लोकसभा में दर्शक दीर्घा से कूदे दो युवक, सदन में छोड़ी पीली गैस, सांसदों में मची अफरा-तफरी

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
लोकसभा में दर्शक दीर्घा से कूदे दो युवक, सदन में छोड़ी पीली गैस, सांसदों में मची अफरा-तफरी

NEW DELHI. आज संसद पर हुए हमले की बरसी थी, लोकसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान आज उस वक्त अफरा-तफरी मच गई जब लोकसभा की कार्रवाई के दौरान दर्शक दीर्घा से दो युवक संसद सदस्यों की मेजों पर कूद पड़े। युवकों के हाथ में कंटेनर थे जिसके जरिए उन्होंने सदन में पीला धुआं छोड़ना शुरु कर दिया। सुरक्षा कर्मियों ने दोनों युवकों को हिरासत में ले लिया है।

सदन के बाहर भी छोड़ी गई गैस

इधर सदन के बाहर भी एक महिला और युवक ने पीले रंग का धुआं छोड़ दिया। जिसके बाद सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें हिरासत में लिया है। पकड़े गए युवकों और महिला से पूछताछ की जा रही है।

सांसदों के विजिटर पास के जरिए पहुंचे सदन में

बताया जा रहा है कि लोकसभा सदन की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले युवक संसद सदस्यों के विजिटर्स पास के जरिए सदन में पहुंचे थे। हालांकि सदन में जाने के पूर्व सुरक्षा कर्मी बकायदा लोगों की जांच करते हैं। ऐसे में धुएं छोड़ने वाले कंटेनर लेकर युवक लोकसभा की दर्शक दीर्घा तक कैसे पहुंच गए, यह बड़ा प्रश्न है।

ओम बिरला ने सदस्यों को किया आश्वस्त

इस घटना के बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने समस्त सदस्यों को आश्वस्त किया कि अब चिंता की कोई बात नहीं है। साधारण धुआं था, घटना की प्रारंभिक जांच की जा रही है। अंतिम जांच रिपोर्ट आने पर सदस्यों को इससे अवगत कराया जाएगा। बिरला ने बताया कि सुरक्षा कर्मियों ने सदन के अंदर से दो युवकों और सदन के बाहर से भी दो लोगों को अरेस्ट किया है।

आज ही के दिन हुआ था संसद पर हमला

बता दें कि 13 दिसंबर 2001 को ही संसद पर हमला हुआ था। जिसमें कई सुरक्षा कर्मी हताहत हुए थे। इस मामले में मुख्य मास्टर माइंड अफजल गुरु को फांसी की सजा दी गई थी।

पन्नू ने दी थी हमले की धमकी

खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने संसद पर हमले की धमकी दी थी। इसके बाद से ही दिल्ली पुलिस अलर्ट पर थी। अमेरिका में रहने वाले पन्नू ने वीडियो जारी करके कहा था- हम संसद पर हमले की बरसी वाले दिन यानी 13 दिसंबर या इससे पहले संसद की नींव हिला देंगे। पन्नू ने संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरु के साथ एक पोस्टर जारी किया था।



National News Major lapse in security of Parliament 2 youths jumped into Lok Sabha released yellow gas in the House anniversary of Parliament attack संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक लोकसभा में कूद पड़े 2 युवक सदन में छोड़ी पीली गैस संसद हमले की बरसी नेशनल न्यूज़