भारतीय पहलवानों को बड़ा झटका, भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता रद्द, अब न्यूट्रल एथलीट के तौर पर हिस्सा लेंगे भारतीय पहलवान

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
भारतीय पहलवानों को बड़ा झटका, भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता रद्द, अब न्यूट्रल एथलीट के तौर पर हिस्सा लेंगे भारतीय पहलवान

CHANDIGARH. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) की सदस्यता रद्द कर दी है। जिससे भारतीय पहलवानों को एक बड़ा झटका लगा है। बता दें कि यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने 30 मई को डब्ल्यूएफआई के लिखे पत्र में कहा था कि 15 जुलाई तक भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव नहीं किया गया तो सदस्यता सस्पेंड कर दी जाएगी।





AAN कैटेगरी में शामिल होंगे भारतीय पहलवान





यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के इस आदेश से भारतीय पहलवानों को अब 16 से 22 सितंबर के बीच सर्बिया में होने वाली पुरुषों की वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भारत की ओर से खेलने का मौका नहीं मिलेगा। इन भारतीय पहलवानों को इस चैंपियनशिप में यूडब्ल्यूडब्ल्यू के बैनर तले ही खेलना होगा। यह ऑथोराइज्ड न्यूट्रल एथलीट (एएनए) की कैटेगरी में शामिल होंगे। एएनए कैटेगरी में किसी विवाद के कारण एथलीट इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हैं। जिस दौरान वह अपने देश के नहीं बल्कि प्रतियोगिता कराने वाली इंटरनेशनल संस्था के बैनर तले खेलते हैं। इसके साथ ही इनके मेडल को देश के मेडल में तक कांउट नहीं किया जाता है।





WFI के चुनावों पर 28 अगस्त तक रोक





पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने भारतीय कुश्ती संघ के चुनावों पर 28 अगस्त तक रोक लगा दी है। दरअसल, हरियाणा रेसलिंग एसोसिएशन ने हाईकोर्ट में इस रोक को लेकर याचिका की थी। ​​​बता दें कि इस साल जनवरी और अप्रैल में साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया समेत अन्य पहलवानों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया था। पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे।



भारतीय कुश्ती संघ Wrestling Federation of India United World Wrestling Wrestling Association of India membership canceled UWW blow to Indian wrestlers Authorized Neutral Athletes (ANA) यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता रद्द भारतीय पहलवानों को UWW का झटका ऑथोराइज्ड न्यूट्रल एथलीट (एएनए)