भारत सरकार पर जैक डोर्सी के आरोपों के बारे में क्यों बोले एलन मस्क...हम अमेरिका की तरह पूरी दुनिया में काम नहीं कर सकते

author-image
Sunil Shukla
एडिट
New Update
भारत सरकार पर जैक डोर्सी के आरोपों के बारे में क्यों बोले एलन मस्क...हम अमेरिका की तरह पूरी दुनिया में काम नहीं कर सकते

NEW DELHI."ट्विटर के पास स्थानीय सरकारों की बातों का पालन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। यदि हम स्थानीय सरकार के कानूनों का पालन नहीं करते हैं, तो हम बंद हो जाएंगे, इसलिए हम जो सबसे अच्छा कर सकते हैं वह किसी भी देश में कानून के करीब रहकर काम करना है, हमारे लिए इससे ज्यादा करना असंभव है। नहीं तो हम ब्लॉक या गिरफ्तार कर लिए जाएंगे।" ट्विटर के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपति एलन मस्क ने ये बयान अमेरिका में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद मीडिया के सवालों के जवाब में दिया है।







— ANI (@ANI) June 21, 2023





 मीडिया ने मस्क से डोर्सी के आरोपों के बारे में पूछे ये सवाल 





न्यूयार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वन-टू-वन मीटिंग के बाद मीडिया ने मस्क से ट्विटर के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ जैक डोर्सी के भारत सरकार पर कई गंभीर आरोपों को लेकर सवाल किया था। उल्लेखनीय है कि जैक डोर्सी ने हाल ही में अमेरिका के एक यूट्यूब चैनल को दिए गए इंटरव्यू में दावा किया था कि भारत में किसान आंदोलन के दौरान सरकार ने उन्हें ट्विटर को बंद कर देने की धमकी दी थी। उन्होंने यह भी कहा था कि उनसे भारत के कई ऐसे पत्रकारों के अकाउंट बंद करने को कहा गया था जो सरकार के आलोचक थे। 





मस्क बोले फ्री स्पीच को बढ़ावा देने का प्रयास करेंगे





डोर्सी के आरोपों के बारे में मीडिया से बात करते हुए एलन मस्क ने कहा- "ट्विटर के पास स्थानीय सरकार के निर्देशों का पालन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। यदि हम स्थानीय सरकार के कानूनों का पालन नहीं करते हैं, तो हम बंद कर दिए जाएंगे, इसलिए हम जो सबसे अच्छा कर सकते हैं वह किसी भी देश में कानून के करीब रहकर काम करना है, हमारे लिए इससे ज्यादा कुछ करना असंभव है। नहीं तो हम ब्लॉक या गिरफ्तार कर लिए जाएंगे।" उन्होंने कहा कि  हम अमेरिका की तरह पूरी दुनिया में काम नहीं कर सकते हैं, क्योंकि हर देश के अलग-अलग कानून हैं। मस्क ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा- "हम कानून के तहत रहते हुए फ्री स्पीच को बढ़ावा देने की पूरी कोशिश करेंगे।"





जैक डोर्सी ने भारत सरकार पर ये आरोप लगाए थे ?







— Rajeev Chandrasekhar ???????? (@Rajeev_GoI) June 13, 2023





जैक डोर्सी ने 12 जून 20223 को अमेरिका के एक यूट्यूब चैनल ब्रेकिंग पॉइंट को इंटरव्यू दिया था। इसमें एक सवाल ‘ताक़तवर लोगों’ की मांगों के बारे में पूछा गया था। इस सवाल के जवाब में डोर्सी ने भारत के उदाहरण देते हुए कहा था कि किसान आंदोलन के दौरान भारत की सरकार ने ट्विटर को बंद तक करने की धमकी दी थी।

उनसे पूछा गया था- “दुनियाभर के ताक़तवर लोग आपके पास आते हैं और कई तरह की मांगें करते हैं, आप नैतिक सिद्धांतों वाले व्यक्ति हैं, इन हालात का आप कैसे सामना करते हैं?”





डोर्सी ने 2021 में ट्विटर से दिया इस्तीफा 





इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा था- “मिसाल के तौर पर भारत एक ऐसा देश है, जहाँ से किसान आंदोलन के दौरान हमारे पास बहुत सी मांगें आ रहीं थीं। कुछ ख़ास पत्रकार सरकार के आलोचक थे, उनके बारे में.. एक तरह से हमसे कहा गया कि हम भारत में ट्विटर को बंद कर देंगे। आपके कर्मचारियों के घरों पर छापे डालेंगे, जो उन्होंने किया। हम आपके आफ़िस बंद कर देंगे, यदि आप हमारी बात नहीं मानेंगे। यह सब भारत में हो रहा था, जो  लोकतांत्रिक देश है।” बता दें कि जैक डॉर्सी ने साल 2021 में ट्विटर सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया था। इसी दौरान भारत में साल 2020 और 2021 में किसान आंदोलन हुआ था।





भारत सरकार ने डोर्सी के सभी आरोपों को खारिज किया 





जैक डोर्सी का इंटरव्यू सामने आने पर भारत सरकार ने उनके सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था। मोदी सरकार के आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट करते हुए जैक डोर्सी के आरोपों को झूठ करार दिया था। चंद्रशेखर ने लिखा कि 'यह ट्विटर के इतिहास के उस धुंधले दौर को साफ करने की कोशिश है, जब ट्विटर डोर्सी के कार्यकाल में लगातार भारतीय कानूनों का उल्लंघन कर रहा था। साल 2020 से लेकर 2022 तक ट्विटर ने भारतीय कानूनों के मुताबिक काम नहीं किया और जून 2022 से भारतीय कानूनों का पालन शुरू किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी को भी जेल नहीं हुई और ना ही ट्विटर को बंद किया गया। डोर्सी के कार्यकाल के दौरान ट्विटर को भारत की संप्रभुता और भारतीय कानूनों को स्वीकार करने में समस्या थी।'





कॉन्टेंट हटाने की मांग करने में भारत नंबर एक





ब्रिटेन के मीडिया संस्थान बीबीसी के मुताबिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म से कॉंटेंट हटाने की मांग करने वाले देशों में भारत सबसे आगे है। अप्रैल में जारी हुई ट्विटर की ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट के अनुसार भारत ट्विटर से कॉन्टेंट हटाने की मांग करने के मामले में दुनिया में पहले स्थान पर है। ट्विटर की रिपोर्ट के मुताबिक़ एक जनवरी 2022 से 30 जून 2022 के बीच ट्विटर को दुनियाभर की सरकारों ने कॉन्टेंट हटाने की मांग करते हुए 53000 क़ानूनी नोटिस भेजे।





ट्विटर से नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में 65 लाख 86 हजार 109 कॉन्टेट सामग्रियों पर कार्रवाई करने के लिए कहा गया, जिनमें से ट्विटर ने 50 लाख 96 हजार 272 अकाउंट पर कार्रवाई की जबकि 16 लाख 18 हजार 855 अकाउंट ट्विटर के नियमों के उल्लंघन के कारण सस्पेंड किए गए। ट्विटर को 85 से अधिक देशों की सरकारों ने यूज़र डेटा हासिल करने की 16 हज़ार से अधिक डिमांड की गई। ट्विटर के मुताबिक ये मांग करने वाले पांच शीर्ष देशों में भारत, अमेरिका, फ़्रांस, जापान और जर्मनी शामिल हैं। 



Elon Musk Twitter एलन मस्क what did Elon Musk say on Jack Dorseys allegations about India Jack Dorseys allegations on India टि्वटर भारत के बारे में जैक डोर्सी के आरोपों पर क्या बोले एलन मस्क भारत पर जैक डोर्सी के आरोप