ़ें...











डीपीआर की तैयारी के लिए 40 लाख रुपए का प्रावधान





रींगस से खाटू श्यामजी तक 16 किलोमीटर की नई रेल लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे (FLS) के डीपीआर की तैयारी के लिए 40 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। सर्वे का काम जल्द ही पूरा करके इस नई रेल लाइन के काम को मंजूरी दी जाएगी, जिससे श्रद्धालुओं को जल्द से जल्द खाटू श्यामजी तक रेल सुविधा मिल सके। 





प्रधानमंत्री के मिशन विरासत और विकास के तहत हो रहा है काम





रेलवे मंत्री अश्वनी वैष्णव ने रींगस से खाटू श्यामजी तक नई रेल लाइन की घोषणा की। उन्होंने कहा खाटू श्यामजी आस्था का प्रमुख केंद्र है। रेलवे द्वारा सांस्कृतिक धरोहर और धार्मिक आस्था के केंद्रों की कनेक्टिविटी पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिसमें कुछ समय पहले अंबाजी के लिए नई लाइन का काम शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री के मिशन विरासत और विकास के तहत धार्मिक स्थलों तक रेल कनेक्टिविटी पहुंचाने का काम किया जा रहा है।





इन धर्मशालाओं में रुक सकते है श्रद्धालु





खाटू श्यामजी की यात्रा पर जाने वालों के लिए यहां रूकने के लिए पांच धर्मशालाओं की व्यवस्था है। यहां हैदराबाद धर्मशाला, सांवरिया धर्मशाला, श्री खाटू श्याम सरकार चैरिटेबल ट्रस्ट, होटल राधे की हवेली में आसानी से रुका जा सकता है। हैदराबाद धर्मशाला में 2 बेड वाला एसी रूम 600 रुपए में मिल सकता है। अगर आपको बड़ा रूम चाहिए तो इसके लिए सिर्फ 800 रुपये देने पड़ेंगे। सांवरिया धर्मशाला में 3 बेड वाले एसी रूम के लिए 1100 रुपए लिए जाते हैं। 





इन जगहों पर भी घूमा जा सकता है





खाटू श्याम जी की धार्मिक यात्रा के दौरान आप यहां आसपास की जगहों पर भी घूम सकते हैं. इस लिस्ट में श्री श्याम कुंड, श्री श्याम वाटिका, श्री सालासर बालाजी मंदिर, गोल्डन वाटर पार्क, जीन माता मंदिर, वीर हनुमान मंदिर सामोद और गणेश्वर धाम के नाम शामिल हैं। 



Ministry of Indian Railways Train Will Run Famous Khatu Shyamji Khatu Shyam रेल नेटवर्क भारतीय रेल मंत्रालय चलेगी ट्रेन प्रसिद्ध खाटू श्यामजी खाटू श्याम Rail Network