धार में उमंग सिंघार ने कहा- हनुमान जी आदिवासी थे, श्री राम को लंका पहुंचाने वाले आदिवासियों को कहानीकारों ने वानर बताया

author-image
Puneet Pandey
एडिट
New Update
धार में उमंग सिंघार ने कहा- हनुमान जी आदिवासी थे, श्री राम को लंका पहुंचाने वाले आदिवासियों को कहानीकारों ने वानर बताया

DHAR. चुनाव से पहले आदिवासी वोटर को अपनी तरफ खींचने के लिए नेता हर तरह की नई घोषणा कर रहे हैं चाहे उनका इतिहास से कोई लेना देना हो या ना हो। हनुमान से अपना संबंध दिखाने के लिए की जा रही बातों में धार के गंधवानी से कांग्रेस विधायक उमंग सिंघार ने बयान देकर नया विवाद खड़ा कर दिया है। सिंघार ने हनुमानजी को आदिवासी बता दिया है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम को लंका तक पहुंचाने वाले आदिवासी थे, जिन्हें वानर बता दिया गया। सिंघार धार के बाग में भगवान बिरसा मुंडा की 123वीं पुण्यतिथि के मौके पर हुए कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा बीजेपी वालों को गांव में घुसने मत देना पूरा तुम्हारा भविष्य खराब हो जाएगा





क्या कहा विधायक ने





कार्यक्रम में सिंघार ने कहा कि हमें आदिवासी होने पर गर्व है।हम बिरसा मुंडा के वशंज हैं, हम टंट्या मामा के वशंज हैं, हम हनुमानजी के वंशज हैं। लोगों से राम-राम कहकर अपनी बात शुरू करने वाले सिंघार ने कहा कि भगवान श्री राम को लंका पहुंचाने वाले आदिवासी ही थे। उन्हें बाद में कहानीकारों ने वानर बता दिया। भगवान हनुमान जी आदिवासी ही थे।





पेसा एक्ट और लाड़ली बहना योजना पर सवाल उठाए





सिंघार ने राज्य में पेसा एक्ट लागू होने पर भी सवाल उठाए उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने राज्य में पेसा एक्ट तो लागू कर दिया, लेकिन कितने अधिकार ग्रामों को और पंचायतों को दिए गए हैं। केवल कागज पर ही कानून बनाया गया है। लाड़ली बहना योजना पर उन्होंने पूछा कि सरकार के पास पैसा कहां है। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना योजना के नाम केवल चार महीने ही रुपया दिया जाएगा। रुपया है तो साल भर का बजट क्यों नहीं पारित किया। 





कर्नाटक चुनाव का भी जिक्र किया





हाल ही में हुए कर्नाटक चुनाव का जिक्र करते हुए सिंघार ने कहा कि कर्नाटक चुनाव बजरंगबली जीते हैं और ये (बीजेपी) हारे हैं। गौरतलब है कि बीजेपी ने कर्नाटक में हनुमानजी को मुद्दा बनाया था। लेकिन इसका फायदा पार्टी नहीं उठा सकी है।



उन्होंने कहा कि वे सरकार के खिलाफ लड़ते हैं तो केस लादे जा रहे हैं। 



उमंग सिंघार unamg singhar hanuman ji aadiwasi हनुमान जी आदिवासी